Indian News

#कोरोना संकट: ये विश्वविद्यालय उपलब्ध करा रहे ऑनलाइन अध्ययन सामग्री, बाधित नहीं होगी छात्रों की पढ़ाई

नई दिल्ली. कोरोना वायरस के संक्रमण व लॉकडाउन को देखते हुए देख के कई विश्वविद्यालयों ने अपने छात्रों को ई-कॉन्टेंस उपलब्ध कराना शुरू कर दिया है, ताकि घर पर रहने के दौरान छात्रों की पढ़ाई लिखाई का नुकसान न हो.

बनारस स्थित महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ विवि की वेबसाइट पर अध्ययन सामग्री अपलोड की जा रही है. विश्वविद्यालय ने सोमवार को कई पाठ्यक्रमों को ऑनलाइन अपलोड कर दिया. वहीं, कई पाठ्यक्रमों को अपलोड करने का सिलसिला जारी है.

पूर्वांचल विश्वविद्यालय जौनपुर भी चालू सत्र की परीक्षा तैयारी के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन अध्ययन सामग्री ऑनलाइन करेगा. रजिस्ट्रार ने सभी विभागाध्यक्षों को पत्र जारी कर एक सप्ताह में भीतर स्टडी मैटेरियल ऑनलाइन करने का निर्देश दिया है.

मीडियो रिपोर्ट के मुताबिक, इस दोनों विश्वविद्यालों के शिक्षक विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर आडियो-वीडियो व्याख्यान, पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन के जरिए संवाद के लिए हमेशा उपलब्ध हैं. विद्यार्थी आनलाइन ही अध्ययन के साथ समाधान भी पा सकते हैं.

पूर्वांचल विश्वविद्यालय जौनपुर के रजिस्ट्रार ने सभी विभागाध्यक्षों को पत्र जारी कर एक सप्ताह में भीतर स्टडी मैटेरियल ऑनलाइन करने का निर्देश दिया है.

प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा ने 27 मार्च को शासन ने विश्नविद्यालय को पत्र जारी किया था कि विभागवार विषयों का पाठ्य सामग्री अप लोड करा दिया जाए, ताकि शिक्षण संस्थान बंद होने के बाद भी छात्र घर बैठकर पठाई कर सकें. पत्र मिलने के बाद 28 मार्च को ही रजिस्ट्रार ने सभी विभागाध्यक्षों को निर्देश जारी कर दिया था.

यह भी निर्देश दिया था सभी विभागाध्यक्ष पाठ्यक्रम के हिसाब से अध्ययन सामग्री विवि की वेबसाइट पर यथाशीघ्र अपलोड करा दें. कुछ विभागों ने इसे अपलोड भी कर दिया है. छात्रों को यह जानकारी भी दी जा रही है कि वह सेलेबस के हिसाब से विवि के वेबसाइट पर अपने पाठ्यक्रम खोजकर घर बैठे तैयारी कर लें.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस मामले में गोरखपुर विश्वविद्यालय भी पीछे नहीं है. विश्वविद्यालय ने अपनी वेबसाइट पर अब तक कुल 33 पाठ्यक्रम अपलोड कर दिए हैं. विश्वविद्याल की ओर से मीडिया को दी गई जानकारी में बताया गया है कि जल्द ही और भी कई पाठ्यक्रम वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button