Indian NewsUncategorized
Trending

चौधरी चरण सिंह विवि स्‍नातक में प्रवेश को खुल गया है पोर्टल, इस तरह करें आवेदन

लखनऊ :
चौधरी चरण सिंह विवि और संबंध कालेजों में स्‍नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए जो छात्र- छात्राए वंचित रह गए हैं, उन्‍हें दोबारा से प्रवेश और पंजीयन का मौका मिल गया है। विवि ने पंजीकरण के लिए पोर्टल खोल दिया है। 20 नवंबर तक अभ्‍यर्थी पंजीयन करा सकेंगे। फिर आफर लेटर डाउनलोड कर अभ्‍यर्थी जिस भी कालेज में सीट रिक्‍त होगी, वहां आवेदन कर सकेंगे। रविवार को खुले पोर्टल में पंजीकरण के समय अभ्‍यर्थी कालेज और कोर्स नहीं भरेंगे। अपनी लाग इन आइडी से ब्‍लैंक आफर लेटर 20 नवंबर के बाद से डाउनलोड करेंगे।

दोबारा से पंजीकरण का मौका दिया गया –

स्‍नातक प्रथम वर्ष में एक लाख 90 हजार सीट है। इसमें 79 हजार अभ्‍यर्थियों के प्रवेश हो चुके हैं। इन सीटों पर प्रवेश के लिए विवि की ओर से दो मेरिट और एक ओपन मेरिट जारी किए गए थे। अब दोबारा से पंजीकरण का मौका दिया गया है। सोमवार को कार्यपरिषद की बैठक है। इसमें कुछ कालेजों को संबद्ध्‍ता मिलेगी। पंजीकरण में इन कालेजों को भी मौका मिलेगा। कार्यपरिषद की बैठक में विवि में हुए चयन को लेकर लिफाफा खुलेगा।

यहां पढ़ें – इग्नू ने 15 नवंबर तक बढ़ाई आवेदन की अंतिम तिथि, पूरी जानकारी यहां

पंजीकरण के लिए विवि की वेबसाइट पर जाना होगा –

बता दें कि जिन अभ्‍यर्थियों ने पहले पंजीकरण नहीं कराया था, वह पंजीकरण करा सकते हैं। पंजीकरण के लिए विवि की वेबसाइट https://www.ccsuniversity.ac.in/ccsu/index.php पर जाना होगा। पंजीकरण करते समय छात्रों को कालेज और कोर्स नहीं चुनना होगा। 20 नवंबर के बाद ब्‍लैंक आफर लेटर डाउनलोड होंगे। उसमें अपनी इच्‍छा से कोई भी कालेज व कोर्स चुन सकेंगे, जिस कालेज में सीट खाली होगी, वह वहां आवेदन करेंगे।

अन्य और खबरें पढ़ें यहां –

अंबेडकर विश्वविद्यालय दिल्ली की पांचवीं कटऑफ लिस्ट जारी

नई दिल्ली :
अंबेडकर विश्वविद्यालय दिल्ली (एयूडी) द्वारा संचालित हो रहे विभिन्न स्नातक पाठ्यक्रमों की खाली सीटों पर एडमिशन के लिए पांचवीं कटऑफ लिस्ट जारी कर दी है। हालांकि बीए अंग्रेजी, अर्थशास्त्र और बीबीए की कटऑफ सूची जारी नहीं की गई है, इनकी कटऑफ सूची 9 नवंबर को जारी की जाएगी।

दाखिले के लिए बेस्ट फोर के लिए फीसद अंक चाहिए –

कश्मीरी गेट परिसर में संचालित पाठ्यक्रमों में पांचवीं कटऑफ सूची के आधार पर दाखिले के लिए इतिहास ऑनर्स में 91.25, गणित ऑनर्स में 87.50, मनोविज्ञान ऑनर्स की कटऑफ 96.25 फीसद है। इसके साथ ही समाजशास्त्र की 92.50, सामाजिक विज्ञान और ह्यूमैनिटीज में 92 फीसद है। वहीं कर्मपुरा कैम्पस में संचालित पाठ्क्रमों में बीए कानून व राजनीति विषय में दाखिले के लिए बेस्ट फोर में इतने 84.50 फीसद अंक चाहिए। बीए वैश्विक अध्ययन में 81.25, बीए सामाजिक विज्ञान व ह्यूमैनिटीज में 81.25 फीसद अंकों की जरूरत है।

फीस जमा करने की अंतिम तिथि 11 नवंबर रात 12 बजे तक –

वहीं बीए सतत शहरीकरण में दाखिले के लिए 71 फीसद अंक चाहिए। वहीं पांचवीं कटऑफ सूची के आधार पर दाखिले के लिए छात्र विश्विद्यालय के पोर्टल पर अपने प्रमाणपत्रों को 8 नवंबर सुबह 10 बजे से 9 नवंबर रात 12 बजे से पहले तक अपलोड करके आवेदन कर सकते हैं। साथ ही फीस जमा करने की अंतिम तिथि 11 नवंबर रात 12 बजे से पहले तक है। जिन छात्रों के प्रमाणपत्रों का सत्यापन होने के बाद दाखिले का आवेदन स्वीकार हो जाएगा वे अपनी फीस जमा कर सकेंगे।

पूरी खबर पढ़ें यहां (क्लिक करें)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button