Civil Services Academy
Trending

उच्च शिक्षा से बड़ी खबर (UPPSC व UPSSSC विशेष)

यूपीपीएससी ने जारी की पीसीएस प्रारंभिक के लिए आंसर की, 11 अक्टूबर को आयोजित हुई थी परीक्षा

लखनऊ।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने 11 अक्टूबर को आयोजित हुई यूपी पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा की ऑफिशियल ‘आंसर की’ दो दिनों मे ही मंगलवार, 13 अक्टूबर को जारी कर दी है। आयोग द्वारा यूपी पीसीएस ‘आंसर की’ 2020 को लेकर जारी नोटिस के अऩुसार उत्तर कुंजी उम्मीदवारों के डाउनलोड के लिए 18 अक्टूबर तक उपलब्ध है।

आंसर की आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर –
उम्मीदवार यूपी पीसीएस प्रिलिम्स 2020 या यूपी एसीएफ-आरएफओ प्रारंभिक परीक्षा 2020 में सम्मिलित हुए थे, वे अपनी बुकलेट सीरीज (ए, बी, सी या डी) के लिए जीएस 1 और जीएस 2 की ‘आंसर की’ आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट, uppsc.up.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। आयोग द्वारा सम्मिलित राज्य / प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) परीक्षा 2020 और सहायक वन संरक्षक (एसीएफ)/ क्षेत्रीय वन अधिकारी (आरएफओ) परीक्षा – 2020 के अंतर्गत पहले चरण में प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 11 अक्टूबर को किया गया था।

लगभग 200 रिक्तियों के लिए उम्मीदवारों का होगा चयन –
बता दें कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा सम्मिलित राज्य / प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) परीक्षा 2020 और सहायक वन संरक्षक (एसीएफ)/ क्षेत्रीय वन अधिकारी (आरएफओ) परीक्षा – 2020 के लिए विज्ञापन (सं. ए-1/ई-1/2020) 21 अप्रैल 2020 को जारी किया गया था। अधिसूचना के अनुसार सम्मिलित राज्य / प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) परीक्षा 2020 के माध्यम से लगभग 200 रिक्तियों के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाना है।

19 अक्टूबर तक दर्ज कराएं आपत्ति –
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने जारी यूपी पीसीएस ‘आंसर की’ को लेकर उम्मीदवारों से प्रत्यावेदन भी आमंत्रित किये हैं। जिन उम्मीदवारों को विभिन्न प्रश्नों के लिए जारी की गयी ‘आंसर की’ को लेकर आपत्ति है वे आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध कराये गये लिंक से फॉर्मेट डाउनलोड करके आयोग के कार्यालय में 19 अक्टूबर तक आपत्ति दर्ज कर सकेंगे।

यूपीएसएसएससी ने सम्मिलित अवर अधीनस्थ सेवा परीक्षा 2016 का परिणाम किया घोषित, http://upsssc.gov.in पर देखें रिजल्ट

लखनऊ।

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने सम्मिलित अवर अधीनस्थ सेवा परीक्षा (सामान्य चयन) 2016 का परिणाम घोषित कर दिया है। आयोग ने कुल 641 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा परिणाम घोषित किया है। इन पदों पर भर्ती में साक्षात्कार के लिए कुल 2226 अभ्यर्थियों को सफल पाया गया है।

चयनित अभ्यर्थियों को सूचना आयोग की वेबससाइट से –
आयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक में परीक्षा परिणाम घोषित करने का फैसला हुआ। आयोग के सचिव आशुतोष मोहन अग्निहोत्री के मुताबिक अनारक्षित वर्ग में 356, अन्य पिछड़ा वर्ग 167, अनुसूचित जाति 109, अनुसूचित जनजाति वर्ग 9 पदों के लिए विज्ञापन निकाला गया था। उन्होंने बताया कि साक्षात्कार के लिए चयनित अभ्यर्थियों को इसकी सूचना आयोग की वेबससाइट के माध्यम से दी जाएगी।

वेबसाइट पर अपना परिणाम पर चेक कर सकते है –
बतात दे कि साक्षात्कार के समय अभ्यर्थियों को विभाग व पद की वरीयता देनी होगी। आयोग मेरिट के आधार पर शैक्षिक अर्हता व दिए गए वरीयता के विकल्प के अनुसार संस्तुति करेगा। आयोग के सचिव ने बताया कि परीक्षा परिणाम आयोग की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। अभ्यर्थी http://upsssc.gov.in वेबसाइट पर जाकर अपना परिणाम पर चेक कर सकते है।

पर्चा आउट होने के बाद परीक्षा हुयी थी निरस्त –
बता दें कि सम्मिलित अवर अधीनस्थ सेवा सामान्य चयन के 641 पदों पर भर्ती के लिए वर्ष 2016 में विज्ञापन निकाला गया था जिसके माध्यम से इच्छुक छात्र इसके लिए आवेदन कर सकते थे। जुलाई 2018 में परीक्षा के दौरान पर्चा आउट होने के बाद परीक्षा निरस्त कर दी गई। इसके बाद आयोग ने नए सिरे से जुलाई 2019 में परीक्षा कराने के बाद इसका परिणाम जारी किया गया है।

भर्ती के लिए रिक्त पद –
– अपर जिला सूचना अधिकारी उर्दू,17
– क्षेत्रीय प्रदर्शनी अधिकारी, 8
– पुस्तकालयाध्यक्ष, 69
– छात्रावास अधीक्षक, 7
– प्रूफ रीडर, मोबिलिटी अध्यापक, 7
– पुस्तकालयाध्यक्ष, 1
– सहायक भंडारी, 86
– निरीक्षक विधि माप विज्ञान, 26
– कलाकार, 52
– अन्वेषक, 5
– व्यायाम प्रशिक्षक, सहायक अधीक्षक राजकीय संप्रेषण गृह, 3
– सहायक अधिक्षिका जिला शरणालय, 2
– क्राफ्ट टीचर, 7
– सहायक अध्यापक, 20
– पुस्तकालय सहायक, 1
– पर्यवेक्षक वर्ग-3, 72
– प्राविधिक पर्यवेक्षक, 5
– औद्योगिक सहकारी पर्यवेक्षक, 42
-प्रयोगशाला सहायकों में भौतिक, 11
– रसायन, 8
– जीव विज्ञान, 8
– कंप्यूटर फोरेंसिक, 3
– वैज्ञानिक सहायकों में भौतिक 44, रसायन 40, जीव विज्ञान 40 व कंप्यूटर फोरेंसिक के 5 पद
– छात्रावास सहायक 36 और
– पुस्तकालयाध्यक्ष, 1

ऐसे चेक करे अपना रिजल्ट –
– छात्र सबसे पहले upsssc.gov.in वेबसाइट पर जाएं।
– इस लिंक पर क्लिक करें – सम्मिलित अवर अधीनस्थ सेवा (सामान्य चयन) प्रतियोगितात्मक परीक्षा-2016 (।।) के अंतर्गत लिखित परीक्षा के आधार पर साक्षात्कार हेतु अर्ह अभ्यर्थियों का परिणाम ।
– अब रजिस्ट्रेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ, जेंडर व वेरिफिकेशन कोड डालकर see result के बटन पर क्लिक करें।
– इसके बाद आपका रिजल्ट स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा। आप अपना रिजल्ट यहाँ से डाउनलोड भी कर सकते है और भविष्य के लिए इसकी हार्ड कॉपी भी रख सकते है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: