Indian News

उच्च शिक्षा से जुड़ी दिनभर की बड़ी खबरें (इग्नू विशेष)

इग्नू की दिसंबर में होने वाली परीक्षाएं अब फरवरी में होंगी

नई दिल्ली :
कोरोना महामारी के चलते इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने इस साल दिसंबर में होने वाली परीक्षाओं को अगले साल फरवरी तक स्थगित कर दिया है। छात्र-छात्राएं अपने असाइनमेंट और परीक्षा फार्म 15 दिसंबर तक भरकर जमा कर सकेंगे। इस संबंध में विश्वविद्यालय ने निर्देश जारी कर दिए हैं।

अंतिम तिथि भी 15 दिसंबर तक बढ़ा दी गई –
इग्नू स्टडी सेंटर बरेली के समन्वयक डॉ. कमल कुमार सक्सेना ने बताया कि कोरोना संक्रमण काल की वजह से छात्र-छात्राओं को राहत दी गई है। छात्र-छात्राएं अपना परीक्षा फार्म 15 दिसंबर तक बरेली कॉलेज के स्टडी सेंटर पर जमा कर सकते हैं। उनके असाइनमेंट और प्रोजेक्ट जमा करने की अंतिम तिथि भी 15 दिसंबर तक बढ़ा दी गई है। जो छात्र-छात्राएं किसी कारण स्टडी सेंटर पर नहीं जा सकते हैं वे डाक से असाइनमेंट भेज सकते हैं। गौरतलब है कि अभी तक 31 अक्टूबर की तिथि तय थी।

रविवार को बंद रहेगा स्टडी सेंटर –
समन्वयक डॉ. सक्सेना ने बताया कि इग्नू का स्टडी सेंटर बरेली कॉलेज में है। अभी तक रविवार को सुबह 8 से दोपहर तक सेंटर खुलता था। अब इसमें बदलाव किया गया है। अब रविवार को सेंटर बंद रहेगा। इसकी जगह सोमवार से शनिवार को पूर्वाहन 11 बजे से दोपहर एक बजे तक सेंटर खुलेगा। जिसमें छात्र-छात्राएं अपने असाइनमेंट जमा करने से लेकर समस्याओं के समाधान के लिए आ सकते हैं।

आवेदन की तिथि भी 2 बार आगे बढ़ी –
इसके अलावा इग्नू ने एडमिशन के लिए आवेदन की तिथि भी 2 बार आगे बढ़ा दी है। पहले आवेदन की अंतिम तिथि 25 अक्तूबर तय की गयी जिसको दोबारा स्थगित करके 31 अक्तूबर तक बढ़ा दिया गया था।

5 से 16 नवम्बर तक कर सकेंगे आईटीआई मे ऑनलाइन आवेदन

अम्बाला :
हरियाणा प्रदेश के सभी आईटीआई संस्थानों मे अब छात्र 5 से 16 नवम्बर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इससे पहले 7 सितम्बर से 4 अक्तूबर तक कर आवेदन चुके छात्रों को दोबारा आवेदन नहीं करना होगा, ऐसे छात्रों को पहले आवेदन के आधार पर ही पांचवे चरण की काउंसिलिग मे भाग लेने का मौका मिलेगा। कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग की ओर से चौथी और पांचवीं राउंड की काउंसलिग का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। यह दोनों काउंसिलिग के राउंड भी पहले तीन राउंड की तरह ऑनलाइन ही होंगे।

6 से 16 नवंबर तक होगी चौथे चरण की काउंसिलिग –

ऑनलाइन काउंसलिग का चौथा राउंड का कार्य 6 से 16 नवंबर तक किया जाएगा। 6 नवंबर को पोर्टल पर रिक्त सीटों का विवरण अपलोड किया जाएगा। इसके उपरांत आवेदक 6 से 8 नवंबर तक अपनी चॉइस को बदल सकेंगे। 10 नवंबर को चौथे राउंड की काउंसिलिग के लिए मेरिट सूची जारी की जाएगी। 10 से 12 नवंबर को ही मेरिट सूची में शामिल अभ्यर्थियों के दस्तावेजों की ऑनलाइन जांच की जाएगी। इस कार्य के लिए किसी भी अभ्यर्थी को किसी राजकीय एवं निजी औद्योगिक संस्थान में आने की आवश्यकता नहीं है। 10 से 14 नवंबर तक अभ्यर्थियों द्वारा ऑनलाइन फीस भरने का कार्य किया जाएगा।

ये भी पढ़ें – 30 नवम्बर तक ले सकेंगे ऑनलाइन कोर्सेस मे एडमिशन, यूजीसी ने लिया बड़ा फैसला

10 से ही 16 नवंबर तक सभी दाखिला पाने वाले अभ्यर्थियों सीट कंफर्म करने का कार्य भी किया जाएगा। पांचवें राउंड की काउंसिलिग में पूर्व में आवेदन कर चुके सभी अभ्यर्थियों के साथ 5 से 16 नवंबर के मध्य आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को भी शामिल किया जाएगा।

यह होगा पांचवें राउंड की काउंसिलिग का शेड्यूल –
पांचवें राउंड की ऑनलाइन काउंसलिग 17 से 26 नवंबर तक की जाएगी। इसमें 17 नवंबर को पोर्टल पर चौथे राउंड में खाली रहने वाली सीटों का विवरण अपलोड किया जाएगा। अभ्यार्थी 17 से 19 नवंबर तक अपनी चॉइस को बदल सकेंगे। 20 नवंबर को ही विभाग की ओर से पांचवें राउंड की मेरिट सूची अपलोड कर दी जाएगी। 20 से 22 नवंबर तक सभी राजकीय एवं निजी संस्थानों द्वारा अभ्यार्थियों के प्रमाण पत्रों की ऑनलाइन जांच का कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। दस्तावेज ठीक पाए जाने पर 20 तारीख से ही एसएमएस के माध्यम से फीस भरने बारे सूचित करना शुरू कर दिया जाएगा। ऑनलाइन फीस 20 से 24 नवंबर तक भरी जाएगी। 20 से 26 नवंबर तक चयनित अभ्यर्थियों को सभी संस्थानों में इनरोल करने का कार्य भी कर दिया जाएगा।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: