Indian NewsMedical College

उच्च शिक्षा से जुड़ी बड़ी खबरें (CTET व MCC NEET विशेष)

31 जनवरी को होगी CTET की परीक्षा, सीबीएसई ने की घोषणा

नई दिल्ली :
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता (Central Teacher Eligibility Test CTET 2020) परीक्षा की तारीख जारी कर दी है। तारीखों का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए बहुत बड़ी खबर है। इसके मुताबिक CTET की परीक्षा 31 जनवरी, 2021 को आयोजित की जाएगी। इस संबंध में बोर्ड ने एक ट्वीट करके जानकारी दी है। CTET एकमात्र भर्ती परीक्षा है जो CBSE कक्षा 10, 12 की बोर्ड परीक्षा के अलावा आयोजित करती है।

शहर के अपने विकल्प को बदलने की अनुमति –

बता दें कि CTET की परीक्षा इसके पहले जुलाई, 2020 में आयोजित किया जाना था। सीबीएसई ने उम्मीदवारों को शहर के अपने विकल्प को बदलने की अनुमति दी है। परीक्षा के लिए शहर बदलने का विकल्प 7 नवंबर से खुलेगा और उम्मीदवार 16 नवंबर तक अपने विकल्पों का उपयोग कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें – यूजीसी ने स्कॉलरशिप के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 30 नवंबर तक बढ़ाई

शहरों को आवंटित करने का पूरा प्रयास किया जाएगा –
सीबीएसई द्वारा परीक्षा की तारीखों को जारी करने के साथ ही एक नोटिस जारी करते हुए कहा है कि परीक्षार्थियों के द्वारा चुने गए शहरों को आवंटित करने का पूरा प्रयास किया जाएगा, लेकिन अगर किसी भी स्थिति में यह संभव नहीं हो पाता है, तो उन्हें किसी भी शहर को आवंटित किया जा सकता है।

सुरक्षा के सभी निर्देशों का हो रहा है पालन –
सीबीएसई परीक्षा के दौरान संक्रमण से बचने के लिए सुरक्षा के सभी निर्देशों का पालन कर रहा है। बोर्ड के मुताबिक परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह पालन किया जाए इसके लिए कुछ नए शहरों में परीक्षा कराई जा रही हैं।

इन शहरों में आयोजित की जाएगी परीक्षा –
यह परीक्षा लखीमपुर, नागांव, बेगूसराय, गोपालगंज, पूर्णिया, रोहतास, सहरसा, सारण, भिलाई, दुर्ग, बिलासपुर, हजारीबाग, जमशेदपुर, लुधियाना, अंबेडकरनगर, बिजनौर, बुलंदशहर, देवरिया, गोंडा, मैनपुरी, प्रतापगढ़, प्रतापगढ़, शाहजहांपुर, सीतापुर और उधम सिंह नगर आदि शहरों में आयोजित की जाएगी।

कोविड-19 संक्रमण के कारण रद्द हुयी थी परीक्षा –
बता दें कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। इनमें पहली बार जुलाई और दिसंबर में आयोजित किया जाता है। कोविड-19 संक्रमण के कारण इस बार जुलाई में होने वाली परीक्षा साल 2021 की जनवरी में आयोजित की जा रही हैं।

एमसीसी आज जारी करेगी नीट (यूजी) राउंड 1 के नतीजे, mcc.nic.in वेबसाइट पर करें चेक

नई दिल्ली :
मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) आज 5 नवंबर को नीट (यूजी) 2020 दाखिला प्रक्रिया के अंतर्गत राउंड 1 के परिणामों की घोषणा कमेटी की ऑफिशियल वेबसाइट, mcc.nic.in पर करेगी। जिन उम्मीदवारों को नीट काउंसलिंग राउंड 1 रिजल्ट 2020 के अनुसार सीटों का आवंटन किया जाएगा, उन्हें आवंटित संस्थान में प्रवेश प्रक्रिया के लिए रिपोर्ट करना होगा। एमसीसी काउंसलिंग शेड्यूल के मुताबिक उम्मीदवारों को अलॉट किये गये कॉलेज में 6 नवंबर से 12 नवंबर 2020 तक रिपोर्ट करने का समय दिया गया है। बता दें कि एमसीसी द्वारा पहले चरण की नीट (यूजी) काउंसलिंग की प्रक्रिया 2 नवंबर को पूरी की गई।

बता दें कि एमसीसी द्वारा एमबीबीएस और डेंटल की 15 फीसदी ऑल इंडिया कोटे की सीटों के लिए उम्मीदवारों की काउंसलिंग की प्रक्रिया चल रही है।

ऐसे चेक करें नीट काउंसलिंग राउंड 1 रिजल्ट 2020 –

– राउंड 1 की एमसीसी नीट काउंसलिंग के परिणामों देखने के लिए उम्मीदवारों को कमेटी की ऑफिशियल वेबसाइट mcc.nic.in पर विजिट करने के बाद रिजल्ट से सम्बन्धित लिंक पर क्लिक करना होगा।
– इसके बाद नये पेज पर उम्मीदवार नीट राउंड 1 काउंसलिंग रिजल्ट देख पाएंगे।
-उम्मीदवार राउंड 1 के नतीजे डाउनलोड कर सकते है और उसकी हार्ड कॉपी भी रख सकते है।

आवश्यक डाक्यूमेंट्स –

– नीट राउंड 1 काउंसलिंग के आधार उम्मीवारों को आवंटित कालेज में अपने डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन के लिए रिपोर्ट करना होगा।
– उम्मीदवारों का डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन के लिए हाई स्कूल (10वीं), इंटरमीडिएट (12वीं) की मार्कशीट और सर्टिफिकेट, पहचान पत्र, बर्थ सर्टिफिकेट, कटेगरी सर्टिफिकेट (यदि लागू हो), पासपोर्ट साइज के छह फोटो, नीट एडमिट कार्ड, नीट रैंक कार्ड और प्रोविजिनल अलॉटमेंट लेटर साथ ले जाने होंगे। -डॉक्यूमेंट के वेरीफिकेशन के बाद उम्मीदवारों को कोर्स फीस जमा करनी होगी।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: you can not copy this content !!
%d bloggers like this: