Indian News
Trending

दिल्ली विश्वविद्यालय की पहली कटऑफ के दाखिले के लिए आज है आखिरी दिन

नई दिल्ली।

दिल्ली विश्वविद्यालय ने बीते शनिवार शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए पहली कट ऑफ जारी कर दी थी। डीयू में पहली कटऑफ के दाखिला के लिए आज अंतिम दिन है। सफल छात्र आज रात 12 बजे तक छात्र दाखिला के लिए कॉलेज व कोर्स का चुनाव कर सकते हैं। यही नहीं 16 अक्टूबर तक वह संबंधित कॉलेज की फीस भर सकते हैं जहां उनको दाखिला लेना है।

कई छात्र बेस्ट ऑफ फोर जोड़ने में परेशान हो रहे –
डीयू में दाखिला लेने वाले कई छात्रों को ऑनलाइन दाखिला में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कई छात्र बेस्ट ऑफ फोर जोड़ने में परेशान हो रहे हैं तो कई को एडिशनल एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया नहीं समझ में आ रही है। हालांकि डीयू ने सभी छात्रों की सुविधा के लिए अपनी वेबसाइट पर सभी कॉलेजों के नोडल अफसर का नंबर दिया है। जहां पर कॉल कर छात्रों की समस्या का समाधान हो रहा है।

बता दें कि कुछ छात्रों का कहना है कि नोडल ऑफीसर फोन नहीं उठा रहे हैं और उनको आवेदन के बाद कंफर्मेशन में लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। छात्र इससे जुड़ी सभी जानकारी के लिए वेबसाइट चेक करते रहे और साथ ही एडमिशन मे कोई भी परेशानी होने पर वेबसाइट पर दिए गए कॉनटेक्ट ट्राई करते रहे।

यहां पढ़ें – रेल मंत्रालय ने निकाली टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ की भर्तियां, 10 नवंबर तक कर सकेंगे आवेदन

वेबसाइट लिंक मे आ रही दिक्कतें, छात्र न हो परेशान –
ऑनलाइन एडमिशन करते समय छात्रों की यह शिकायत है कि जब व कोर्स व कॉलेज का चयन कर देते हैं तो उसके बाद कॉलेज की तरफ से यह कंफर्मेशन यदि आ जाती है कि आपका प्रमाणपत्र सही है। उसके बाद उनको फीस के लिंक के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है। इस बारे में एक कॉलेज के अधिकारी ने बताया कि आमतौर पर कॉलेज शिक्षक या कर्मचारी शाम 5 बजे तक आए आवेदन का अप्रूवल जांच परख के दे रहे हैं उसके बाद के आवेदनों पर अगले दिन विचार किया जा रहा है।

डीयू के एक अधिकारी का कहना है कि मेरिट आधारित ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया पहली बार शुरू की गई है। इसलिए इसे समझने आदि में लोगों को समय लग रहा है लेकिन यह समय आगे नहीं लगेगा। इसके अलावा कई कॉलेजों में इंटरनेट की समस्या या पोर्टल पर सब एक साथ काम कर रहे हैं तो वह भी धीमा हो जा रहा है। लेकिन यह सभी समस्याएं दूर कर ली जाएंगी।

छात्र संगठनों ने प्रशासन के विरोध में प्रदर्शन किया –
बता दें कि दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) और संबंधित कॉलेजों ने यूजी कोर्सेज के लिए मेरिट लिस्ट जारी कर दी है। डीयू द्वारा स्नातक पाठ्यक्रमों ( यूजी कोर्सेज ) में प्रवेश के लिए ऊंचा कट-ऑफ रखने के विरोध में छात्र संगठनों ने सोमवार को विश्वविद्यालय प्रशासन के विरोध में यहां प्रदर्शन भी किया। केवाईएस की ओर से जारी एक वक्तव्य में कहा गया कि संगठन के कार्यकर्ताओं ने भेदभाव प्रदर्शित करने वाली कट-ऑफ सूची का पुतला फूंका और इसे समाप्त करने की मांग की। उन्होंने कहा, “बड़े निजी स्कूलों के छात्रों द्वारा प्राप्तांक के आधार पर यह कट ऑफ निर्धारित किया गया है जिससे समाज के हाशिये पर पड़े वर्ग के छात्रों को स्तरीय उच्च शिक्षा से वंचित रखा जा सके। यह इसलिए किया गया है ताकि सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र सरकारी विश्वविद्यालय न पहुंच सकें।” हालांकि पुलिस ने विरोध प्रदर्शन कर रहे संगठन के कार्यकर्ताओं को हिरासत मे ले लिया था।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: