IIT/Engineering

उच्च शिक्षा से दिनभर की बड़ी ख़बरें (रिजल्ट विशेष)

कल 5 अक्टूबर को जेईई एडवांस का परिणाम होगा जारी, jeeadv.ac.in से कर सकेंगे डाउनलोड

Math Treasure: JEE Advance

नई दिल्ली।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली (IIT Delhi) 27 सितंबर को देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों में हुई ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE) एडवांस के नतीजे कल 5 अक्टूबर 2020 को अपनी आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर घोषित करेगा। रिजल्ट जारी होने के बाद जेईई एडवांस 2020 की परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थी जेईई की वेबसाइट jeeadv.ac.in पर अपने परीक्षा परिणाम देख सकेंगे। 27 सितंबर 2020 को हुई जेईई एडवांस परीक्षा में कुल 1.6 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था जिसमें से कुल 96 फीसदी छात्रों ने देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों में हुई परीक्षा में भाग लिया था। इस परीक्षा की ‘आंसर की’ भी जारी हो गई है। इसके तहत अभ्यर्थियों को 1 अक्टूबर तक आपत्ति दर्ज कराने का समय दिया गया था। जिन छात्रों को आंसर की से कोई भी आपत्ति हुई है तो 1 अक्टूबर तक दर्ज कर सकते थे। बता दें कि कोरोना महामारी के कारण सभी प्रतियोगी परीक्षाएं विलम्ब से हो रही है साथ ही शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश प्रक्रिया भी विलम्ब से चल रही है।

ऐसे चेक कर सकंगे जेईई एडवांस रिजल्ट 2020 –
– जेईई एडवांस रिजल्ट 2020 चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाएं।
– रिजल्ट जारी होने के बाद होम पेज पर “JEE Advanced result 2020” लिंक पर क्लिक करें।
– नया पेज खुलने के बाद उसमें अपने लॉगइन डिटेल्स भरकर सब्मिट करें।
– रिजल्ट अब स्क्रीन पर होगा जिसे आप डाउनलोड कर सकेंगे।

पुणे यूनिवर्सिटी ने ओईई एंट्रेंस रिजल्ट किया जारी, unipune.ac.in वेबसाइट पर करें चेक

PSEB announces Class 12 results, nearly 91 per cent students pass- The New  Indian Express

नई दिल्ली।

सावित्रीबाई फुले पुणे यूनिवर्सिटी, महाराष्ट्र ने पोस्टग्रेजुएट और इंटीग्रेटेड-पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में दाखिले के लिए आयेाजित हुई प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन एंट्रेंस एग्जामिनेशन (OEE) एंट्रेंस परीक्षा का परिणाम यूनिवर्सिट की आधिकारिक वेबसाइट unipune.ac.in पर जारी कर दिया है। ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने 28 सितंबर से 30 सितंबर, 2020 के बीच एसपीपीयू प्रवेश परीक्षा दी थी, अब वे विश्वविद्यालय की वेबसाइट unipune.ac.in पर अपने परिणाम देख सकते हैं। रिजल्ट की जांच करने के लिए, उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट पर यूजर नाम या आवेदन आईडी के साथ लॉगइन करना होगा। बता दें कि कोरोना महामारी के कारण सभी प्रतियोगी परीक्षाएं विलम्ब से हो रही है साथ ही शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश प्रक्रिया भी विलम्ब से चल रही है।

ऐसे चेक कर सकेंगे परिणाम –
– पीजी एंट्रेंस रिजल्ट और इंटीग्रेटेड रिजल्ट चेक करने के लिए यूनिवर्सिटी विश्वविद्यालय की वेबसाइट unipune.ac.in पर जाएं।
– इसके बाद PG programmes and Integrated-PG पर क्लिक करें। यूजर का नाम और आवेदन आईडी के साथ प्रोगाम का सेलेक्शन करने के साथ लॉगिन करें।
– इसके बाद आपके सामने रिजल्ट का पेज आ जाएगा। आप यहाँ से अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकते है।

पुणे विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा परिणाम की तारीखों के अनुसार ग्रेजुएशन और पोस्टग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए मेरिट लिस्ट और वेटिंग सूची 10 अक्टूबर से 15 अक्टूबर के बीच घोषित की जाएगी। यूनिवर्सिटी ने छात्रों के समस्याओं को सुलझाने के लिए एक ईमेल आईडी और एक हेल्पलाइन नंबर का भी जारी किया है। इसके अलावा अगर परीक्षा या फिर रिजल्ट से जुड़ी कोई और जानकारी चाहिए तो इसके लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार अपने रजिस्टर्ड ई-मेल आईडी से ccep@pun.unipune.ac.in पर मेल कर सकते हैं या फिर विश्वविद्यालय के 020-25699232 पर कॉल कर सकते हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: