Indian News

आईआईएमसी में होगा ‘कम्युनिटी रेडियो’ पर वेबिनार का आयोजन (पढ़ें अन्य और खबरें)

नई दिल्ली :
सरदार वल्लभभाई पटेल की 145वीं जयंती के अवसर पर 2 नवंबर को भारतीय जन संचार संस्थान (IIMC) आईआईएमसी में ‘कम्युनिटी रेडियो यानी सबका साथ, सबका विकास’ विषय पर वेबिनार का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम में देश के प्रमुख विद्धान अपने विचार व्यक्त करेंगे।

कार्यक्रम की शुरुआत आईआईएमसी के महानिदेशक प्रो. संजय द्विवेदी द्वारा –
वेबिनार में वन वर्ल्ड फाउंडेशन के प्रबंध निदेशक श्री राजीव टिक्कू, रेडियो अल्फ़ाज़-ए-मेवात की प्रमुख श्रीमती पूजा ओबेरॉय मुरादा, कम्युनिटी मीडिया कंसल्टेंट डॉ. डी. रुक्मिणी वेमराजू एवं रेडियो बनस्थली राजस्थान के स्टेशन मैनेजर श्री लोकेश शर्मा वक्ता के तौर पर शामिल होंगे। कार्यक्रम की शुरुआत आईआईएमसी के महानिदेशक प्रो. संजय द्विवेदी द्वारा विषय प्रवर्तन से होगी।

कार्यक्रम का संचालन कार्यक्रम प्रमुख श्री संजय अग्रवाल करेंगे –
आयोजन में संस्थान के अपर महानिदेशक श्री के. सतीश नंबूदिरीपाद स्वागत भाषण देंगे। कार्यक्रम का संचालन अपना रेडियो के कार्यक्रम प्रमुख श्री संजय अग्रवाल करेंगे एवं भारतीय सूचना सेवा की पाठ्यक्रम निदेशक श्रीमती नवनीत कौर धन्यवाद ज्ञापन देंगी।

बिहार विश्वविद्यालय स्नातक की पहली मेरिट लिस्ट जारी, 1 से 15 नवंबर तक होगा नामांकन

पटना :
भीमराव अम्बेडकर बिहार विश्वविद्यालय और संबद्ध कॉलेजों में स्नातक में एडमिशन के लिए पहली मेरिट सूची जारी कर दी गई है। इसे विवि के वेबसाइट के साथ ही सभी चयनित छात्रों के ई-मेल पर भी भेजी गई है। कॉलेजों में एक से 15 नवंबर तक पहली मेधा सूची के आधार पर नामांकन होगा। इसके बाद इस सूची में जिन छात्र-छात्राओं का नाम नहीं आया है वे अपने ही संकाय के दूसरे विषयों का चयन कर सकेंगे। इसकी सूची पहले चरण के नामांकन के बाद जारी की जाएगी।

यहां पढ़ें – इलाहाबाद विश्वविद्यालय से जुड़ी मुख्य खबरें (ऑनलाइन काउंसिलिंग विशेष)

नए संबद्धता वाले कॉलेजों में आधी से अधिक सीटे खाली –
यूएमआइएस को-ऑर्डिनेटर प्रो.ललन कुमार झा ने बताया कि कुलपति की अनुमति मिलने के बाद इसे जारी किया गया है। नए कॉलेजों में आधी से अधिक सीटें खाली। विवि के 36 नए कॉलेजों को संबद्धता मिली है, लेकिन तब तक आवेदन की प्रक्रिया लगभग समाप्त हो गई थी। इससे इन कॉलेजों को विद्यार्थियों ने विकल्प के रूप में चुना ही नहीं। लगभग सभी नए संबद्धता वाले कॉलेजों में आधी से अधिक सीटे खाली रह गई हैं।

सभी प्रमुख कॉलेजों में गणित का कटऑफ करीब 80 –
वहीं अंगीभूत कॉलेजों में अधिकतर विषयों में सीट के अनुसार या इससे अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। विवि के क्षेत्राधिकार वाले पांचों जिलों के सभी प्रमुख कॉलेजों में गणित का कटऑफ करीब 80, कॉमर्स का 75, भौतिकी व जुलॉजी का 70 से अधिक और इतिहास का 65 से अधिक गया है।

ये रहा विवि का वेबसाइट –  https://www.brabu.net/

कॉलेजों को दिया गया आइडी व पासवर्ड –
सभी कॉलेजों के प्राचार्य को नामांकन के संबंध में दो दिनों तक ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया गया है। उन्हें आइडी व पासवर्ड भी उपलब्ध कराया गया है। छात्र-छात्राएं कॉलेजों में जाकर अपने मूल प्रमाणपत्र की जांच कराएंगी। इसके बाद नामांकन के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन भुगतान करेंगे। ऑफलाइन मोड में चालान, कैश, डीडी और चेक से भुगतान हो सकेगा। प्राचार्यो से कहा गया है कि यदि उनका स्टेट बैंक में खाता है तो वे विवि के यूएमआइएस कार्यालय से संपर्क कर उसे टैग करवा सकते हैं। इसके बाद उस खाता में भी ऑनलाइन भुगतान हो सकेगा।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: