Indian News

उच्च शिक्षा से दिनभर की बड़ी खबरें (बिहार राज्य विशेष)

पटना विश्वविद्यालय में आज से शुरू हुयी बीएससी के लिए काउंसिलिंग

Patna University admission 2020- 21 process begins from April 3, here's how to apply online - education - Hindustan Times

पटना।

पटना विश्वविद्यालय में कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के माध्यम से स्नातक पार्ट वन में नामांकन के लिए बुधवार को बीएससी के छात्र-छात्राओं का काउंसिलिंग होगी। सेंट्रलाइज्ड काउंसिलिंग व्हीलर सीनेट हॉल में होगी। डीन के अनुसार सभी छात्र-छात्राओं को नामांकन के लिए सभी कागजातों की मूल कॉपी के साथ एक सेट छायाप्रति भी साथ लानी होगी। सभी छात्रों की केंद्रीयकृत काउंसिलिंग विश्वविद्यालय के व्हीलर सीनेट हॉल में होगी।

एससी-एसटी व छात्राओं के लिए सिर्फ 170 रुपये –
काउंसिलिंग के बाद छात्र-छात्राओं की पसंद के अनुसार कॉलेजों में नामांकन की प्रक्रिया संपन्न होगी। काउंसिलिंग में सभी को 10वीं व 12वीं के मूल अंक प्रमाण पत्र, महाविद्यालय-विद्यालय परित्याग प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र की मूल कॉपी के साथ एक सेट छायाप्रति भी लानी होगी। बीए के सामान्य छात्रों के लिए डिमांड ड्राफ्ट के लिए 3500 रुपये लाना होगा। जबकि, एससी-एसटी व छात्राओं के लिए सिर्फ 170 रुपये लाना होगा। बैंक ड्राफ्ट नहीं रहने की स्थिति में बैंक अधिकारी ऑन स्पॉट ड्राफ्ट बनाकर नामांकन प्रक्रिया पूरी कराएंगे।

बैंक से संपर्क कर ऑन स्पॉट बैंक ड्राफ्ट बनवाया –
स्नातक पार्ट वन में नामांकन के लिए सेंट्रलाइज्ड काउंसिलिंग शुरू होने के पहले दिन बीए में दोपहर साढ़े 12 बजे से छात्र-छात्राओं को व्हीलर सीनेट हॉल बुलाया गया था। इसमें छात्र-छात्राओं को काउंसिलिंग के लिए निर्धारित फीस का बैंक ड्राफ्ट बनवा कर लाना था। लेकिन काफी छात्रों का बैंक ड्राफ्ट नहीं बनने के कारण विश्वविद्यालय प्रशासन ने बैंक से संपर्क कर ऑन स्पॉट बैंक ड्राफ्ट बनवाया।

यहां पढ़ें – दिल्ली विश्वविद्यालय की पहली कटऑफ के दाखिले के लिए आज है आखिरी दिन

छात्र-छात्राओं का पहली पसंद पटना कॉलेज रहा –
छात्र कल्याण डीन प्रो. एनके झा ने बताया कि मंगलवार को 240 छात्र-छात्राओं को बुलाया गया था। इसमें 141 छात्र-छात्राओं ने उपस्थित होकर नामांकन कराया। नामांकन में छात्र-छात्राओं का पहली पसंद पटना कॉलेज रहा। इसमें 90 ने, मगध महिला कॉलेज में 33 ने एवं बीएन कॉलेज के लिए 18 छात्र-छात्राओं ने काउंसिलिंग करा कर नामांकन कराया।

अंतिम तिथि तक पहुंच कर अपनी दावेदारी जता सकते हैं –
छात्र कल्याण संकायाध्यक्ष ने बताया कि पहली सूची के तहत नामांकन के लिए किसी कारण नहीं पहुंचने वाले अभ्यर्थियों को विवि और मौका देगा। संबंधित अभ्यर्थी पहली सूची से काउंसिलिंग जारी रहने की अंतिम तिथि तक पहुंच कर अपनी दावेदारी जता सकते हैं। पहली सूची से काउंसिलिंग तिथि खत्म होने के बाद उनकी दावेदारी पर विचार नहीं होगा।

बिहार विश्वविद्यालय मे आज से तीन काउंटरों पर होगा समस्याओं का निदान

पटना।

भीमराव अम्बेडकर बिहार विश्वविद्यालय ने बुधवार से विद्यार्थियों की समस्याओं के निष्पादन के लिए सिंगल विंडो काउंटर की शुरुआत की जा रही है। विश्वविद्यालय के गेट पर स्थित डाकघर के सामने वाले भवन में तत्काल इसकी व्यवस्था होगी। इसके बाद इसी महीने के अंत तक सात और सहित कुल 10 काउंटर किसी दूसरे भवन में शुरू होंगे। मंगलवार को भवन की साफ-सफाई कराई गई। डीएसडब्ल्यू डॉ.अभय कुमार सिंह ने बताया कि विद्यार्थियों को परेशानी नहीं हो और आसानी से उनकी समस्याएं सुलझाईं जा सकें इसके लिए यह पहल की गई है।

कर्मचारियों के काम करने लायक माहौल नहीं –
बता दें किसोमवार को छात्रों के हंगामा करने के बाद कुलपति प्रो.हनुमान प्रसाद पांडेय ने विभिन्न विभागों का दौरा किया था। इसके बाद उन्होंने कहा था कि विवि में कर्मचारियों के काम करने लायक माहौल नहीं है। स्थानीय युवक व छात्र कार्यालय में घूमते हैं और वहां महत्वपूर्ण अभिलेख रखे होते हैं। ऐसे में इस प्रकार की व्यवस्था की जाए कि बाहर से आने वाले विद्यार्थी विवि के काउंटर पर ही अपना आवेदन जमा कर सकते है। अगर छात्रों को फिर भी कोई भी परेशानी होती है तो वेबसाइट पर जाकर इससे संबंधित जानकारी ले सकते है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: