Indian News

बीएचयू में प्रवेश परीक्षाओं के परिणाम हुए जारी, यूईटी व अन्य परीक्षाओं का चेक करें रिजल्ट

बीएचयू यूईटी परीक्षा परिणाम जारी, bhuonline.in वेबसाइट पर करें चेक

लखनऊ।

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय ने यूईटी 2020 का परिणाम आज 2 अक्टूबर 2020 को घोषित कर दिया है। जिन छात्र-छात्राओं ने बीएचयू अंडरग्रेजुएट प्रोगाम की परीक्षा दी है, वे अपना परिणाम आधिकारिक वेबसाइट bhuonline.in पर देख सकते हैं। बीएचयू यूईटी प्रवेश परीक्षा 24 अगस्त से 31 अगस्त 2020 तक पहले फेज में आयोजित की गई थी। वहीं दूसरे फेज में 9 से 14 सितंबर, 2020 तक परीक्षा आयोजित की गई थी।

काउंसलिंग 10 अक्टूबर, 2020 से शुरू –
जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा में सफलता हासिल की है, वे यूईटी के तहत विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग 10 अक्टूबर, 2020 से शुरू हो रही है। वहीं जल्द ही इसके लिए कॉल लेटर जारी किया जाएगा। कॉउंसलिंग में छात्रों के दस्तावेजों की जाँच के साथ प्रवेश की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

यहां पढ़ें – मेधावी विद्यार्थी को उच्च शिक्षा के लिए स्कॉलरशिप देगा मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन

ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट –
बीएचयू यूईटी रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक साइट bhuonline.in पर जाएं।
इसके बाद होम पेज पर उपलब्ध BHU UET Result 2020 लिंक पर क्लिक करें।
अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। यहां उम्मीदवारों को रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करनी होगी।
इसके बाद आपका परिणाम आपके सामने होगा। रिजल्ट चेक करें और पेज डाउनलोड करें।

बीएचयू स्नातक प्रवेश परीक्षा मे एल.एल.बी और बी.एड के परिणाम जारी, शेष का परिणाम 5 अक्टूबर को होगा जारी

लखनऊ।

बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी (BHU) ने गुरुवार को एल.एल.बी और बी.एड स्नातक की प्रवेश परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए है। शेष विषयों के परिणाम 5 अक्टूबर शाम 8 बजे जारी किये जाएंगे। इसमें बी.कॉम ऑनर्स, बी.कॉम फाइनेंशियल मार्केट मैनेजमेंट, बी.एस.सी गणित, बी.एस.सी बायो, बी.एस.सी एजी, बी.ए ऑनर्स आर्ट, बी.ए सोशल साइंस और बी.ए एल.एल.बी, इसमें प्रोफेशनल कोर्सेज बी वोकेशनल का भी रिजल्ट जारी हुआ है। बता दें कि कोरोना महामारी के कारण सभी शैक्षणिक संस्थानों में सभी परीक्षाएं विलम्ब से हो रही है। जिस कारण प्रवेश परीक्षाएं भी विलम्ब से हो रही है। ऐसे में बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी (BHU) में भी प्रवेश संबंधी कार्य व काउंसलिंग विलम्ब से हो रही है।

यहां पढ़ें – Bihar CET-B.Ed प्रवेश परीक्षा का परिणाम हुआ घोषित, सफल हुए परीक्षार्थियों का ये रहा प्रतिशत

काउंसिलिंग 6 से 16 नवंबर तक होगी आयोजित –
बीएचयू के एकेडमिक कैलेंडर के अनुसार यूजी की काउंसिलिंग प्रक्रिया 15 अक्टूबर से शुरू होकर 2 नंवबर तक होगी। वहीं मुख्य परिसर में पेड सीटों के लिए काउंसिलिंग 3 नवंबर से प्रारंभ होकर तीन दिन चलेगी, जबकि संबंद्ध महाविद्यालयों व बीएचयू दक्षिणी परिसर के लिए काउंसिलिंग 6 से 16 नवंबर तक आयोजित कराई जाएगी। यह काउंसिलिंग ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मोड में होने की संभावना है। बता दें कि कॉउंसलिंग में छात्रों के दस्तावेजों की जाँच के साथ प्रवेश की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

उच्‍च शिक्षा को शुरु करने के लिए प्रयास जारी है –
कोरोना संक्रमण काल के दौरान पढ़ाई और परीक्षा का दौर अब अनलॉक में शुरु करने की तैयारियां पूरी हैं। अब बीएचयू में प्रवेश परीक्षा का परिणाम भी घोषित किया जा रहा है ताकि सत्र नियमित हो सके। दूसरी ओर कोरोना संक्रमण के खतरों के बीच उच्‍च शिक्षा को शुरु करने के लिए बीएचयू परिसर में भी प्रयास जारी है। ऑफलाइन मोड मे अन्य कई विश्वविद्यालयों ने भी प्रवेश परीक्षा व अंतिम वर्ष की परीक्षाएं सम्पन्न कराई है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: