Indian News

उच्च शिक्षा से दिनभर की बड़ी खबरें (कैरियर विशेष)

यूपीएससी में असिस्टेंट प्रोफेसर समेत विभिन्न पदों की 44 रिक्तियों के लिए आवेदन शुरू, upsc.gov.in वेबसाइट पर कर सकेंगे आवेदन

UPSC nod to civil services' aspirants to change exam centres, Government News, ET Government

नई दिल्ली।

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने फोरमैन (इलेक्ट्रिकल), सीनियर साइंटिफिक असिस्टेंट (इलेक्ट्रॉनिक्स) और सीनियर साइंटिफिक असिस्टेंट, स्पेशलिस्ट ग्रेड 3 असिस्टेंट प्रोफेसर समेत विभिन्न पदों की 44 रिक्तियों के लिए योग्य व इच्छुक उम्मीदवारों से आवदेन आमंत्रित किए हैं। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आयोग की ऑफिशियल वेबसइट upsc.gov.in पर किए जा सकते हैं।
आवेदन की आखिरी तारीख 29 अक्टूबर 2020 है। हालांकि आवदेन की हार्ड कॉपी जमा कराने की आखिरी तारीख 30 अक्टूबर है। आवेदकों को आवेदन करने से पहले पूरा भर्ती विज्ञापन/नोटिफिकेशन पढ़ने की सलाह है। कुल 44 रिक्त पदों में 28 पद असिस्टेंट प्रोफेसर (Radio-Diagnosis) के लिए व बाकी अन्य पदों के लिए हैँ।

विभिन्न पदों के लिए शैक्षिक योग्यता –
फोरमैन (इलेक्ट्रिकल): आवेदक को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कम से कम इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की डिग्री होना चाहिए। साथ कार्यक्षेत्र में जरूरी अनुभव भी होना चाहिए। अन्य पदों की योग्यता के लिए यूपीएससी का पूरा भर्ती नोटिफिकेशन वेबसाइट पर चेक कर सकते है।

यहां पढ़ें – 14 अक्टूबर को होगी कोरोना संक्रमित और कंटेनमेंट जोन में रहने वाले छात्रों की नीट परीक्षा

आवेदन शुल्क-
अनारक्षित, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस के अभ्यर्थियों को लिए 25 रुपए आवेदन शुल्क के रूप में जमा करना होगा जबिक अन्य आरक्षित वर्ग को कोई शुल्क नहीं देना होगा।

केंद्रीय सेवाओं के ग्रुप ए और ग्रुप बी के लिए नियुक्तियां करता है –
यूपीएससी भारत की प्रमुख केंद्रीय भर्ती एजेंसियों में से एक है। यह सभी भारतीय सेवाओं और केंद्रीय सेवाओं के ग्रुप ए और ग्रुप बी के लिए नियुक्तियां करता है और परीक्षाओं का आयोजन करता है। जिसमें देश की सबसे प्रतिष्ठित सेवाएं जैसे भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS) और भारतीय राजस्व सेवा (IRS) और अन्य सरकारी नौकरियों के लिए होने वाली परीक्षाएं शामिल हैं। यूपीएससी कर्मियों के पदोन्नति और स्थानांतरण से संबंधित मामलों को भी देखता है।

एनएचएम एमपी में 3800 पदों पर भर्ती के लिए 18 अक्टूबर तक कर सकेंगे आवेदन

NRHM MP CHO recruitment 2019: Apply online for 1015 posts @mponline.gov.in - Times of India

भोपाल।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन मध्यप्रदेश (एनएचएम एमपी) ने समुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी के पद के लिए आवेदन की तिथि बढ़ा दी है। एनएचएम ने 3800 पदों पर भर्ती लिए चल रही आवेदन प्रक्रिया की आखिरी तारीख बढ़ाकर 18 अक्टूबर तक कर दी है जिसके चलते अब नर्सिंग के अभ्यर्थी अब 18 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इससे पहले एनएचएम एमपी में आवेदन की आखिरी तारीख 08 अक्टूबर थी।

ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं –
यह भर्ती आयुष्मान भारत के तहत स्वास्थ्य योजनाओं को सुदृढ़ बनाने के लिए है। बीएससी नर्सिंग या बीएससी पोस्ट नर्सिंग की योग्यता रखने वाले इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सीएचओ की नौकरी में चयन होने वक्त एमपी नर्सिंग काउंसिल में रजिस्ट्रेशन भी जरूरी होगा। आवेदन के लिए www.sams.co.in और http://www.nhmmp.gov.in/ पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। चयनित आवेदकों का ऑनलाइन टैस्ट में सफल अभ्यर्थियों को नियुक्ति दी जाएगी।

आवेदन संबंधित महत्वपूर्ण तिथिंया –
ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि – 18 सितंबर 2020
ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख – 18 अक्टूबर 2020

इग्नू ने दी प्रोविजनल एडमिशन की छूट, 31 दिसंबर तक संबंधित परीक्षाओं में पास होने का सर्टिफिकेट करना होगा जमा

ignou july admission 2020 extends registration date to apply at ignou.ac.in | इग्नू में 16 अगस्त तक इन कोर्सेस के लिए करें अप्लाई, ignou.ac.in पर मिलेगी जानकारी | Hindi News, शिक्षा

नई दिल्ली।

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) मे एडमिशन लेने की इच्छा रखने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है। इग्नू ने परीक्षाओं में पास हुए बिना ही अगली कक्षा में प्रोविजनल एडमिशन लेने की छूट दी है। इग्नू ने शनिवार को इस संबंध में प्रेस रिलीज जारी कर बताया कि है कि परीक्षाओं में पास हुए बिना भी जुलाई 2020 सत्र में प्रवेश लिया जा सकता है।

पूरी खबर पढ़ें यहां, क्लिक करें
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: