Civil Services Academy

सिविल सर्विस से जुड़ी बड़ी खबरें (BPSSC, BSSC व BPSC विशेष)

बीपीएसएससी और बीएसएससी की दो बड़ी भर्ती परीक्षाएं होगी एक ही दिन, परिक्षार्थी परेशान

पटना।

बिहार अवर पुलिस सेवा आयोग (बीपीएसएससी) और बिहार कर्मचारी चयन आयोग (बीएसएससी) एक ही दिन 29 नवम्बर को अपनी-अपनी मुख्य परीक्षा कराने जा रहे हैं। इसकी वजह से परिक्षार्थी बेहद परेशान है। दोनों आयोग की प्रारंभिक परीक्षा में सफल अभ्यर्थी अब असमंजस में हैं कि कौन सी परीक्षा दी जाए, किसे छोड़ा जाए।

इंटरस्तरीय मुख्य परीक्षा 13 हजार पदों के लिए होगी –
बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग (बीपीएसएससी) ने दारोगा मुख्य परीक्षा के लिए 29 नवम्बर को तिथि निर्धारित की है। पुलिस अवर निरीक्षक, परिचारी एवं सहायक अधीक्षक कारा की 2446 रिक्तियों के लिए मुख्य परीक्षा होगी। वहीं बिहार कर्मचारी चयन आयोग ने भी 29 नवम्बर को इंटर स्तरीय परीक्षा लेने की अधिसूचना जारी कर दी है। इंटरस्तरीय मुख्य परीक्षा 13 हजार पदों के लिए होगी। इंटर लेवल की मुख्य परीक्षा के लिए 64 हजार और दारोगा परीक्षा की मुख्य परीक्षा में 50 हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे।

दोनों ही मुख्य परीक्षा के लिए हुआ है 1 हजार का चयन –
प्रारंभिक परीक्षा में सफल लगभग एक हजार अभ्यर्थी ऐसे हैं जिनका चयन दोनों की मुख्य परीक्षा के लिए हुआ है। दोनों परीक्षाओं में सफल अभ्यार्थियों का कहना है कि ऐसी स्थिति में वे एक बड़ी परीक्षा से वंचित हो जाएंगे। दोनों परीक्षाओं में सफल अभ्यर्थियों में सोनू कुमार राम सीवान, राकेश कुमार बक्सर, प्रमोद कुमार सीतामढ़ी, दीपक वर्नवाल पूर्णिया, आलोक कुमार पटना, रूपेश कुमार पूर्वी चम्पारण, नीतीश कुमार बेगूसराय ने आयोग की परीक्षा की तिथि में बदलाव की मांग की है।

परीक्षा की तिथि आगे बढ़ाने का निवेदन –
बता दें की आयोग यह परीक्षा कराने में छह साल लगा देता है। जब परीक्षा का समय आता है तब ही तिथियाँ तय की जाती है जिससे सफल परीक्षार्थियों की परेशानी बढ़ जाती है। इससें परीक्षार्थियों ने दोनों आयोग से किसी एक परीक्षा की तिथि आगे बढाने का निवेदन किया है। अब देखना यह होगा की आयोग छात्रों की समस्या का समाधान कब तक और किस तरह से करता है।

बीपीएससी ने बिहार पंचायत ऑडिट सेवा में निकाली ऑडिटरों की भर्तियां, www.bpsc.bih.nic.in पर कर सकते है आवेदन

Bihar BPSC Recruitment 2020: Apply online for 553 Assistant Prosecution Officer posts - Times of India

पटना।

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने पंचायत ऑडिट सेवा में ऑडिटरों की भर्तियां निकाली है। आयोग ने कुल 373 पदों पर भर्तियां निकाली हैं। रिक्त पदों में 150 पद जनरल, 37 पद ईडब्ल्यूएस, 45 ओबीसी, 11 ओबीसी महिला, 67 ईबीसी, 59 एससी, 04 एसटी वर्ग के लिए है। इच्छुक उम्मीदवार www.bpsc.bih.nic.in पर जाकर 21 अक्टूबर से 18 नवंबर 2020 तक आवेदन कर सकते है।

आवेदन करने के लिए आवश्यक योग्यता –
कॉमर्स, इकोनॉमिक्स या मैथ में से किसी एक विषय में ग्रेजुएशन (ऑनर्स डिग्री सहित पास कोर्स) एवं इसके अतिरिक्त एमबीए (फाइनेंस), सीए, आईसीडब्ल्यूए और सीएस डिग्रीधारक।

आवेदन करने हेतु उम्र सीमा –
– अनारक्षित पुरुषों के लिए : 21 वर्ष से 37 वर्ष
– पिछड़ा वर्ग, अत्यंत पिछड़ा वर्ग (पुरुष व महिला) व अनारक्षित वर्ग की महिला के लिए : 40 वरष
– एससी, एसटी वर्ग की महिला व पुरुष के लिए : 42 वर्ष

आवेदन फीस –
जनरल – 600 रुपये
केवल बिहार के एसटी, एससी के लिए – 150 रुपये
बिहार की महिलाओं (आरक्षित व अऩारक्षित वर्ग) के लिए – 150 रुपये
दिव्यांग – 150 रुपये
अन्य उम्मीदवारों के लिए – 600 रुपये

चयन प्रक्रिया –
बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा जारी भर्ती मे प्रारंभिक लिखित परीक्षा, मुख्य लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर चयन होगा। प्रारंभिक लिखित परीक्षा सामान्य अध्ययन विषय की होगी जिसके सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे। परीक्षा 2 घंटे की होगी। कुल अंक 150 होंगे। प्रारंभिक लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।

इससे जुड़ी अधिक जानकारी वेबसाइट पर –
मुख्य परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इंटरव्यू 120 अंकों का होगा। मुख्य परीक्षा व इंटरव्यू के प्राप्तांकों के योग के आधार पर सेलेक्शन की मेरिट लिस्ट बनेगी। इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए छात्र बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जानकारी ले सकते है। www.bpsc.bih.nic.in बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: