Indian NewsMedical College

उच्च शिक्षा से दिनभर की बड़ी खबरें (नीट व आईसीएआई विशेष)

एनबीई ने नीट पीजी 2021 परीक्षा की स्थगित, जल्द जारी होंगी नयी तारीखें

 

नई दिल्ली :
नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBE) ने 10 जनवरी 2021 को आयोजित होने वाली नीट पीजी 2021 परीक्षा स्थगित कर दी है। आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नोटिस के मुताबिक, नीट पीजी 2021 परीक्षा 10 जनवरी 2021 को आयोजित होने वाली थी, उसे अगले आदेश तक स्थगित कर दिया गया है। नीट पीजी परीक्षा 2021 की नई तारीखों की घोषणा अभी नहीं की गई है।

क्यों स्थगित हुई परीक्षा? –
नीट पीजी 2021 को स्थगित करने का निर्णय राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) द्वारा सूचित किए जाने के बाद आया है। एनएमसी ने बताया कि नीट पीजी 2021 के संचालन के मामले पर आयोग के यूजी (UG) और पीजी (PG) बोर्ड द्वारा हितधारकों के साथ विचार-विमर्श किया जा रहा है।

आवेदन पत्र नवंबर के पहले सप्ताह में –
नीट पीजी 2021 के लिए आवेदन पत्र नवंबर के पहले सप्ताह में आधिकारिक अधिसूचना के साथ जारी होने की संभावना है। नीट पीजी 2021 पहले 10 जनवरी 2021 को आयोजित किया जाना था और नीट एमडीएस 2021 16 दिसंबर 2020 को निर्धारित किया गया था। नीट पीजी 2021 के संचालन की नई तारीख अभी जारी नहीं की गई है.

परीक्षा देश के 162 शहरों में कंप्यूटर आधारित मोड में –
नीट पीजी 2021 परीक्षा देश के 162 शहरों में कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित की जाएगी। नीट पीजी 2021 परीक्षा के माध्यम से 10,821 मास्टर ऑफ सर्जरी (MS) सीटों पर प्रवेश, 19,953 डॉक्टर ऑफ मेडिसिन (MD) सीटों पर और 1,979 PG डिप्लोमा सीटों पर एडमिशन के लिए 6,102 सरकारी, निजी, डीम्ड और केंद्रीय विश्वविद्यालयों द्वारा पेशकश की जाएगी।

आईसीएआई सीए प्रवेश पत्र जारी, icaiexam.icai.org वेबसाइट पर करें चेक

नई दिल्ली :
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स (ICAI) ने नवंबर 2020 सीए परीक्षाओं के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिया है। आईसीएआई ने आधिकारिक वेबसाइट icaiexam.icai.org पर सीए परीक्षाओं का प्रवेश पत्र जारी किया है। जिन अभ्यर्थियों ने इन परीक्षाओं के लिए पंजीकरण कराया है, वे आधिकारिक वेबसाइट icaiexam.icai.org के जरिए अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

गौरतलब है कि संस्थान 21 नवंबर से 14 दिसंबर तक CA 2020 के लिए फाइनल, इंटर और फाउंडेशन कोर्स की परीक्षाओं का आयोजन करेगा। इन परीक्षाओं की तारीख की घोषणा ICAI ने 13 अक्तूबर को की थी।

ऐसे डाउनलोड करें ICAI CA एग्जाम एडमिट कार्ड –
– सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
-आधिकारिक वेबसाइट icai.org है।
-यहां अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड का लिंक मिलेगा।
-जिस पर क्लिक करते ही नया पेज खुलेगा।
-जहां आपको अपनी जानकारी भरनी होगी।
-इसके बाद आपका एडमिट कार्ड खुल जाएगा।
-जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें –

एनटीए ने जारी किये एआईईईए 2020 परीक्षा के नतीजे, वेबसाइट पर करें चेक

नई दिल्ली :
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने 16, 17 एवं 22 सितम्बर 2020 को आयोजित की गयी इंडियन कॉउन्सिल ऑफ़ एग्रीकल्चर रिसर्च (ICAR) में एडमिशन के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। ICAR AIEEA Result 2020 आधिकारिक वेबसाइट icar.nta.nic.in पर जारी किया गया है। छात्र वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते है।

ऐसे करें चेक –
– उम्मीदवारों को अपना यूजी या पीजी या पीएचडी स्कोर कार्ड डाउनलोड करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट icar.nta.nic.in पर विजिट करना होगा
– इसके बाद होम पेज पर दिये गये लिंक पर क्लिक करना होगा।
– इसके बाद नये पेज पर अपनी अप्लीकेशन नंबर, जन्म-तिथि आदि जानकारी भरनी होगी।
– स्क्रीन पर दिये गये सिक्यूरिटी पिन भरकर सबमिट करना होगा।
– इसके बाद उम्मीदवार अपना लॉगिन के भीतर ही उपलब्ध कराये गये लिंक के माध्यम से अपना स्कोर कार्ड देख पाएंगे। स्कोर कार्ड का प्रिंट लेने के बाद सॉफ्ट कॉपी भी सेव कर लें।

पूरी खबर पढ़ें यहां (क्लिक करें)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: