Indian News

उच्च शिक्षा से दिनभर की बड़ी खबर (दिल्ली विश्वविद्यालय विशेष)

9 अक्तूबर को डीयू करेगा वेबिनार, बताएगा कैसे लें ऑनलाइन दाखिला

नई दिल्ली।

दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) 9 अक्तूबर को ऑनलाइन दाखिले के बारे मे बताने के लिये वेबिनार का आयोजन करने जा रहा है। की है। डीयू द्वारा जारी ओपन डेज के पोस्टर में कहा गया है कि छात्रों को बेस्ट 3 या बेस्ट 4 जोड़ने, कॉलेज और कोर्स का चुनाव करने, फीस जमा करने और कोर्स तथा कॉलेज बदलने की भी जानकारी दी जाएगी। ऐसा पहली बार है जब आवेदन की प्रक्रिया के बारे में चार वेबिनार करने के बाद डीयू दाखिले के लिए वेबिनार आयोजित कर रहा है। ज्ञात हो कि अब तक यह डीयू में आवेदन की सबसे लंबी प्रक्रिया थी। डीयू में 20 जून से आवेदन प्रक्रिया शुरू हुई, जो 31 अगस्त तक चली। पांच लाख 55 हजार छात्रों ने जहां केवल नामांकन कराया, वहीं डीयू में केवल स्नातक दाखिले के लिए साढ़े तीन लाख से अधिक छात्रों ने आवेदन किया है।

दाखिले के लिए ऑनलाइन वेबिनार करने का निर्णय –
पहली बार स्नातक स्तर पर होने जा रहे ऑनलाइन दाखिले के लिए डीयू यह ओपन डेज करने जा रहा है। इसमें छात्रों को यह बताया जाएगा कि वह ऑनलाइन दाखिला कैसे लें। कोविड-19 महामारी के कारण डीयू ने इस बार दाखिले की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन करने का निर्णय लिया है। इसके लिए डीयू ने आवेदन के समय ही प्रॉस्टपेक्टस में पूरी जानकारी दी है, लेकिन दाखिला ऑनलाइन कैसे लेना है इसके लिए कोई जानकारी नहीं दी गई है। इसलिए डीयू ने विशेष रूप से दाखिले के लिए ऑनलाइन वेबिनार करने का निर्णय लिया है, जिससे न केवल दिल्ली दूर दराज के रहने वाले छात्र भी इसमें हिस्सा ले सकें।

ऐसे ले वेबिनार में हिस्सा –
9 अक्टूबर शाम 3 बजे से आयोजित हो रहे वेबिनार मे हिस्सा लेने के लिए डीयू स्नातक में दाखिला लेने वाले छात्र डीयू के एडमिशन ब्रांच के फेसबुक पेज से जुड़ सकेंगे। विस्तृत जानकारी के लिए डीयू की वेबसाइट पर चेक करें। ऑनलाइन वेबिनार को डीयू की दाखिला शाखा द्वारा आयोजित किया जा रहा है। कॉलेजों को दाखिला प्रक्रिया की पूरी तैयारी के लिए विशेष निर्देश दिए गए हैं, ताकि छात्रों को में परेशानी का सामना न करना पडे़। डीयू की दाखिला शाखा ने आवेदन के समय भी वेबिनार किया था। सभी छात्रों को आवेदन में किसी तरह की परेशानी न हो इसलिए इसे कॉलेजों ने भी आयोजित किया था। डीयू के कॉलेज भी दाखिले के लिए भी वेबिनार आयोजित कर चुके हैं।

डीयू की पीजी प्रवेश परीक्षाओं के लिए ‘आंसर की’ जारी, वेबसाइट से करें डाउनलोड

NEET Answer Key 2020 Released check NTA NEET 2020 marking scheme ntaneet.nic.in nta.ac.in direct link | Higher News – India TV

नई दिल्ली।

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) के स्नातकोत्तर कोर्सेस में दाखिले के लिए आयोजित प्रवेश परीक्षाओं के क्वेशचन-पेपर और प्रोविजिनल ‘आंसर की’ जारी कर दिये हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय ने परीक्षा पोर्टल, https://nta.ac.in/DuetExam पर प्रवेश परीक्षा (डीयूईटी) 2020 के अंतर्गत इन 61 पीजी कोर्से की प्रवेश परीक्षा में सम्म्लित हुए उम्मीदवार प्रश्न-पत्र के साथ-साथ एजेंसी द्वारा जारी की गयी प्रोविजिनल ‘आंसर की’ भी जारी कर दी है। छात्र वेबसाइट पर विजिट करके आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं।

गलती होने पर करें आपत्ति दर्ज –
इसके साथ ही, एजेंसी ने जारी की गयी प्रोविजिनल ‘आंसर की’ को लेकर आपत्तियां, यदि कोई हों तो भी आमंत्रित की हैं। यदि किसी उम्मीदवार को एजेंसी द्वारा जारी की गयी प्रोविजिनल ‘आंसर की’ के किसी भी प्रश्न को लेकर कोई आपत्ति हो तो वे परीक्षा पोर्टल पर लॉगिन करके क्वेश्चन पेपर और प्रोविजिनल ‘आंसर की’ देख सकते हैं और साथ ही वहीं अपना आपत्ति भी दर्ज करा सकते हैं। छात्र 9 अक्तूबर तक ही आपत्ति दर्ज कर सकते है।

ऐसे कराए आपत्ति दर्ज –
– दिल्ली विश्वविद्यालय स्नातकोत्तर की प्रवेश परीक्षा 2020 देने वाले उम्मीदवार सबसे पहले परीक्षा पोर्टल पर विजिट करें
– इसके बाद लेटेस्ट सेक्शन में दिये गये डीयूईटी पीजी ‘आंसर की’ से सम्बन्धित लिंक पर क्लिक करें।
– लिंक पर क्लिक करने के बाद नया पेज खुल जाएगा। नये पेज पर अपना फॉर्म नंबर और जन्म-तिथि का विवरण भरकर लॉगिन करें।
– अब उम्मीदवार अपने द्वारा अटेम्प्ट किये गये क्वेश्चन पेपर को और एजेंसी द्वारा जारी ‘आंसर की’ देख पाएंगे। साथ ही, उपलब्ध कराये विकल्प के माध्यम से प्रत्येक प्रश्न के लिए आपत्ति दर्ज करा पाएंगे।

उम्मीदवार ध्यान दें कि एजेंसी द्वारा दिल्ली विश्वविद्यालय पोस्ट ग्रेजुएट प्रवेश परीक्षा 2020 के लिए 9 अक्टूबर 2020 निर्धारित तिथि तक ही जारी ‘आंसर की’ को लेकर आपत्ति दर्ज करा सकेंगे।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: