Indian News
Trending

उच्च शिक्षा से बड़ी खबरें (महाराष्ट्र बीएड सीईटी व एआईसीटीई विशेष)

महाराष्ट्र बीएड सीईटी और बीएड ईएलसीटी परीक्षा प्रवेश पत्र जारी, वेबसाइट से करें डाउनलोड

नई दिल्ली,
महाराष्ट्र बीएड कॉमन एंट्रेंस टेस्ट और बीएड ईएलसीटी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी हो गए है। जिन उम्मीदवारों ने प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया है, वे ऑफिशियल वेबसाइट cetcell.mahacet.org पर विजिट कर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

ऐसे डाउनलोड करें अपना एडमिट कार्ड –
– एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट, cetcell.mahacet.org पर विजिट करें।
– अब संबंधित एग्जाम के डाउनलोड एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें।
– यहां अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड दर्ज कर लॉगइन करें।
– अब आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा। आप यहां से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

यहां पढ़ें – एआईसीटीई की स्नातक प्रथम वर्ष के इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों के लिए 30 नवंबर तक कर सकेंगे प्रवेश

बीएड ईएलसीटी में सिर्फ अंग्रेजी माध्यम में होंगे प्रश्न –
बता दें कि बीएड सीईटी और बीएड ईएलसीटी परीक्षा का आयोजन 21, 22 व 23 अक्टूबर 2020 को ऑनलाइन मोड में किया जाएगा। बीएड सीईटी के लिए प्रश्नपत्र अंग्रेजी व मराठी दो माध्यमों में होगा। जबकि, बीएड ईएलसीटी में सिर्फ अंग्रेजी माध्यम में प्रश्न होंगे। बीएड सीईटी में कुल 100 प्रश्नों के लिए 90 मिनट का समय निर्धारित होगा। परीक्षा में मेंटल एबिलिटी से 40 प्रश्न, जनरल नॉलेज से 30 प्रश्न और टीचर एप्टीट्यूट से 30 प्रश्न शामिल होंगे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक निर्धारित होगा। परीक्षा मे नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी परीक्षा –
वहीं, बीएड ईएलसीटी में कुल 50 प्रश्न होंगे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए उम्मीदवारों को 1 अंक दिया जाएगा। इस परीक्षा में रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन, ग्रामर, फोनेटिक्स, फिगर्स ऑफ स्पीच, सेंटेंस फॉर्मेशन आदि टॉपिक्स से प्रश्न शामिल होंगे। बीएड सीईटी और बीएड ईएलसीटी परीक्षाओं का आयोजन मुंबई, नासिक, अमरावती, पुणे, पालघर, औरंगाबाद, भंडारा, अकोला, सतारा, वर्धा , ठाणे समेत अन्य विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर किया जाएगा।

एआईसीटीई का शैक्षणिक कैलेंडर संशोधित, 1 दिसंबर से शुरू होंगी कक्षाएं

 

नई दिल्ली,
कोरोना महामारी के चलते ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) ने अपना शैक्षणिक कैलेंडर संशोधित कर दिया है। इसके अनुसार देश भर के विभिन्न इंजीनियरिंग कोर्सेज में अब 30 नवंबर तक दाखिला ले सकते हैं। इसके अलावा इन स्टूडेंट्स की कक्षाएं 1 दिसंबर से शुरू होंगी। एआईसीटीई ने यह फैसला कोरोना महामारी के चलते लिया है।

प्रवेश की अंतिम तिथि बढ़ा दी गयी –
इस संबंध में एआईसीटीई ने नोटिस जारी करते हुए कहा कि 2020-21 के लिए शैक्षणिक कैलेंडर को एक बार फिर संशोधित किया गया है। इसके अनुसार 1 नवंबर से शुरू होने वाला नया शैक्षणिक सत्र अब एक दिसंबर से शुरू होगा। नोटिस में AICTE ने आगे कहा कि देश में लंबे समय से कोविड- 19 संक्रमण की वजह से पैदा हुई परिस्थितियों, विभिन्न राज्य सरकारों के अनुरोधों और llT’s और NIT की प्रवेश प्रक्रिया के जारी रहने के कारण, काउंसिल ने इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों के प्रथम वर्ष (UG और डिप्लोमा लेटरल एंट्री) में प्रवेश की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। इससे पहले जुलाई में एआईसीटीई ने सभी विश्वविद्यालयों के लिए 6 जुलाई को परीक्षा संबंधी दिशा निर्देश जारी करते हुए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के बाद संशोधित शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया था।

कक्षाएं शुरू करने की अंतिम तिथि 1 नवंबर –
बता दें कि एआईसीटीई ने पहले पीजीडीएम पाठ्यक्रमों का नया सत्र 10 अगस्त से शुरू करने को कहा था जबकि बीटेक सहित अन्य तकनीकी पाठ्यक्रमों के लिए 15 अक्टूबर को प्रवेश दिया जाना था। वहीं इसके बाद एआईसीटीई ने 13 अगस्त को, शैक्षणिक कैलेंडर को फिर संशोधित किया था, जिसमें यह कहा गया था कि तकनीकी पाठ्यक्रमों के लिए कक्षाएं शुरू करने की अंतिम तिथि 1 नवंबर होगी। वहीं प्रवेश के दूसरे दौर की अंतिम तिथि भी 1 नवंबर तय की गई थी, लेकिन अब इसको आगे बढ़ाकर 30 नवंबर कर दी गई है। जिसके बाद अब नया सत्र 1 दिसंबर से शुरू किया जाएगा।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: