Medical College
Trending

नीट यूजी का परिणाम घोषित, ntaneet.nic.in वेबसाइट पर करें चेक

नई दिल्ली।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 13 सितम्बर को देशभर मे आयोजित हुई नीट यूजी परीक्षा का परिणाम आज 16 अक्तूबर को जारी कर दिया है। जिन छात्रों ने नीट की परीक्षा दी थी, वे नीट की आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाकर अपना परिणाम चेक कर सकते है।

नामांकन संख्या से लॉग इन कर अपना रिजल्ट देखें –
आपको बता दें कि 13 सितम्बर को हुई नीट यूजी परीक्षा की आंसर की 26 सितम्बर को जारी कर दी गयी थी। अब छात्रों को सिर्फ परीक्षा परिणाम का इंतज़ार था जो आज खत्म हो गया है। छात्र अपने प्रवेश पत्र पर दी गई नामांकन संख्या से लॉग इन कर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। रिजल्ट जारी करने से पूर्व आज केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ नीट परीक्षा में भाग लेने वाले छात्रों को शुभकामनाएं दी हैं।

नेशनल मेडिकल कमिशन (NMC) द्वारा होगी काउंसलिंग –
13 और 14 सितंबर को हुई नीट परीक्षा के परिणाम आज जारी किए जा रहे हैं। इस परीक्षा में जिन उम्मीदवारों के मार्क्स 50 फीसदी से अधिक होंगे उन्हें सफल माना जाएगा। हालांकि मेडिकल कॉलेज और डेंटल कॉलेज में एडमिशन के लिए सीट मेरिट आधारित काउंसलिंग से दी जाएगी। मेडिकल काउंसलिंग ऑफ इंडिया के स्थान पर बने नेशनल मेडिकल कमिशन (NMC) द्वारा काउंसलिंग की जाएगी।

ओडिशा के शोएब आफताब ने हासिल किए 99.99 परसेंट स्कोर, रचा इतिहास –
ओडिशा के रहने वाले शोएब आफताब ने देश की प्रतिष्ठित परीक्षा राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) में सर्वाधिक 99.99 फीसदी अंक हासिल कर इतिहास रच दिया है। शोएब ने 99.99 स्कोर कर के ऑल इंडिया रैंक-1 हासिल किया है। रिपोर्ट के अनुसार, एनटीए अपनी आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर रिजल्ट जारी किए। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, इस रिजल्ट में शोएब आफताब ने 99.99 फीसदी अंक हासिल करके इतिहास रच दिया। शोएब नीट परीक्षा में 99.99 फीसदी अंक हासिल करने वाले राज्य के पहले छात्र बन गए हैं।

शिक्षा मंत्री ने दी बधाई –
शिक्षा मंत्री ने भी छात्रों को बधाईयां दी है। उन्होंने ट्वीट के माध्यम से छात्रों को उनके परिणाम के लिए शुभकामनाएं दी है। उन्होंने कहा, “देश की अत्यंत प्रतिष्ठित प्रवेश-परीक्षा #NEET का परिणाम जारी हो गया है। मेरी ओर से परीक्षा में सफल हुए सभी अभ्यर्थियों को हार्दिक बधाई एवं उनके उज्ज्वल भविष्य की बहुत-बहुत शुभकामनाएं !”

ये भी पढ़ें –

अम्बेडकर यूनिवर्सिटी ने aud.ac.in पर पहली कटऑफ लिस्ट की जारी

AUD only varsity to have quota for Delhiites

नई दिल्ली।

डॉ.बी.आर अम्बेडकर यूनिवर्सिटी, दिल्ली ने शैक्षणिक सत्र 2020-2021के स्नातक पाठ्यक्रम की पहली कटऑफ लिस्ट जारी कर दी है। इसमे अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम के B.Voc को छोड़कर सभी प्रोगाम के लिए 1 प्रोविजनल एडमिशन लिस्ट जारी अपनी ऑफिशियल वेबसाइट https://aud.ac.in/ पर जारी की गई है। ऐसे में जो भी छात्र-छात्राएं दाखिला लेना चाहते हैं तो वह यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल पोर्टल पर कट ऑफ सूची की जांच कर सकते हैं।

वेबसाइट के माध्यम से डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें –
ध्यान रहे कि जिन उम्मीदवारों को कट ऑफ लिस्ट में शॉर्टलिस्ट किया गया है वे 16 -17 अक्टूबर 2020 से 19 अक्टूबर 2020 को रात 12 बजे तक आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से डॉक्यूमेंट्स अपलोड कर सकते हैं। इसके अलावा फीस का भुगतान भी कर सकते हैं।

बर्थ प्रूफ के लिए 10वीं कक्षा का प्रमाण पत्र आवश्यक –
बता दें कि दस्तावेज़ अपलोड करने / शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता है। डॉक्यूमेंट्स जो अपलोड करने हैं, अगर उनकी बात करें तो इनमें 12वीं की मार्कशीट, प्रमाणपत्र और सीजीपीए का प्रमाण पत्र और डेट ऑफ बर्थ के प्रूफ के लिए 10वीं कक्षा का प्रमाण पत्र होना चाहिए।

पूरी खबर पढ़ें यहां (क्लिक करें)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: