Indian News

कुलपति श्री राज नेहरू राष्ट्रीय शिक्षा नीति – 2020 कार्यान्वयन योजना के विशेषज्ञ समूह में शामिल

नई दिल्ली।

विश्वविद्यायल अनुदान आयोग,नई दिल्ली द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति – 2020 के तहत एकीकृत उच्च शिक्षा प्रणाली विषय पर विशेषज्ञ समूह का गठन किया गया है। विश्वविद्यायल अनुदान आयोग के सचिव प्रो. रजनीश जैन द्वारा जारी कार्यालय ज्ञापन में एकीकृत उच्च शिक्षा प्रणाली विषय पर आठ विशेषज्ञों की टीम गठित की है, जिसमें श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति श्री राज नेहरू भी विशेषज्ञ समूह में शामिल हैं।

एकीकृत उच्च शिक्षा प्रणाली पर बेहतर होगा कार्य –
इस दौरान श्री राज नेहरू ने ख़ुशी जाहिर करते हुए यूजीसी सचिव का आभार व्यक्त किया एवं कहा की उनकी टीम नई शिक्षा नीति – 2020 के तहत एकीकृत उच्च शिक्षा प्रणाली पर बेहतर कार्य करेगी। श्री राज नेहरू ने बताया की इस विषय के तहत टीम शिक्षक शिक्षा, वोकेशनल शिक्षा, कौशल रोजगार, व्यावसायिक शिक्षा जैसे विभिन्न पहलुओं पर शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए कार्य करेगी। उन्होंने बताया की नई शिक्षा नीति – 2020 राष्ट्र निर्माण में महत्पूर्ण होगी एवं युवाओं को कुशल भारत, कौशल भारत के तहत आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा देगी।

Online PDF – Read Here – OM-Integrated Higher Education System

पटना विश्वविद्यालय में आज से शुरू हुयी बीएससी के लिए काउंसिलिंग

Patna University admission 2020- 21 process begins from April 3, here's how to apply online - education - Hindustan Times

पटना।

पटना विश्वविद्यालय में कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के माध्यम से स्नातक पार्ट वन में नामांकन के लिए बुधवार को बीएससी के छात्र-छात्राओं का काउंसिलिंग होगी। सेंट्रलाइज्ड काउंसिलिंग व्हीलर सीनेट हॉल में होगी। डीन के अनुसार सभी छात्र-छात्राओं को नामांकन के लिए सभी कागजातों की मूल कॉपी के साथ एक सेट छायाप्रति भी साथ लानी होगी। सभी छात्रों की केंद्रीयकृत काउंसिलिंग विश्वविद्यालय के व्हीलर सीनेट हॉल में होगी।

एससी-एसटी व छात्राओं के लिए सिर्फ 170 रुपये –
काउंसिलिंग के बाद छात्र-छात्राओं की पसंद के अनुसार कॉलेजों में नामांकन की प्रक्रिया संपन्न होगी। काउंसिलिंग में सभी को 10वीं व 12वीं के मूल अंक प्रमाण पत्र, महाविद्यालय-विद्यालय परित्याग प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र की मूल कॉपी के साथ एक सेट छायाप्रति भी लानी होगी। बीए के सामान्य छात्रों के लिए डिमांड ड्राफ्ट के लिए 3500 रुपये लाना होगा। जबकि, एससी-एसटी व छात्राओं के लिए सिर्फ 170 रुपये लाना होगा। बैंक ड्राफ्ट नहीं रहने की स्थिति में बैंक अधिकारी ऑन स्पॉट ड्राफ्ट बनाकर नामांकन प्रक्रिया पूरी कराएंगे।

पूरी खबर पढ़ें यहां (क्लिक करें)

दिल्ली विश्वविद्यालय की पहली कटऑफ के दाखिले के लिए आज है आखिरी दिन

नई दिल्ली।

दिल्ली विश्वविद्यालय ने बीते शनिवार शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए पहली कट ऑफ जारी कर दी थी। डीयू में पहली कटऑफ के दाखिला के लिए आज अंतिम दिन है। सफल छात्र आज रात 12 बजे तक छात्र दाखिला के लिए कॉलेज व कोर्स का चुनाव कर सकते हैं। यही नहीं 16 अक्टूबर तक वह संबंधित कॉलेज की फीस भर सकते हैं जहां उनको दाखिला लेना है।

कई छात्र बेस्ट ऑफ फोर जोड़ने में परेशान हो रहे –
डीयू में दाखिला लेने वाले कई छात्रों को ऑनलाइन दाखिला में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कई छात्र बेस्ट ऑफ फोर जोड़ने में परेशान हो रहे हैं तो कई को एडिशनल एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया नहीं समझ में आ रही है। हालांकि डीयू ने सभी छात्रों की सुविधा के लिए अपनी वेबसाइट पर सभी कॉलेजों के नोडल अफसर का नंबर दिया है। जहां पर कॉल कर छात्रों की समस्या का समाधान हो रहा है। बता दें कि कुछ छात्रों का कहना है कि नोडल ऑफीसर फोन नहीं उठा रहे हैं और उनको आवेदन के बाद कंफर्मेशन में लंबा इंतजार करना पड़ रहा है।

पूरी खबर पढ़ें यहां (क्लिक करें)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: