Medical College
Trending

एमसीसी ने नीट (यूजी) के पहले राउंड काउंसिलिंग ऑनलाइन रिपोर्टिंग की अंतिम तिथि बढ़ाई

नई दिल्ली :
मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) ने नीट (यूजी) 2020 काउंसलिंग के पहले चरण की अंतिम तिथि बढ़ा दी गयी है। नतीजों के आधार पर ऑल इंडिया कोटे की एमबीबीएस और बीडीएस की ऑल इंडिया कोटे की सीटों के लिए शार्टलिस्ट किये गये उम्मीदवारों द्वारा की जाने वाली ऑनलाइन रिपोर्टिंग की अंतिम तिथि बढ़ाकर 14 नवंबर 2020 कर दी गयी है।

आवंटित कॉलेज पर 14 नवंबर तक रिपोर्टिंग/एडमिशन ले –

उम्मीदवार अपने आवंटित कॉलेज या संस्थान में अब 14 नवंबर 2020 तक ऑनलाइन रिपोर्टिंग कर सकते हैं। इससे पहले कमेटी द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार उम्मीदवार को 12 नवंबर तक ऑनलाइन रिपोर्टिंग की तिथि निर्धारित की गयी थी। एमसीसी द्वारा शनिवार 7 नवंबर 2020 को जारी नोटिस के अनुसार उम्मीदवार आवंटित कॉलेज पर 14 नवंबर तक रिपोर्टिंग/एडमिशन ले सकते हैं।

https://mcc.nic.in/UGCounselling/

पहले राउंड के नतीजे जारी –

मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) ने इससे पहले नीट (यूजी) 2020 काउंसलिंग के पहले चरण के नतीजों की घोषणा 6 नवंबर 2020 को की थी। दाखिले का प्रक्रिया के अंतर्गत राउंड 1 के नतीजों के आधार पर उम्मीदवारों को आवंटित कॉलेजों में एडमिशन के लिए रिपोर्ट करना होगा। वहीं, कार्यक्रम के अऩुसार राउंड 2 की प्रक्रिया 18 नवंबर 2020 से शुरू होनी है। राउंड 2 की प्रक्रिया 22 नवंबर तक चलेगी। वहीं, दूसरे चरण के सीटों के आवंटन के नतीजे 23 नवंबर को जारी किये जाएंगे।

यहां पढ़ें – इग्नू ने 15 नवंबर तक बढ़ाई आवेदन की अंतिम तिथि, पूरी जानकारी यहां

रिपोर्टिंग संस्थान में किया गया संशोधन –

कमेटी द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक एमसीसी ने जिन उम्मीदवारों को एम्स गुवाहाटी, एम्स बिलासपुर, हिमाचल प्रदेश और एम्स जम्मू आवंटित किया गया है उनके रिपोर्टिंग / दाखिले के संस्थान में संशोधन किया है। 7 नवंबर को जारी नोटिस के अनुसार एम्स गुवाहाटी आवंटित उम्मीदवारों को दाखिले की प्रक्रिया के लिए एम्स भुवनेश्वर में रिपोर्ट करना होगा। इसी प्रक्रार, एम्स बिलासपुर, हिमाचल प्रदेश आवंटित उम्मीदवारों को पीजीआई चंडीगढ़ में और एम्स जम्मू आवंटित उम्मीदवारों को एम्स ऋषिकेश में रिपोर्टिंग करनी होगी।

अन्य और खबरें पढ़ें यहां –

चौधरी चरण सिंह विवि स्‍नातक में प्रवेश को खुल गया है पोर्टल, इस तरह करें आवेदन

लखनऊ :
चौधरी चरण सिंह विवि और संबंध कालेजों में स्‍नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए जो छात्र- छात्राए वंचित रह गए हैं, उन्‍हें दोबारा से प्रवेश और पंजीयन का मौका मिल गया है। विवि ने पंजीकरण के लिए पोर्टल खोल दिया है। 20 नवंबर तक अभ्‍यर्थी पंजीयन करा सकेंगे। फिर आफर लेटर डाउनलोड कर अभ्‍यर्थी जिस भी कालेज में सीट रिक्‍त होगी, वहां आवेदन कर सकेंगे। रविवार को खुले पोर्टल में पंजीकरण के समय अभ्‍यर्थी कालेज और कोर्स नहीं भरेंगे। अपनी लाग इन आइडी से ब्‍लैंक आफर लेटर 20 नवंबर के बाद से डाउनलोड करेंगे।

दोबारा से पंजीकरण का मौका दिया गया –

स्‍नातक प्रथम वर्ष में एक लाख 90 हजार सीट है। इसमें 79 हजार अभ्‍यर्थियों के प्रवेश हो चुके हैं। इन सीटों पर प्रवेश के लिए विवि की ओर से दो मेरिट और एक ओपन मेरिट जारी किए गए थे। अब दोबारा से पंजीकरण का मौका दिया गया है। सोमवार को कार्यपरिषद की बैठक है। इसमें कुछ कालेजों को संबद्ध्‍ता मिलेगी। पंजीकरण में इन कालेजों को भी मौका मिलेगा। कार्यपरिषद की बैठक में विवि में हुए चयन को लेकर लिफाफा खुलेगा।

पूरी खबर पढ़ें यहां (क्लिक करें)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: