Civil Services Academy

एमपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा स्थगित, जल्द जारी होगी नई डेटशीट : उद्धव ठाकरे

नई दिल्ली।

महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग (MPSC) ने रविवार 11 अक्टूबर को आयोजित होने वाली एमपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा 2020 को स्थगित कर दिया है। इसकी जानकारी खुद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार की शाम दी। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘राज्य सरकार ने महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग की रविवार को होने जा रही एमपीएससी प्रारंभिक परीक्षा स्थगित का फैसला किया है। बहुत से छात्रों ने भी इसे टालने की मांग की थी। हम जल्द ही नई परीक्षा तिथि की घोषणा करेंगे।’ राज्य प्रशासन में ‘ग्रुप ए, बी और सी तथा अन्य स्तरों पर भर्ती के लिए एमपीएससी की परीक्षा का आयोजन किया जाता है। यह परीक्षा पहले 3 मई 2020 को आयोजित होनी थी लेकिन कोरोना महामारी के चलते इसे अक्तूबर के लिए स्थगित कर दिया गया था।

आयु सीमा बढ़ाने की भी हो रही मांग –
भाजपा सांसद संभाजी छत्रपति ने कोविड-19 के मद्देनजर एमपीएससी परीक्षा को स्थगित करने की मांग की थी। नौकरी और शिक्षा के क्षेत्र में आरक्षण की मांग कर रहे समुदाय के सदस्यों के साथ बैठक के दौरान राज्यसभा सांसद ने कहा था कि अगर परीक्षा स्थगित नहीं की गई तो मराठा छात्र परीक्षा केन्द्र में तोड़फोड़ करेंगे। उन्होंने कहा था कि परीक्षा 200 सीटों के लिए की जा रही है लेकिन करीब दो लाख लोग इसमें शामिल होंगे। संभाजी मराठा राजा छत्रपति शिवाजी महाराज के वंशज हैं। भाजपा नेता ने पूछा कि अगर छात्रों को कोरोना वायरस हो गया तो क्या होगा? इसके लिए कौन जिम्मेदार होगा? उन्होंने कहा था, ” कोविड-19 के मद्देनजर रविवार (11 अक्टूबर) को होने वाली महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग (एमपीएससी) परीक्षा को स्थगित किया जाना चाहिए। अगर परीक्षा स्थगित नहीं की गई तो मराठा समुदाय के छात्र परीक्षा केन्द्रों में तोड़फोड़ करेंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को परीक्षा देने की उम्र सीमा बढ़ानी चाहिए और इसे बाद में आयोजित करना चाहिए।”

महाराष्ट्र सबऑर्डिनेट सर्विसेस की नॉन-गजटेड ग्रुप-बी पोस्ट –
महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग (एमपीएससी) ने फरवरी में 806 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया था। यह भर्ती महाराष्ट्र सबऑर्डिनेट सर्विेसेस की नॉन-गजटेड ग्रुप-बी पोस्ट के लिए थी। 806 रिक्तियों में 475 पुलिस सब इंस्पेक्टर के लिए, 52 असिस्टेंट सेलेक्शन ऑफिसर के लिए और 64 पद राज्य टैक्स इंस्पेक्टर की पोस्ट के लिए हैं।

उम्मीदवारों की भर्ती के लिए एक पोर्टल –
महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग (MPSC) महाराष्ट्र राज्य की विभिन्न भर्ती परीक्षाओं के लिए आयोजित निकाय है। यह राज्य सरकार के विभागों द्वारा प्रस्तावित विभिन्न पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती के लिए एक पोर्टल है। MPSC राज्य सेवा परीक्षा, महाराष्ट्र इंजीनियरिंग परीक्षा, वन सेवा परीक्षा और कृषि सेवा परीक्षा आयोजित करने के लिए जिम्मेदार है।

12 अक्टूबर को घोषित हो सकते है नीट के परिणाम, जल्द ही जारी होगा अधिकारिक नोटिस

नई दिल्ली।

13 सितम्बर को हुई नीट यूजी परीक्षा का परिणाम जल्द ही जारी हो सकता है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के अधिकारिक सूत्रों ने समाचार एजेंसी को बताया कि नीट के परिणाम 12 अक्टूबर को जारी कर दिए जाएंगे। ऐसे में एचआरडी मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने कहा कि नीट परीक्षा के परिणाम जल्द जारी किए जाएंगे। इससे आगे किसी प्रकार की देरी न हो इसके लिए नीट परीक्षा के नतीजे जल्द जारी किए जाएंगे।

परीक्षा स्थगित करने के लिए सुप्रीम कोर्ट मे दायर हुयी थी याचिका –
नीट परीक्षा के जरिए छात्रों को प्रसिद्ध मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन लेने का मौका मिलता है। यह परीक्षा देश की बहुत ही महत्वपूर्ण परीक्षाओं में से एक है। छात्रों ने इस परीक्षा को स्थगित करने के लिए सुप्रीम कोर्ट मे याचिका दर्ज की थी। कोर्ट की ओर से राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा को स्थगित करने को लेकर दायर हुई याचिका खारिज कर दी गयी थी। जिसके बाद 13 सितंबर को यह परीक्षा अपने निर्धारित शेड्यूल के हिसाब से सम्पन्न हुई। परीक्षा के दौरान कोरोना वायरस महमारी को लेकर जारी दिशा-निर्देशों का भी विशेष ध्यान रखा गया।

पूरी खबर पढ़े यहां….

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: