Indian News
Trending

उच्च शिक्षा से दिनभर की बड़ी खबरें (नीट व इग्नू विशेष)

14 अक्टूबर को होगी कोरोना संक्रमित और कंटेनमेंट जोन में रहने वाले छात्रों की नीट परीक्षा

NEET UG 2020 NTA releases, alerts against fake calls, SMS and emails - eHealth Magazine

नई दिल्ली।

कोरोना संक्रमित और कन्टेनमेंट जोन में रहने के कारण नीट परीक्षा में नहीं बैठ सकने वाले छात्रों को सुप्रीम कोर्ट ने परीक्षा देने की इजाजत दे दी है। ऐसे छात्रों की नीट परीक्षा 14 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी। नीट का रिजल्ट 16 अक्टूबर को जारी होगा। उम्मीद की जा रही थी कि मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट का रिजल्ट सोमवार या मंगलवार को जारी हो जाएगा लेकिन सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के कारण छात्रों को 16 अक्टूबर तक का इंतजार करना पड़ेगा। नीट रिजल्ट के साथ या उससे कुछ घंटे पहले फाइनल आंसर-की भी जारी हो सकती है। नतीजों की घोषणा होने के बाद परीक्षार्थी अपना परिणाम एनटीए नीट की आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर चेक कर सकते हैं।

नीट कट ऑफ ज्यादा ऊपर जा सकती है –
नीट परीक्षा देश भर में 13 सितंबर को ऑफलाइन मोड में आयोजित हुई थी। इस परीक्षा के लिए कुल 15.97 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। इनमें से 85 फीसदी से 90 फीसदी परीक्षार्थियों ने एग्जाम दिया था। बताया जा रहा है कि इस बार नीट कट ऑफ ज्यादा ऊपर जा सकती है क्योंकि स्टूडेंट्स की संख्या ज्यादा थी। साथ ही कोरोना के चलते परीक्षा टलने की वजह से स्टूडेंट्स को तैयारी के लिए काफी ज्यादा टाइम मिल गया था। इसके अलावा प्रश्न पत्र भी अपेक्षाकृत आसान बताया गया।

ऐसे कर सकेंगे चेक अपना रिजल्ट –
– छात्र सबसे पहले ntaneet.nic.in वेबसाइट पर जाएं।
– यहाँ NEET UG Result 2020 लिंक पर क्लिक करें।
– लिंक क्लिक करने के बाद स्क्रीन पे पूछी गई डिटेल्स जैसे अपना रोल नंबर व अन्य डिटेल्स डालकर सब्मिट करें।
– आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा।
– आप अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकते है।

नीट परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले परीक्षार्थियों को देश के सरकारी और प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में संचालित एमबीबीएस व बीडीएस कोर्सेज में दाखिला मिलता है।

इग्नू ने दी प्रोविजनल एडमिशन की छूट, 31 दिसंबर तक संबंधित परीक्षाओं में पास होने का सर्टिफिकेट करना होगा जमा

ignou july admission 2020 extends registration date to apply at ignou.ac.in | इग्नू में 16 अगस्त तक इन कोर्सेस के लिए करें अप्लाई, ignou.ac.in पर मिलेगी जानकारी | Hindi News, शिक्षा

नई दिल्ली।

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) मे एडमिशन लेने की इच्छा रखने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है। इग्नू ने परीक्षाओं में पास हुए बिना ही अगली कक्षा में प्रोविजनल एडमिशन लेने की छूट दी है। इग्नू ने शनिवार को इस संबंध में प्रेस रिलीज जारी कर बताया कि है कि परीक्षाओं में पास हुए बिना भी जुलाई 2020 सत्र में प्रवेश लिया जा सकता है।

बिना परीक्षा में पास हुए भी एडमिशन –
इग्नू ने कहा है कि कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी के कारण विभिन्न संस्थानों की परीक्षा प्रक्रिया प्रभावित हुई है। इसलिए कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए फैसला लिया गया है। इन्गू ने कहा है कि कोरोना महामारी के चलते देश के विभिन्न शैक्षिक संस्थान प्रभावित हुए हैं जिससे उनका रिजल्ट अभी तक जारी नहीं किया जा सका है। इसलिए रिजल्ट जारी होने में देरी हो रही है। लेकिन रिजल्ट जारी होने के इंतजार के बीच जो छात्र उच्च शिक्षा के लिए दाखिला लेना चाहते हैं वे बिना परीक्षा में पास हुए भी एडमिशन ले सकते हैं।

31 दिसंबर तक सर्टिफिकेट जमा कराना होगा –
स्नातक डिग्री में प्रवेश के लिए अभ्यर्थी को सेकंड ईयर/5वें सेमेस्ट में पास होना जरूरी है। इसके लिए अभ्यर्थियों को मार्कशीट की कॉपियां जमा करानी होती हैं। जो आवेदक स्नातक प्रथम वर्ष में आवेदन करना चाहते हैं उन्हें 10+2 या समकक्षा परीक्षा पास करनी होती है। लेकिन ऐसे अभ्यर्थियों का रिजल्ट यदि अभी तक नहीं आया हो तो वे एडमिशन ले सकते हैं। जिन अभ्यर्थियों को प्रोविजनल एडमिशन दिया जाएगा उन्हें 31 दिसंबर तक संबंधित परीक्षाओं में पास होने का सर्टिफिकेट जमा कराना होगा। ऐसे करने में असफल होने वाले अभ्यर्थियों का आवेदन रद्द कर दिया जाएगा।

1985 में स्थापित एक केन्द्रीय विश्वविद्यालय है इग्नू –
इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय भारतीय संसदीय अधिनियम के द्वारा सितम्बर, 1985 में स्थापित एक केन्द्रीय विश्वविद्यालय है। इसका मुख्य कार्यालय नयी दिल्ली (मैदान गढ़ी) में स्थापित है। यह दुनिया का सबसे बड़ा विश्वविद्यालय है। भारत और अन्य 33 देशों के लगभग 40 लाख विद्यार्थी इसमें अध्ययन करते हैं। यह विश्वविद्यालय भारत में मुक्त और दूरवर्ती अध्ययन का राष्ट्रीय संसाधन केंद्र भी है तथा दूरवर्ती शिक्षा में दुनिया का नायक है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: you can not copy this content !!
%d bloggers like this: