Indian News

एकेटीयू ने यूपीएसईई का परिणाम किया जारी, 1.20 लाख स्टूडेंट्स ने लिया था हिस्सा

लखनऊ।

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (AKTU) की ओर से यूजी में एडमिशन के लिए उत्तर प्रदेश राज्य प्रवेश परीक्षा (एसईई) 2020 का परिणाम घोषित कर दिया गया है। जिन छात्रों ने एसईई परीक्षा दी थी वो यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना परिणाम चेक कर सकते हैं।

करीब 1.20 लाख स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया –

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) की ओर से यूपीएसईई परीक्षा का आयोजन किया जाता है। 20 सितंबर को आयोजित हुई इस परीक्षा में करीब 1.20 लाख स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था। पर्फोर्मेंस के आधार पर UPSEE-2020 उम्मीदवारों की एक हर कोर्स की एक अलग मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। मेरिट पोजिशन, स्कोरकार्ड और कुल अंक वेबसाइट पर रिजल्ट के बाद जारी होंगे।

8 पेपरों में लगभग 1.60 लाख अभ्यर्थी –
यूपीएसईई -2020 का परिणाम 91.78 प्रतिशत रहा | इस बार सभी 8 पेपरों में लगभग 1.60 लाख अभ्यर्थियों ने यूपीएसईई -2020 प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए पंजीयन किया था , जिसके उपरांत प्रवेश परीक्षा में लगभग 134050 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। इनमें से लगभग 123027 अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा में सफल रहे हैं। आपको बता दें कि इस बार बीटेक में मुरादाबाद के संयम सक्सेना ने प्रदेश में टॉप किया है । वाराणसी के आकाश सिंह दूसरे स्थान पर और प्रयागराज के अजय कुमार ठाकुर तीसरे स्थान पर रहे हैं।

ये हैं टॉपर –
– बी.फार्मा पाठ्यक्रम की प्रवेश परीक्षा में मुजफ्फरनगर की रिद्धि सिंघल प्रथम स्थान पर, मुजफ्फरनगर के ही विशेष धनराज राठी दूसरे स्थान जबकि गोरखपुर की ऐश्वर्या गणेश तृतीय स्थान पर रहीं ।
– बी.आर्क पाठ्यक्रम की प्रवेश परीक्षा में दिल्ली की आयुषी पटवारी प्रथम स्थान पर,बरेली की जैशानी उपाध्याय दुसरे पर जबकि मेरठ की पाविनी अरोड़ा तृतीय स्थान पर रहीं ।
– एमबीए पाठ्यक्रम की प्रवेश परीक्षा में लखनऊ के गौरव गोविल प्रथम स्थान पर, गाजियाबाद के शुभम शर्मा दूसरे स्थान पर जबकि लखनऊ के रमन सक्सेना तीसरे स्थान पर रहे ।
– एमसीए पाठ्यक्रम की प्रवेश परीक्षा में कानपुर के हर्षित ओमर प्रथम स्थान पर, लखनऊ के प्रिंस त्रिवेदी दसरे स्थान पर जबकि कानपुर के धीरज कुकरेजा तृतीय स्थान पर रहे ।

19 अक्टूबर से काउंसलिंग होगी शुरू –
यूपीएसईई परीक्षा के जरिए B.Tech./ B.Arch./ B.Des./ B.Pharm/BHMCT/ BFAD/ BFA/ B. Voc MBA/ MBA (इंटीग्रेटिड)/ MCA/ MCA (इंटीग्रेटिड)/ M. Tech. (इंटीग्रेटिड) और दूसरे साल (B. Tech./B.Pharm./MCA में एडमिशन मिलता है। एकेटीयू ने सोमवार को MTech, MPharm, MArch, MURP और MDes का रिजल्ट जारी कर दिया था। एकेटीयू के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने बताया कि दाखिले के लिए 19 अक्टूबर से काउंसलिंग शुरू की जाएगी।

कुलपति राज नेहरू राष्ट्रीय शिक्षा नीति – 2020 कार्यान्वयन योजना के विशेषज्ञ समूह में शामिल

नई दिल्ली।

विश्वविद्यायल अनुदान आयोग,नई दिल्ली द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति – 2020 के तहत एकीकृत उच्च शिक्षा प्रणाली विषय पर विशेषज्ञ समूह का गठन किया गया है। विश्वविद्यायल अनुदान आयोग के सचिव प्रो. रजनीश जैन द्वारा जारी कार्यालय ज्ञापन में एकीकृत उच्च शिक्षा प्रणाली विषय पर आठ विशेषज्ञों की टीम गठित की है, जिसमें श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति राज नेहरू भी विशेषज्ञ समूह में शामिल हैं।

एकीकृत उच्च शिक्षा प्रणाली पर बेहतर होगा कार्य –
इस दौरान श्री राज नेहरू ने ख़ुशी जाहिर करते हुए यूजीसी सचिव का आभार व्यक्त किया एवं कहा की उनकी टीम नई शिक्षा नीति – 2020 के तहत एकीकृत उच्च शिक्षा प्रणाली पर बेहतर कार्य करेगी। श्री राज नेहरू ने बताया की इस विषय के तहत टीम शिक्षक शिक्षा, वोकेशनल शिक्षा, कौशल रोजगार, व्यावसायिक शिक्षा जैसे विभिन्न पहलुओं पर शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए कार्य करेगी। उन्होंने बताया की नई शिक्षा नीति – 2020 राष्ट्र निर्माण में महत्पूर्ण होगी एवं युवाओं को कुशल भारत, कौशल भारत के तहत आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा देगी।

पूरी खबर पढ़ें यहां (क्लिक करें)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: