Indian News
Trending

20 अक्टूबर तक बदल पाएंगे CSIR UGC NET परीक्षा केंद्र, वेबसाइट पर करें आवेदन

परीक्षा आयोजन 19 नवंबर, 21 नवंबर और 26 नवंबर 2020 को

नई दिल्ली।

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने 20 अक्टूबर तक ज्वाईंट सीएसआईआर-यूजीसी नेट जून 2020 परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को अपने परीक्षा केन्द्र के लिए शहर को बदलने का एक और मौका दिया है। सीएसआई नेट जून परीक्षा के लिए आवेदन कर चुके उम्मीदवार यदि अपना परीक्षा केन्द्र बदलना करना चाहते हैं, वे एनटीए के परीक्षा पोर्टल, csirnet.nta.nic.in पर विजिट करके अपनी एग्जाम सिटी में बदलाव कर सकते हैं।

एग्जाम सिटी करेक्शन के लिए फिर से ओपेन करेक्शन विंडो –
बताते चलें कि एजेंसी द्वारा रविवार, 18 अक्टूबर 2020 को जारी नोटिस के अनुसार, कोविड-19 महामारी के मद्देनजर उम्मीदवारों होने वाली दिक्कतों को देखते हुए सीएसआईआर-यूजीसी नेट जून 2020 अप्लीकेशन विंडों को एग्जाम सिटी करेक्शन के लिए फिर से ओपेन किया जा रहा है। उम्मीदवार परीक्षा पोर्टल पर विजिट करके 19 अक्टूबर से 20 अक्टूबर अपनी एग्जाम सिटी में परिवर्तन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

परीक्षा आयोजन 19 नवंबर, 21 नवंबर और 26 नवंबर 2020 को –
इससे पहले राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने सीएसआईआर-यूजीसी नेट जून 2020 परीक्षा के लिए संशोधित परीक्षा तिथियों की घोषणा, हाल ही में, 16 अक्टूबर को कर दी है। एजेंसी द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, परीक्षा आयोजन 19 नवंबर, 21 नवंबर और 26 नवंबर 2020 को देश भर में निर्धारित विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर किया जाएगा। कोविड महामारी के दौरान सभी परीक्षाएं विलम्ब से ही आयोजित हो रही है।

एडमिट कार्ड वेबसाइट से प्राप्त होगा –
वहीं, परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जल्द ही एजेंसी द्वारा जारी किया जाएगा, जिसे परीक्षा पोर्टल से ही डाउनलोड किया जा सकेगा। एडमिट कार्ड के माध्यम से उम्मीदवार अपना रोल नंबर, परीक्षा केंद्र, परीक्षा तिथि और समय की जानकारी ले पाएंगे। उम्मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड वेबसाइट से प्राप्त होगा।

ऐसे करें परीक्षा केन्द्र मे बदलाव –
– उम्मीदवार को अपने द्वारा पहले चुने गये परीक्षा शहर के विकल्पों में बदलाव करने के लिए परीक्षा पोर्टल पर विजिट करने के बाद होम पेज पर ही उपलब्ध कराये जाने वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।
– इसके बाद नये पेज पर अपना विवरण, जैसे रजिस्ट्रेशन नंबर, आदि भरकर सबमिट करना होगा।
– अप्लीकेशन विंडों में परीक्षा शहर से सम्बन्धित विवरण में बदलाव करते हुए सबमिट करना होगा।
– उम्मीदवारों का कन्फर्मेशन पेज आ जाएगा, जिसे आप डाउनलोड करके प्रिंट कर सकते है।

एनटीए ने परीक्षा केंद्र के शहर बदलाव के नोटिस में कहा कि उम्मीदवारों को अपने किसी अन्य विवरण में संशोधन नहीं करना चाहिए और ना ही एजेंसी द्वारा ऐसा किया गया है।

नई शिक्षा नीति लागू करने की कवायद शुरू, बीएचयू के 4 प्रोफेसर कमेटी में

लखनऊ।

देशभर में नए शिक्षा निति को लागू करने को लेकर शिक्षा मंत्रालय ने लम्बे मंत्रणा के बाद इसे लागु करने का कार्य शुरू हो गया है। बताते चलें कि केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने 11 अक्टूबर को देशभर के विशेषज्ञों के साथ 09 समूह अथवा कमेटियां गठित की हैं। इनमें बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी के 04 प्रोफेसर भी सदस्य के रूप में शामिल किए गए हैं, जिनका कार्य सरकार को नई शिक्षा नीति लागू करने पर अपने विचार व सुझाव देना होगा।

इन सदस्यों के नाम इस प्रकार है –
बताते चलें कि इन सदस्यों में बीएचयू, इंटर यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर टीचर एजुकेशन (IUCTE) के निदेशक प्रो. बिनोद कुमार त्रिपाठी, इंस्टिट्यूट आफ एनवार्यनमेंट एंड सस्टनेबल डेवलपमेंट के प्रो. एएस रघुवंशी, भौतिक विज्ञान विभाग के प्रो. बीके सिंह और कुलसचिव डा. नीरज त्रिपाठी शामिल हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: