Civil Services Academy
Trending

उत्तराखंड स्पेशल सबऑर्डिनेट एजुकेशन सर्विस एग्जाम 2020 के लिए 11 नवंबर तक करें आवेदन

देहरादून।

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने उत्तराखंड स्पेशल सबऑर्डिनेट एजुकेशन सर्विस एग्जाम 2020 के लिए एक नोटिस जारी किया जिसके मुताबिक इस भर्ती परीक्षा के माध्यम से लेक्चरर के कुल 571 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। उम्मीदवार ध्यान दें कि उत्तराखंड स्पेशल सबऑर्डिनेट एजुकेशन सर्विस लेक्चरर के पदों पर आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होने वाले हैं। ऐसे में इस परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक पोर्टल ukpsc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 11 नवंबर 2020 या उससे पहले रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। हालांकि दस्तावेजों के साथ लेक्चचर की हार्ड कॉपी आवेदन कॉपी जमा करने की अंतिम तिथि 16 नवंबर 2020 है।

UKPSC Recruitment 2020, महत्वपूर्ण तिथियाँ –
– ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख- 11 नवंबर 2020
– आवेदन पत्र की हॉर्ड कॉपी जमा करने की आखिरी तारीख- 16 नवंबर शाम 6 बजे तक

वैकेंसी डिटेल्स –
– लेक्चरर कैडर जनलर ब्रांच- 544 पोस्ट
– लेक्चरर कैडर फीमेल ब्रांच- 27 पोस्ट

एजुकेशन क्वालिफिकेशन –
लेक्चरर की पोस्ट के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से मास्टर डिग्री होनी चाहिए। लेक्चरर की पोस्ट पर ओवदन करने के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम 21 साल से 42 साल की उम्र के बीच होना चाहिए। इसके अलावा आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट दी जाएगी।

फीस डिटेल्स –
ओबीसी और यूआर कैटेगिरी के आवेदकों को 176.55 रुपये फीस देनी होगी, जबकि एससी और एसटी कैटेगिरी के आवेदकों को 86.56 शुल्क देना होगा। वहीं पीडब्ल्यूडी के उम्मीदवारों को 26.55 रुपये देना होगा। इसके अलावा परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए आवेदक ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग (UKPSC) उत्तराखंड सरकार के विभिन्न विभागों के साथ-साथ राज्य सिविल सेवा में परीक्षा और भर्ती आयोजित करने वाला प्रमुख निकाय है। उत्तराखंड के राज्यपाल द्वारा भारत के संविधान के अनुच्छेद 315 के प्रावधानों के तहत उत्तराखंड लोक सेवा आयोग का गठन किया गया था। उत्तराखंड लोक सेवा आयोग का कार्य, उत्तराखंड लोक सेवा आयोग प्रक्रिया और व्यापार नियम 2007 से नियंत्रित होता है।

UKPSC की चयन प्रक्रिया में कई दौर होते हैं। UKPSC की चयन प्रक्रिया पद के अनुसार अलग-अलग होती है। UKPSC भर्ती में पद के आधार पर निम्नलिखित राउंड होती हैं।

– लिखित परीक्षा (प्रारंभिक और मेन्स)
– व्यक्तिगत साक्षात्कार
– पर्सनालिटी टेस्ट
– फिजिकल एंड्यूरेस्मेंट टेस्ट
– ट्रेड टेस्ट
– स्किल टेस्ट
– फिजिकल स्टैंडरड टेस्ट
– डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन

आज से शुरू हुयी जामिया मिल्लिया इस्लामिया की प्रवेश परीक्षा, देशभर मे बनाए गए परीक्षा केंद्र

Jamia Millia Islamia Distance Admission Process From Next Week

नई दिल्ली।

जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में यूजी, पीजी, एमफिल और पीएचडी जैसे कोर्सेज में दाखिले के लिए आज 10 अक्टूबर से जामिया मिल्लिया इस्लामिया एंट्रेंस एग्जाम शुरू हुए। यह परीक्षा ऑफलाइन हुयी और देश भर में इसके लिए केंद्र बनाए गए। जेएमआई प्रवेश परीक्षा की तारीखों के अनुसार, विश्वविद्यालय में प्रवेश परीक्षा 10 अक्टूबर से 22 नवंबर के बीच आयोजित की जाएगी। विश्वविद्यालय ने विभिन्न कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए अलग-अलग जेएमआई प्रवेश परीक्षा की तिथियां अलॉट की हैं। इसके मुताबिक परीक्षाएं कराई जाएंगी।

सभी नियमों को ध्यान से पढ़ें –
परीक्षा देने वाले उम्मीदवार अपने JMI प्रवेश परीक्षा के प्रवेश पत्र ऑफिशियल पोर्टल jmicoe.in पर डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवार ध्यान दें कि JMI प्रवेश परीक्षा के एडमिट कार्ड में उम्मीदवारों के नाम, पंजीकरण संख्या, जामिया प्रवेश परीक्षा केंद्र और COVID-19 संबंधित परीक्षा के दिन के दिशानिर्देश शामिल हैं। इन सभी नियमों को ध्यान से पढ़ें, क्योंकि अगर किसी भी नियम की अनदेखी कोरोनाकाल में की जाती है तो परीक्षा देने से छात्र-छात्राएं वंचित रह सकती हैं। इसलिए उम्मीदवार ध्यान रखें कि बिना फेस मास्क के किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा केंद्र के भीतर प्रवेश नहीं मिलेगा। उम्मीदवार ध्यान दें कि जामिया प्रवेश परीक्षा परीक्षा के दिन कुछ दिशा निर्देशों का पालन करना होगा।

पूरी खबर पढ़े यहां

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: