Indian News
Trending

एनटीए ने जारी किए इन तिथियों को होने वाली यूजीसी नेट परीक्षा के प्रवेश पत्र

नई दिल्ली।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ( एनटीए ) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट nta.nic.in पर यूजीसी नेट परीक्षा के प्रवेश पत्र जारी कर दिए है। इनमे 9 अक्टूबर और 17 अक्टूबर को होने वाले यूजीसी नेट की परीक्षा शामिल है। प्रवेश परीक्षा nta.nic.in पर ऑनलाइन लॉगइन कर डाउनलोड कर सकते हैं। 17 अक्टूबर के बाद की परीक्षाओं के प्रवेश पत्र बाद में जारी किए जाएंगे। गौरतलब है कि एनटीए यूजीसी-नेट की परीक्षाएं 24 सितंबर से 5 नवंबर के बीच विभिन्न पालियों में आयोजित हो रही हैं। सितंबर में 24, 25, 29 और 30 तारीख और 1 अक्टूबर की परीक्षाएं हो चुकी हैं। अभी 21, 22, 23 अक्टूबर एवं 5 नवंबर को होने वाली परीक्षाओं के एडमिट कार्ड जारी होना बाकी है।

यहां पढ़ें – 8 अक्टूबर तक कर सकेंगे एसबीआई एसओ भर्ती के लिए आवेदन, जाने और कहाँ निकली है जॉब

पहले 15 से 20 जून के बीच होनी थीं परीक्षा –
यूजीसी-नेट जून सत्र की परीक्षाएं पहले 15 से 20 जून के बीच होनी थीं, लेकिन कोरोना वायरस के चलते इन्हें सितंबर तक के लिए स्थगित कर दिया गया था। नेट की परीक्षाएं 2 शिफ्टों में हो रही हैं। पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से 12 बजे तक है और दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर बाद 3 बजे से शाम 6 बजे तक हो रही है।

आयोजन अर्ध-वार्षिक रूप से विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा –
राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा या ‘यूजीसी नेट’ भारत में एक राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा है। ये स्नातकोत्तर प्रतियोगियों के लिये विश्वविद्यालयों में शिक्षण प्रवेश हेतु अर्हक परीक्षा होती हैं। इसका आयोजन अर्ध-वार्षिक रूप से विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा किया जाता है। ज्ञातव्य है कि वर्ष 2009 के दिशानिर्देश के तहत विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने कालेजों में प्रोफेसर बनने के लिए इस परीक्षा की पात्रता को अनिवार्य बना दिया था।

राजस्थान पीटीईटी के परिणाम जारी, ptetdcb2020.com पर करें चेक

Rajasthan PTET Result 2020 Out- GDCB Pre B.Ed Score Card, Merit list | Latest Job Hub

जयपुर।

राजस्थान प्री टीचर एजुकेशन टेस्ट (RAJ PTET) 2020 परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए गए है। परीक्षा में सम्मिलित उम्मीदवार अपना रिजल्ट राजस्थान पीटीईटी रिजल्ट 2020 की आधिकारिक वेबसाइट, ptetdcb2020.com या ptetdcb2020.org पर चेक कर सकते हैं। राज्य के 1,400 बीएड कॉलेजों में 1,42,000 सीटों पर प्रवेश दिए जाएगा। प्रवेश के लिये सरकार द्वारा तय किये गए मापदण्ड लागू होगें। प्रवेश का मापदंड पीटीईटी परीक्षा में उम्मीदवार द्वारा कुल प्राप्तांक व उम्मीदवार के द्वारा चुने गए कॉलेजों की वरीयता और श्रेणी के आधार पर होगा।

1,57,000 उम्मीदवारों ने लिया हिस्सा –
बता दें कि प्राप्त जानकारी के अनुसार, 16 सितंबर को आयोजित चार वर्षीय पाठ्यक्रम के लिए पीटीईटी परीक्षा में 1,90,000 रजिस्टर्ड उम्मीदवारों में से लगभग 1,57,000 उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया। वहीं, दो वर्षीय पाठ्यक्रम के लिए रजिस्टर्ड 3,67,662 उम्मीदवारों में से 3,26,683 उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए।

16 सितंबर, 2020 को आयोजित हुयी थी परीक्षा – 
गौरतलब है कि पूर्व में परीक्षा को दो बार स्थगित किया जा चुका है। पहले यह परीक्षा 16 अगस्त, 2020 को निर्धारित की गई थी। लेकिन, कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते मामलों के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। बाद में इसे 6 सितंबर, 2020 को आयोजित करने का निर्णय लिया गया। लेकिन, इस तिथि को भी स्थगित कर 16 सितंबर, 2020 को परीक्षा आयोजित की गई। बता दें कि राजस्थान प्री टीचर एजुकेशन टेस्ट एक राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा है। इसके माध्यम से सभी सरकारी और प्राइवेट टीचर ट्रेनिंग कॉलेजों के दो वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम और चार वर्षीय बीए बीएड/बीएससी पाठ्यक्रम में प्रवेश कराया जाता है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: