Indian News

उच्च शिक्षा से जुड़ी मुख्य खबरें (बिहार एसटीईटी व जेएनयू विशेष)

बिहार एसटीईटी पुनर्परीक्षा का रिजल्ट नहीं होगा जारी: हाईकोर्ट

पटना :
पटना हाईकोर्ट ने एसटीईटी पुनर्परीक्षा का रिजल्ट जारी करने से इंकार कर दिया है। कोर्ट के मुताबिक आउट ऑफ सिलेबस प्रश्न पूछे जाने संबंधी दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए इस मामले में अंतिम फैसला आने तक रिजल्ट प्रकाशित करने पर रोक लगा दी है। अगली सुनवाई 7 दिसम्बर को होगी।

तीन सदस्यीय समिति बना प्रश्नों की जांच कराएं –
न्यायमूर्ति डॉ. अनिल कुमार उपाध्याय की एकलपीठ ने सत्यप्रकाश व अन्य की अर्जी पर सुनवाई के बाद यह आदेश दिया। कोर्ट ने बिहार बोर्ड से कहा है कि तीन सदस्यीय समिति बना प्रश्नों की जांच कराएं। जांच समिति में प्रोफेसर रैंक या इससे ऊपर के शिक्षकों को ही शामिल किया जाए। आवेदकों से कहा है कि अपनी आपत्ति परीक्षा समिति को दें।

आवेदक के वकील को प्रश्नपत्र उपलब्ध कराएं : हाईकोर्ट –
सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से 5 नवम्बर से पहले प्रश्न पत्र आवेदक के वकील को उपलब्ध करवाने को कहा है। जांच रिपोर्ट हलफनामा के साथ कोर्ट में दायर करें।

ऑनलाइन परीक्षा होने के कारण छात्रों के पास प्रश्न पत्र नहीं –
आपको बता दें कि एसटीईटी परीक्षा 10 और 11 सितम्बर को हुआ था जिसमें अभ्यर्थियों का आरोप था कि गणित की परीक्षा में आउट ऑफ सिलेबस प्रश्न पूछे गए थे। बोर्ड ने कोर्ट को बताया कि छात्रों के आरोप निराधार हैं। बगैर साक्ष्य के आरोप लगाया जा रहा है, छात्रों का कहना था कि ऑनलाइन परीक्षा होने के कारण छात्रों के पास प्रश्न पत्र नहीं हैं। अब हाईकोर्ट ने इसका परिणाम जारी करने से मना कर दिया है और आवेदक को प्रश्न पत्र मिलने के बाद ही 7 दिसम्बर को अगली सुनवाई मे इसके लिए कोई फैसला लिया जाएगा।

जेएनयू पीजी, एमफिल और पीएचडी प्रवेश परीक्षाओं की ‘आंसर की’ जारी, jnuexams.nta.nic.in पर करें चेक

नई दिल्ली :
राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने मंगलवार, 20 अक्टूबर 2020 को जेएनयू की पीजी, एमफिल और पीएचडी प्रवेश परीक्षा 2020 की ‘आंसर की’ जारी कर दी है। एजेंसी द्वारा जेएनयूईई 2020 ‘आंसर की’ को लेकर जारी नोटिस के अनुसार पीजी, एमफिल और पीएचडी की प्रवेश परीक्षाओं में सम्मिलित हुए उम्मीदवार क्वेश्चन पेपर, अपने द्वारा मार्क किये गये रिस्पांस और प्रोविजिनल ‘आंसर की’ परीक्षा पोर्टल, jnuexams.nta.nic.in पर लॉगिन करके देख सकते हैं।

बता दें कि एजेंसी ने जेएनयूईई 2020 विभिन्न कोर्सेस और विषयों के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन 5, 6, 7 और 8 अक्टूबर 2020 को किया था।

ऐसे चेक करे प्रश्न पत्र, मार्क किये गये रिस्पांस और प्रोविजिनल ‘आंसर की’ –
उम्मीदवारों को अपना जेएनयू प्रवेश परीक्षा के लिए अपना क्वेश्चन पेपर, मार्क किये गये रिस्पांस और प्रोविजिनल ‘आंसर की’ देखने के लिए परीक्षा पोर्टल पर विजिट करने के बाद होम पेज https://jnuexams.nta.nic.in/WebInfo/Public/Home.aspx पर दिये गये लॉगिन लिंक पर क्लिक करना होगा।
इसके बाद नये पेज पर अपने अप्लीकेशन नंबर, जन्म-तिथि और सिक्यूरिटी पिन भरकर सबमिट करना होगा।
इसके बाद उम्मीदवार अपना लॉगिन के भीतर ही क्वेश्चन पेपर, मार्क किये गये रिस्पांस और प्रोविजिनल ‘आंसर की’ के लिए लिंक देख पाएंगे। उम्मीदवार यहां से प्रोविजिनल ‘आंसर की’ डाउनलोड कर सकते है, साथ ही इसका प्रिंट भी रख सकते है।

तिरुपति बालाजी कन्या महाविद्यालय मे किया गया मार्शल आर्ट प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन

मेरठ :
तिरुपति बालाजी कन्या महाविद्यालय मे खजूरी की राष्ट्रीय सेवा योजना (NSS) टीम द्वारा 22 अक्टूबर को महिलाओं एवं बालिकाओं की आत्म सुरक्षा और सम्मान हेतु मार्शल आर्ट प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन महाविद्यालय हाल मेँ किया गया। कार्यक्रम अधिकारी और मुस्कुराएगा इंडिया मिशन की मानसिक सलाहकार डॉ भावना शर्मा के निर्देशन मे मिशन शक्ति 2020 का संचालन किया गया।

अन्तर्राष्ट्रीय गोल्ड मेडलिस्ट व अन्य द्वारा दिया गया प्रशिक्षण –
बता दें कि सबसे पहले सरस्वती माँ की उपासना, माल्यार्पण और दीपप्रज्वलन के उपरांत कार्यक्रम प्रारम्भ किया गया। जिसमें अन्तर्राष्ट्रीय गोल्ड मेडलिस्ट श्री विनीत, नेशन कोच अजय उपाध्याय, ब्लैक बेल्ट जगदीश पवार, राष्ट्रीय मेडलिस्ट कु. इमला और नेशनल गोल्ड मेडलिस्ट कु. सलोनी द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। गाँव के क्षेत्र में लड़कियों के लिए इस प्रकार के प्रशिक्षण से बालिकाओं में उत्साह और प्रसन्नता देखने को मिली।

पूरी खबर पढ़ें यहां (क्लिक करें)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: