Indian News
Trending

एनटीए ने जारी किये एआईईईए 2020 परीक्षा के नतीजे, वेबसाइट पर करें चेक

नई दिल्ली :
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने 16, 17 एवं 22 सितम्बर 2020 को आयोजित की गयी इंडियन कॉउन्सिल ऑफ़ एग्रीकल्चर रिसर्च (ICAR) में एडमिशन के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। ICAR AIEEA Result 2020 आधिकारिक वेबसाइट icar.nta.nic.in पर जारी किया गया है। छात्र वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते है।

ऐसे करें चेक –
– उम्मीदवारों को अपना यूजी या पीजी या पीएचडी स्कोर कार्ड डाउनलोड करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट icar.nta.nic.in पर विजिट करना होगा
– इसके बाद होम पेज पर दिये गये लिंक पर क्लिक करना होगा।
– इसके बाद नये पेज पर अपनी अप्लीकेशन नंबर, जन्म-तिथि आदि जानकारी भरनी होगी।
– स्क्रीन पर दिये गये सिक्यूरिटी पिन भरकर सबमिट करना होगा।
– इसके बाद उम्मीदवार अपना लॉगिन के भीतर ही उपलब्ध कराये गये लिंक के माध्यम से अपना स्कोर कार्ड देख पाएंगे। स्कोर कार्ड का प्रिंट लेने के बाद सॉफ्ट कॉपी भी सेव कर लें।

फाइनल ‘आंसर की’ जारी –
एनटीए ने एआईईईए 2020 के परिणामों और स्कोर कार्ड के साथ-साथ प्रवेश परीक्षा की फाइनल ‘आंसर की’ भी जारी कर दी है। परीक्षा में सम्मिलित हुए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करके या नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक से भी ‘आंसर की’ डाउनलोड कर सकते हैं।

प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन देशभर के 75 कृषि विश्वविद्यालयों में –
बता दें कि आईसीएआर एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा होती है। जो छात्र कृषि और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में एडमिशन लेना चाहते हैं, उन छात्रों को ICAR AIEEA 2020 (All India Entrance Exam for Admission) में शामिल होना होता है। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) ऑल इंडिया एंट्रेंस एग्जामिनेशन फॉर एडमिशन (एआईईई), 2020 प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन देशभर के 75 कृषि विश्वविद्यालयों में यूजी, पीजी और पीएचडी कोर्सेस में दाखिले के लिए किया गया था।

ये भी पढ़ें

5 से 16 नवम्बर तक कर सकेंगे आईटीआई मे ऑनलाइन आवेदन

अम्बाला :
हरियाणा प्रदेश के सभी आईटीआई संस्थानों मे अब छात्र 5 से 16 नवम्बर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इससे पहले 7 सितम्बर से 4 अक्तूबर तक कर आवेदन चुके छात्रों को दोबारा आवेदन नहीं करना होगा, ऐसे छात्रों को पहले आवेदन के आधार पर ही पांचवे चरण की काउंसिलिग मे भाग लेने का मौका मिलेगा। कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग की ओर से चौथी और पांचवीं राउंड की काउंसलिग का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। यह दोनों काउंसिलिग के राउंड भी पहले तीन राउंड की तरह ऑनलाइन ही होंगे।

6 से 16 नवंबर तक होगी चौथे चरण की काउंसिलिग –

ऑनलाइन काउंसलिग का चौथा राउंड का कार्य 6 से 16 नवंबर तक किया जाएगा। 6 नवंबर को पोर्टल पर रिक्त सीटों का विवरण अपलोड किया जाएगा। इसके उपरांत आवेदक 6 से 8 नवंबर तक अपनी चॉइस को बदल सकेंगे। 10 नवंबर को चौथे राउंड की काउंसिलिग के लिए मेरिट सूची जारी की जाएगी। 10 से 12 नवंबर को ही मेरिट सूची में शामिल अभ्यर्थियों के दस्तावेजों की ऑनलाइन जांच की जाएगी। इस कार्य के लिए किसी भी अभ्यर्थी को किसी राजकीय एवं निजी औद्योगिक संस्थान में आने की आवश्यकता नहीं है। 10 से 14 नवंबर तक अभ्यर्थियों द्वारा ऑनलाइन फीस भरने का कार्य किया जाएगा।

ये भी पढ़ें – 30 नवम्बर तक ले सकेंगे ऑनलाइन कोर्सेस मे एडमिशन, यूजीसी ने लिया बड़ा फैसला

10 से ही 16 नवंबर तक सभी दाखिला पाने वाले अभ्यर्थियों सीट कंफर्म करने का कार्य भी किया जाएगा। पांचवें राउंड की काउंसिलिग में पूर्व में आवेदन कर चुके सभी अभ्यर्थियों के साथ 5 से 16 नवंबर के मध्य आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को भी शामिल किया जाएगा।

पूरी खबर पढ़ें यहां (क्लिक करें)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: