University/Central University
Trending

राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय द्वारा सीयूसीईटी परीक्षा का रिजल्ट जारी

जयपुर।

सेंट्रल यूनिवर्सिटी, राजस्थान की ओर से यूनिवर्सिटीज कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CUCET) का रिजल्ट को आज कर दिया गया है। ऐसे में रिजल्ट की राह देख रहे छात्र-छात्राओं के लिए जरूरी है कि वह ऑफिशियल पोर्टल cucetexam.in पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। परीक्षार्थी CUCET परीक्षा में अपने स्कोर की जांच करने के साथ- साथ परीक्षार्थी अपने CUCET स्कोरकार्ड को भी डाउनलोड कर सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट जारी –
राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय द्वारा सीयूसीईटी 2020 परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट cucetexam.in रिजल्ट जारी किया है। परीक्षार्थी cucetexam.in पर जाकर अपने मार्क्स चेक कर सकते हैं। सेंट्रल यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट 18 सितंबर से 20 सितंबर के बीच आयोजित की गई थी।

देश के 10 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए परीक्षा है आवशयक
यूजी और पीजी प्रोग्रामों की परीक्षा ओएमआर आधारित थी, वहीं पीआर प्रोग्रामों के लिए सीबीटी आधारित थी। देश के 10 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में संचालित कोर्सेज में दाखिले के लिए यह प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है। इस वर्ष सीयूसीईटी 2020 के आयोजन सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ राजस्थान ने किया था।

यहां पढ़ें – जल्द जारी हो सकती है डीयू की दूसरी कटऑफ लिस्ट, पहली कटऑफ पर सिर्फ 50 फीसदी सीटों में दाखिला

अपनी जन्मतिथि और रोल नंबर डालें –
CUCET रिजल्ट चेक करने के लिए छात्र सबसे पहले cucetexam.in वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद ‘Login to view Scorecard’ के लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद नया पेज खुल जाएगा। नया पेज खुलने पर अपनी जन्मतिथि और रोल नंबर डालें। इन डिटेल्स को भरने के बाद लॉग-इन करे और आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा। आप यहाँ से अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकते है।

प्रवेश के लिए हर साल आयोजित की जाती है यह परीक्षा –
बता दें कि सेंट्रल यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CUCET) एक नेशनल लेवल लेवल की प्रवेश परीक्षा है। यह परीक्षा 15 केंद्रीय विश्वविद्यालयों, 4 राज्य विश्वविद्यालयों में अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट, एमफिल और पीएचडी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए हर साल आयोजित की जाती है। यह परीक्षा 12वीं, ग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट डिग्री होल्डर के लिए आयोजित की जाती है। इस परीक्षा के माध्यम से यूजी, इंट्रीगेटेड प्रोगाम, पोस्टग्रेजुएट और रिसर्च सहित अन्य 10 यूनिवर्सिटी के कोर्सेज में दाखिला दिया जाएगा।

जल्द जारी हो सकती है डीयू की दूसरी कटऑफ लिस्ट, पहली कटऑफ पर सिर्फ 50 फीसदी सीटों में दाखिला

 

नई दिल्ली।

दिल्ली विश्वविद्यालय अपनी पहली कटऑफ जारी करने के बाद अब दूसरी कटऑफ जल्द जारी होने की उम्मीद है। 19 अक्टूबर से दूसरी कटऑफ के दाखिले होंगे। इस बार स्नातक पाठ्यक्रमों की पहली कटऑफ के आधार पर रिकॉर्ड दाखिला हुए हैं। पहली ही कटऑफ में स्नातक की 50 फीसदी सीटें भर गई। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि दूसरी कटऑफ में ज्यादा कमी नहीं की जाएगी। कुछ कॉलेजों के कई कोर्सेज की सिर्फ एक कटऑफ ही लगेगी।

डीयू की दूसरी कटऑफ में आरक्षित वर्ग को अधिक मौके –
अधिकांश कॉलेजों में सामान्य वर्ग में सीटें भर गई हैं और कई कॉलेजों में सीटों से अधिक दाखिला हुआ है। कई कॉलेजों में 40 से 60 फीसदी सीटों पर दाखिला हो चुका है। इसलिए कॉलेजों ने दूसरी कटऑफ में मामूली कमी करने का निर्णय लिया है। कई कॉलेजों के प्रिंसिपल का कहना है कि प्रमुख विषयों में सामान्य वर्ग में दाखिला के मौके कम हैं लेकिन आरक्षित वर्ग में काफी सीटें खाली हैं। हालांकि कटऑफ सभी वर्गों में मामूली कमी से साथ ही आएगी। महाराज अग्रसेन कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ.संजीव तिवारी का कहना है कि हमारे यहां अधिकांश विषयों में सामान्य वर्ग में दाखिले लगभग पूरे हो चुके हैं। इसलिए दूसरी कटऑफ में .5 फीसदी से 1 फीसदी की कमी होगी। आरक्षित वर्ग में दो फीसदी तक कमी की जा सकती है।

पूरी खबर पढ़ें यहां (क्लिक करें)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button