Civil Services Academy

प्रशासनिक सेवा से जुड़ी दिनभर की बड़ी ख़बरें (SSC व HPPSC विशेष)

कर्मचारी चयन आयोग ने जूनियर इंजीनियर परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड किया जारी

नई दिल्ली,
कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने जूनियर इंजीनियर परीक्षा 2019 पेपर 1 के विभिन्न रीजन के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिया है। आयोग द्वारा अब तक सेंट्रल रीजन, मध्य प्रदेश रीजन, सदर्न रीजन, केरल कर्नाटक रीजन, वेस्टर्न रीजन, नॉर्थ-ईस्टर्न रीजन और नॉर्थ वेस्टर्न रीजन के लिए एसएससी जेई एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए है।

एसएसजी जेई एडमिट कार्ड 2019 जारी –
वहीं नॉर्दर्न रीजन और ईस्टर्न रीजन के लिए एसएससी जेई पेपर 1 एडिमट कार्ड जारी किया जाना अभी बाकी है। जिन रीजन के लिए एसएसजी जेई एडमिट कार्ड 2019 जारी किये जा चुके हैं, उन रीजन में जूनियर इंजीनियर परीक्षा 2019 पेपर 1 के लिए आवेदन कर चुके उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड एसएससी की अपने सम्बन्धित रीजन की वेबसाइट पर विजिट से डाउनलोड कर सकते हैं।

पेपर 1 का आयोजन 27 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक –
इससे पहले कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जूनियर इंजीनियर परीक्षा 2019 के लिए अप्लीकेशन स्टेटस भी जारी जा रहा है। विभिन्न रीजन में जेई 2019 परीक्षा के लिए आवेदन कर चुके उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन स्टेटस एसएससी की रीजनल साइट पर जाकर देख सकते हैं। बता दें कि जूनियर इंजीनियर भर्ती 2019 पेपर 1 का आयोजन 27 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक किया जाएगा। वहीं, बिहार राज्य में चुनावों के मद्देनजर राज्य के उम्मीदवारों के लिए परीक्षा का आयोजन 11 दिसंबर 2020 को किया जाएगा।

हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा प्रशासनिक और न्याययिक मेन्स परीक्षा तिथियाँ जारी

HPS & AS Preliminary exams answer key released by the Himachal Pradesh  Public Service Commission | Education News

नई दिल्ली,
हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा प्रशासनिक सेवा और न्यायिक सेवा की मुख्य परीक्षा की संशोधित तारीखें व कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवा की परीक्षाएं दिसंबर में शुरु होंगी जबकि न्यायिक सेवाओं की परीक्षाएं नवंबर मे शुरू की जाएगी।

दो पालियों में होंगी ये परीक्षाएं –
हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवा की परीक्षाएं 1 से 7 दिसंबर तक चलेंगी। ये परीक्षाएं दो पालियों में होंगी। पहली पाली सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक चलेगी। अंग्रेजी का पेपर सुबह 9 से 12 बजे तक चलेगा। तो वहीं हिमाचल प्रदेश न्यायिक परीक्षा की मुख्य परीक्षा 25 नवमबर से शुरू होकर 28 नवंबर 2020 तक चलेंगी। परीक्षा दो पालियों में होगी। पहली पाली सुबह 10 से 1 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 2 से 5 बजे तक चलेगी।

मुख्य परीक्षा शिमला में कराई जाएंगी –
बता दें कि हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवा 2019 की परीक्षाएं शिमला और धर्मशाला में और हिमाचल प्रदेश न्यायिक परीक्षा 2019 की मुख्य परीक्षा शिमला में कराई जाएंगी। परीक्षा के लिए जल्द ही एडमिट कार्ड और दिशा निर्देश आयोग की वेबसाइट पर जारी कर दिए जाएंगे। अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग की वेबसाइट http://www.hppsc.hp.gov.in/hppscoafs/login.aspx चेक कर सकते है।

एचपीयू बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी,27 अक्टूबर को होगी परीक्षा

नई दिल्ली,
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) ने सम्बद्ध सरकारी और निजी महाविद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2020-22 बी.एड कोर्स में दाखिले के लिए आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिया है। एचपीयू बीएड एडमिशन के लिए आवेदन कर चुके उम्मीदवार अपना एचपीयू बीएड एडमिट कार्ड 2020 विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट, admissions.hpushimla.in पर विजिट करके डाउनलोड कर सकते हैं।

मेरिट लिस्ट 20 नवंबर तक होगी जारी –
विश्वविद्यालय द्वारा 25 सितंबर को जारी नोटिस के अनुसार हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय द्वारा बीएड प्रवेश परीक्षा का आयोजन 27 अक्टूबर 2020 को किया जाएगा और प्रवेश परीक्षा के परिणामों की घोषणा 6 नवंबर को की जाएगी। वहीं, मेरिट लिस्ट 20 नवंबर तक जारी कर दी जाएगी। हालांकि, विश्वविद्यालय ने काउंसलिंग की तिथि की घोषित नहीं की है।

पूरी खबर पढ़ें यहां (क्लिक करें)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: