Civil Services Academy

SSC ने फिर बदलीं JE, CGL, स्टेनोग्राफर और फेज 8 की परीक्षा तिथियां, बिहार चुनावों के चलते किया बदलाव

नई दिल्ली।

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने अक्टूबर, नवंबर और जनवरी में निर्धारित तिथियों पर आयोजित की जाने वाली विभिन्न परीक्षाओं की तारीखों में बदलाव की घोषणा की है। इसके लिए 7 अक्टूबर को एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी किया गया है। आयोग ने जिन परीक्षाओं की तिथियों में परिवर्तन किया है, उनमें जूनियर इंजीनियर पेपर 1 (CBE) परीक्षा 2019, संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा टियर 2 परीक्षा 2019, सेलेक्शन पोस्ट फेज 8 परीक्षा (सीबीई) 2020, स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और डी परीक्षा (CBE) 2019 और जूनियर इंजीनियर पेपर 2 (CBE) परीक्षा 2019 शामिल हैं। कर्मचारी चयन आयोग द्वारा इन परीक्षाओं की तिथियों में परिवर्तन का निर्णय बिहार में विधानसभा चुनावों को देखते हुए लिया गया है।

आयोग ने अपने नोटिस में कहा कि संयुक्त उच्चतर माध्यमिक (10+2) स्तरीय टियर 1 परीक्षा 2019 की तिथियों में कोई बदलाव नहीं किया गया है और एसएससी सीएचएसएल टियर 1 परीक्षा 2019 निर्धारित तिथियों 12 अक्टूबर से 26 अक्टूबर से 26 अक्टूबर 2020 तक आयोजित की जाएगी।

JE, CGL, स्टेनोग्राफर और फेज 8 की संशोधित परीक्षा तिथियां –
कर्मचारी चयन आयोग द्वारा बिहार विधानसभा चुनावों के मद्देनजर JE, CGL, स्टेनोग्राफर और फेज 8 की परीक्षाओं की तिथियों में बदलाव किया गया है। छात्र ये नयी लिस्ट वेबसाइट पर चेक कर सकते है।

इससे पहले कर्मचारी चयन आयोग इन परीक्षाओं के लिए नई तिथियों की घोषणा हाल ही में 22 सितंबर 2020 को की गयी थी। इसके अतिरिक्त द्वारा कोविड-19 महामारी के मद्देनजर अगले तीन के दौरान आयोजित की जाने वाली विभिन्न परीक्षाओं के लिए उम्मीदवारों की सुविधा के अनुसार परीक्षा केंद्र के शहर के चुनाव का विकल्प दिया गया था। जिसके अंतर्गत इन परीक्षाओं के लिए केंद्र के चुनाव उम्मीदवारों द्वारा 18 से 20 सितंबर तक किया गया था।

केंद्र सरकार के अधीन काम करती है SSC –
SSC का पूरा नाम है Staff Selection Commission और हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग के नाम से जाना जाता है। जिसकी स्थापना 4 नवम्बर 1975 को हुई थी। SSC केंद्र सरकार के अधीन काम करती है और भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के विभिन्न के पदों के लिए Group B और C के कर्मचारियों की भर्ती करती है। SSC काफ़ी पॉपुलर एग्जाम है क्योंकि इसमें सभी तरह की योग्यता के लिए एग्जाम होते है। SSC के लिए हर साल लाखों फॉर्म भरें जाते है।

SSC में कौन-कौन से Exams होते है –
-SSC Combined Graduate Level Exam(CGL)
-SSC Combined Higher Secondary Level Exam(CHSL)
-Junior Engineer
-Junior Hindi Translator
-SSC Multitasking
-Central Police Organization
-Stenographer

राजस्थान प्री-डीएलएड प्रवेश परीक्षा के नतीजे जारी, predeled.com वेबसाइट पर करें चेक

जयपुर।

राजस्थान सरकार के प्रारम्भिक शिक्षा एवं पंचायती राज विभाग द्वारा प्री-डीएलएड प्रवेश परीक्षा के नतीजे जारी कर दिया गए है। प्री-डीएलएड प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित हुए उम्मीदवार अपना परिणाम और स्कोर कार्ड प्री-डीएलएड प्रवेश परीक्षा पोर्टल predeled.com पर विजिट करके अपना परिणाम देख सकते है। हालांकि परीक्षा पोर्टल पर अधिक उम्मीदवारों के एक साथ विजिट करने के कारण फिलहाल वेबसाइट ओपेन नहीं हो रही है, ऐसे में उम्मीदवार कुछ समय बाद राजस्थान प्री-डीएलएड रिजल्ट 2020 डायरेक्ट लिंक से चेक कर सकते हैं। नेटवर्क ट्रैफिक की वजह से ऐसा हो जाता है। इसमे छात्रों को घबराने की बिल्कुल जरूरत नहीं है। कुछ समय बाद फिर से वेबसाइट रिओपन करें।

पूरी खबर पढ़े यहां

यूपीएससी सीएमएस प्रवेश पत्र जारी, upsc.gov.in वेबसाइट से करें डाउनलोड

नई दिल्ली।

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा (सीएमएस) 2020 के लिए ई- प्रवेश पत्र जारी कर दिया है। यूपीएससी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर सीएमएस ई- एडमिट कार्ड जारी किया है। जिन अभ्यर्थियों ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in के जरिए अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। अभ्यर्थी अपने लॉग इन के जरिए ऑनलाइन एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड –
-सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
-यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in है।
-यहां आपको होम पेज पर ही ई-एडमिट कार्ड का लिंक मिलेगा।
-जिसे अपना लॉग इन विवरण भरने के बाद आप डाउनलोड कर सकते हैं।

पूरी खबर पढ़े यहां

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: