Civil Services Academy

उच्च शिक्षा से जुड़ी खबरें (सेवा आयोग विशेष)

यूपीएससी ने 345 पदों के लिए सम्मिलित रक्षा सेवा परीक्षा का नोटिस किया जारी, आवेदन शुरू

नई दिल्ली :
संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने वर्ष 2021 के लिए जारी परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार सम्मिलित रक्षा सेवा परीक्षा (सीडीएस) (1) 2021 के लिए अपनी आफिशिलियल वेबसाइट, upsc.gov.in पर अधिसूचना जारी कर दी है। आयोग ने सीडीएस (1) 2021 के लिए 345 रिक्तियां घोषित की हैं। यूपीएससी सीडीएस (1) 2021 नोटिफिकेशन आयोग की आफिशिलियल वेबसाइट, upsc.gov.in पर जारी हुआ है।

आयोग द्वारा अधिसूचना के माध्यम से सीडीएस (1) परीक्षा 2021 के माध्यम से विभिन्न रक्षा अकादमियों में भरी जानी जाने वाली रिक्तियों की घोषणा भी की जाएगी। इन अकादमियों में भारतीय सैन्य अकादमी, भारतीय नौसेना अकादमी, भारतीय वायु सेना अकादमी और अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी शामिल हैं।

अंतिम तिथि 17 नवंबर 2020 निर्धारित की गयी –
यूपीएससी सीडीएस 1 के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। यूपीएससी सीडीएस 1 की परीक्षा 7 फरवरी 2021 को प्रस्तावित है। जो उम्मीदवार अगले वर्ष 7 फरवरी 2021 को प्रस्तावित सीडीएस (1) परीक्षा 2021 के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे संघ लोक सेवा आयोग के अप्लीकेशन पोर्टल, upsconline.nic.in पर विजिट करके यूपीएससी सीडीएस (1) 2021 रजिस्ट्रेशन पेज पर जा सकते हैं।आयोग द्वारा यूपीएससी सीडीएस (1) परीक्षा 2021 के लिए अप्लीकेशन की अंतिम तिथि 17 नवंबर 2020 निर्धारित की गयी है।

संघ लोक सेवा आयोग ने विभिन्न अकादमियों के अनुसार अलग-अलग शैक्षिक योग्यताएं एवं अन्य मानदंड निर्धारित किये हैं। ये इस प्रकार है-

– भारतीय सैनिक अकादमी और भारतीय अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी, चेन्नई – उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक डिग्री या समकक्ष योग्यता उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही उम्मीदवार का जन्म 2 जुलाई 1997 से पहले और 1 जुलाई 2002 के बाद नहीं हुआ होना चाहिए।
– भारतीय नौसेना अकादमी – उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से इंजीनियरिंग में डिग्री प्राप्त किया होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवार का जन्म 2 जुलाई 1997 से पहले और 1 जुलाई 2002 के बाद न हुआ हो।
– वायुसेना अकादमी – उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से डिग्री (10+2 स्तर तक भौतिकी एवं गणित विषयों सहित) अथवा इंजीनिरिंग में स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवार का जन्म 2 जुलाई 1997 से पहले और 1 जुलाई 2001 के बाद न हुआ हो।

यूपीपीएससी बीईओ मेंस परीक्षा के लिए 12 नवंबर तक www.uppsc.up.nic.in वेबसाइट पर करें आवेदन

लखनऊ :
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने ब्लॉक शिक्षा अधिकारी (Block Education Officer) पोस्ट के लिए आयोजित होने वाली मेंस परीक्षा के लिए ऑनलाइन फॉर्म जारी कर दिए हैं। छात्र 12 नवंबर तक इसके लिए आवेदन कर सकते है। ऐसे में जो भी अभ्यर्थी यूपीपीएससी बीईओ मेंस परीक्षा के लिए पात्र हैं, वे आयोग के ऑफिशियल पोर्टल http://uppsc.up.nic.in/ पर बीईओ मेंस परीक्षा के लिये एप्लिकेशन फॉर्म देख सकते है।

ये भी पढ़ें – हाईकोर्ट ने छात्रों की जेईई एडवांस्ड री-एग्जाम की मांग खारिज की

ऐसे करना होगा आवेदन –
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार खंड शिक्षा अधिकारी मेंस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया का विवरण अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। इसके मुताबिक उम्मीदवार 12 नवंबर 2020 तक या उससे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर बीईओ मेंस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार ध्यान दें कि खंड शिक्षा अधिकारी मेंस परीक्षा 2020 के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद, उम्मीदवारों को आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी आवश्यक दस्तावेजों के साथ 23 नवंबर 2020 तक नोटिफिकेशन में उपलब्ध कराए गए पते पर भेजनी होगी।

परीक्षा में कुल 44.3% उम्मीदवार उपस्थित हुए –
इससे पहले आयोग की तरफ से बीईओ प्रीलिम्स परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया था। इस परीक्षा में कुल 4,591 उम्मीदवारों को योग्य घोषित किया गया था। वहीं इस भर्ती परीक्षा की बात करें तो यह 16 अगस्त को कुल 309 पदों के लिए राज्य के 18 जिलों में आयोजित की गई थी। इस परीक्षा के लिए 1,127 केंद्रों को सेंटर बनाया गया था। इनमें कुल रजिस्टर्ड 5,28,313 उम्मीदवारों में से 2,34,064 उम्मीदवार उपस्थित हुए थे। इस तरह परीक्षा में कुल 44.3% उम्मीदवार उपस्थित हुए थे।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: you can not copy this content !!
%d bloggers like this: