Civil Services Academy
Trending

संघ लोक सेवा आयोग व झारखंड पब्लिक सर्विस कमीशन से जुड़ी बड़ी खबर, यहां पढ़ें

यूपीएससी ने एनडीए का परिणाम किया घोषित, www.upsc.gov.in वेबसाइट से करें चेक

नई दिल्ली।

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने 6 सितंबर को देश भर के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित हुई नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) और नेवल एकेडमी (NA) I और II परीक्षा के नतीजे शुक्रवार शाम को जारी कर दिए है। परीक्षार्थी अपना परिणाम यूपीएससी की वेबसाइट www.upsc.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं। लिखित परीक्षा में पास हुए उम्मीदवारों को अब इंटरव्यू देना होगा जो कि सेवा चयन बोर्ड (एसएसबी) द्वारा आयोजित किया जाएगा। लिखित परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद से दो सप्ताह के भीतर भारतीय सेना की भर्ती संबंधी वेबासइट joinindianarmy.nic.in पर स्वयं को रजिस्टर करना होगा। इसके बाद उम्मीदवारों को चयन केंद्र और एसएसबी इंटरव्यू की तारीखें आवंटित की जाएंगी। अपने सभी ऑरिजनल डॉक्यूमेंट एसएसबी इंटरव्यू के समय दिखाने होंगे। उम्मीदवारों के परीक्षा का फाइनल रिजल्ट (एसएसबी इंटरव्यू खत्म होने के बाद) आने के 15 दिन बाद जारी किए जाएंगे।

पुणे में स्थित है एनडीए अकादमी –
एनडीए (National Defense Academy) को हिन्दी में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी कहते हैं। यह पुणे में स्थित अकादमी हैं जो विद्यार्थियों को भारतीय सशस्त्र बल यानि – भारतीय थल सेना, जल सेना और वायु सेना के लिए शिक्षित करती हैं। यह विश्व की सबसे पहली त्रिकोणीय अकादमी हैं। इसे जॉइन करने के लिए एक परीक्षा देनी पड़ती हैं जो वर्ष में दो बार UPSC द्वारा आयोजित होती हैं। और इस परीक्षा के बाद विद्यार्थियों को इंटरव्यू देना होता हैं जो Service Selection Board (SSB) आयोजित करता हैं। इन दोनों में पास होने के बाद उन्हे एनडीए में दाख़िला मिलता हैं। जहां पर वो तीन साल तक शिक्षित होते हैं।

6 नवंबर से होने वाली झारखंड पब्लिक सर्विस कमीशन की असिस्टेंट इंजीनियर मुख्य परीक्षा स्थगित

JPSC 2016 exam case: SC dismisses appeal to revise PT results - education - Hindustan Times

नई दिल्ली।

झारखंड पब्लिक सर्विस कमीशन (JPSC) की 6 से 8 नवंबर 2020 तक आयोजित की जाने वाली असिस्टेंट इंजीनियर (सिविल/मैकेनिकल) मुख्य परीक्षा 2020 अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दी गई है। इस संबंध में जेपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर एक नोटिस जारी किया गया है। उम्मीदवार, jpsc.gov.in पर जाकर नोटिस देख सकते हैं।

ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर बनाएं रखें –
जेपीएससी द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, मुख्य परीक्षा का नया शेड्यूल जल्द ही जारी किया जाएगा। इस संबंध में नवीनतम अपडेट के लिए, सभी उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर बनाएं रखना चाहिए। झारखंड पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा असिस्टेंट इंजीनियर मुख्य परीक्षा 2020 के लिए एडमिट कार्ड परीक्षा की तिथि से 15 दिन पहले आधिकारिक वेबसाइट पर ही जारी किए जाएंगे।

637 रिक्तियों को भरा जाना है –
बता दें कि इस भर्ती परीक्षा के माध्यम से असिस्टेंट इंजीनियर (सिविल/मैकेनिकल) के पदों की 637 रिक्तियों को भरा जाना है। इनमें से 542 रिक्तियां असिस्टेंट इंजीनियर (सिविल) पदों के लिए और 95 रिक्तियां असिस्टेंट इंजिनियर (मैकेनिकल) पदों के लिए हैं। उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और पर्सनैलिटी टेस्ट में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। मुख्य परीक्षा में दो पार्ट होंगे। पहले पार्ट में ऑब्जेक्टिव प्रश्न और दूसरे पार्ट में डिस्क्रिप्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे। मुख्य परीक्षा में सफल घोषित होने वाले उम्मीदवारों को पर्सनैलिटी टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा।

मुख्य परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन –
असिस्टेंट इंजीनियर प्रारंभिक परीक्षा में सफलता हासिल करने वाले उम्मीदवारों से मुख्य परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए थे। असिस्टेंट इंजीनियर (सिविल/मैकेनिकल) मुख्य परीक्षा 2020 के लिए आवेदन की प्रक्रिया 21 अगस्त, 2020 से शुरू की गई थी। पहले आवेदन करने की अंतिम 15 सितंबर, 2020 निर्धारित थी। जिसे 30 सितंबर, 2020 तक के लिए विस्तारित कर दिया गया था।

संघ एवं राज्यों को लोक सेवा आयोग के गठन को मंजूरी मिली है –
झारखण्ड लोक सेवा आयोग (JPSC) एक आधिकारिक संस्था है, जो झारखण्ड राज्य के अंतर्गत अपनी सेवायें देने वाले विभिन्न प्रशासनिक पदों ( सिविल सेवाओं में ) भर्ती हेतु परीक्षाऐं आयोजित करवाता है। भारतीय संविधान (अनुच्छेद 315 से लेकर 323 तक) संघ एवं राज्यों को लोक सेवा आयोग के गठन को मंजूरी प्रदान करता है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: