Indian News

उच्च शिक्षा से जुड़ी दिनभर की बड़ी खबरें (राजस्थान नीट व सीएचओ विशेष)

राजस्थान नीट काउंसिलिंग शेड्यूल जारी, 9 नवंबर को जारी होगी मेरिट लिस्ट

जयपुर :
राजस्थान नीट काउंसिलिंग का शेड्यूल वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। आधिकारिक नोटिस के अनुसार मैंनेजमेंट और एनआरआई सीटों सहित राज्य कोटा सीटों के लिए यह शेड्यूल जारी किया गया है जिसके अनुसार नीट काउंसलिंग के लिए आवेदन विंडो 1 नवंबर से शुरू हो चुकी है और आवेदन पत्र जमा करने और ऑनलाइन शुल्क का भुगतान करने की अंतिम तिथि 6 नवंबर है।

नीट 2020 रोल नंबर, अंक, जन्म तिथि का करना होगा उपयोग –
नीट काउंसिलिंग के लिए प्रोविजिनल मेरिट सूची 9 नवंबर को जारी की जाएगी। इसके बाद च्वाइस फिलिंग के बाद पहला राउंड 19 नवंबर को घोषित किया जाएगा। अभ्यर्थी ध्यान दें कि राजस्थान नीट यूजी काउंसलिंग 2020 में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को अपने नीट 2020 रोल नंबर, अंक, जन्म तिथि और कैटेगिरी का उपयोग करके रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद लॉगिन क्रेडेंशियल उत्पन्न करने के बाद उम्मीदवार विस्तृत आवेदन पत्र भर सकते हैं।

कल जारी होंगे राजस्थान सीएचओ के एडमिट कार्ड, 10 नवम्बर को होगी परीक्षा

जयपुर :
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, राजस्थान के अंतर्गत सब हेल्थ सेंटर – हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर (CHO) के 6,310 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन 10 नवंबर, 2020 को किया जाएगा। मीडिया से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, परीक्षा में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र कल, यानी 4 नवंबर को जारी किए जाएंगे।

ऐसे करें डाउनलोड 

– एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए, उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट या एसएसओ पोर्टल, sso.rajasthan.gov.in पर लॉगइन करना होगा।
– उम्मीदवार अपने एसएसओ आईडी और पासवर्ड के माध्यम से लॉगइन कर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

अंतिम तिथि विस्तारित कर 21 सितंबर किया गया –
बता दें कि इन पदों पर भर्ती के लिए 2 सितंबर, 2020 से ऑनलाइन आवेदन शुरू किए गए थे। आवेदन की प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट, rajswasthya.nic.in पर पूरी की गई थी। पूर्व में आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 सितंबर, 2020 निर्धारित थी। जिसे विस्तारित कर 21 सितंबर, 2020 किया गया था। इन पदों पर भर्ती के लिए 31 अगस्त, 2020 को नोटिफिकेशन जारी किया गया था। कुल 6,310 वैकेंसी में 1041 पद टीएसपी और 5269 पद नॉन टीएसपी के लिए हैं।

लिखित परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे –
इस भर्ती के तहत उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाना है। लिखित परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। लिखित परीक्षा में सफल घोषित होने वाले उम्मीदवारों की काउंसलिंग की जाएगी। अंतिम रूप से चयनित उम्मीदवार 25 हजार रुपये प्रति माह सैलरी प्राप्त करेंगेअधिक जानकारी के लिए, उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक कर सकते है।

ये भी पढ़ें –

एनबीई ने नीट पीजी 2021 परीक्षा की स्थगित, जल्द जारी होंगी नयी तारीखें

नई दिल्ली :
नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBE) ने 10 जनवरी 2021 को आयोजित होने वाली नीट पीजी 2021 परीक्षा स्थगित कर दी है। आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नोटिस के मुताबिक, नीट पीजी 2021 परीक्षा 10 जनवरी 2021 को आयोजित होने वाली थी, उसे अगले आदेश तक स्थगित कर दिया गया है। नीट पीजी परीक्षा 2021 की नई तारीखों की घोषणा अभी नहीं की गई है।

क्यों स्थगित हुई परीक्षा? –
नीट पीजी 2021 को स्थगित करने का निर्णय राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) द्वारा सूचित किए जाने के बाद आया है। एनएमसी ने बताया कि नीट पीजी 2021 के संचालन के मामले पर आयोग के यूजी (UG) और पीजी (PG) बोर्ड द्वारा हितधारकों के साथ विचार-विमर्श किया जा रहा है।

पूरी खबर पढ़ें यहां (क्लिक करें)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: