Indian News

सितंबर में होने वाली एकेटीयू अंतिम वर्ष की परीक्षा में किस प्रकार के आयेंगें सवाल, ये रही पूरी जानकारी

लखनऊ।

यूजीसी ने रिवाइज्ड गाइडलाइंस जारी कर सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों से यह अनुरोध किया है कि वे अपने यहां के अंतिम वर्ष की परीक्षाएं अनिवार्य रूप से कराये व सितंबर के अंत तक देश के सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों की अंतिम वर्ष की परीक्षाएं अनिवार्य रूप से करानी हैं। हाल ही में यूजीसी द्वारा यह कहा गया है कि आयोग द्वारा निर्धारित समय में हर राज्यों के विश्वविद्यालयों एवं कॉलेजों को परीक्षा कराना अनिवार्य है। वहीं डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय AKTU की बी.टेक अंतिम वर्ष की परीक्षाएं एक सितंबर 2020 से शुरू होंगी। ये परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में कराई जायेंगी। एकेटीयू के फाइनल ईयर की परीक्षा में बहु-विकल्पीय प्रकार के सवाल पूंछे जायेंगे। यह परीक्षा MCQ और ओएमआरOMR आधारित प्रणाली पर कराई जाएंगी। बी.टेक फाइनल ईयर की परीक्षा एक दिन में और बी.फार्मा, एम.बीए, एम.टेक की परीक्षाएं दो दन में कराने की तैयारी चल रही है। पहली बार फाइनल ईयर की परीक्षाएं MCQ और ओएमआरOMR आधारित प्रणाली पर आयोजित की जा रहीं हैं। यह निर्णय सोमवार को डॉ एपीजे अब्दुल कलाम टेक्नीकल यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक की अध्यक्षता में आयोजित विद्या परिषद की बैठक में लिया गया।

यहां पढ़े – एकेटीयू की सेमेस्टर परीक्षा की तैयारी शुरू, छात्रों के तीनों पेपर एक दिन में कराने की तैयारी

560 परीक्षा केन्द्र बनाए जाएंगे –
बताते चलें कि आम तौर पर बी.टेक के फाइनल ईयर की परीक्षा के एक पेपर के लिए 3 घंटे का समय तय किया जाता था, लेकिन इस एक पेपर के लिए केवल दो घंटे का समय निर्धारित किया गया है। बी.टेक के फाइनल ईयर की परीक्षा में तीन पेपर होते है। ये तीनों पेपर की परीक्षाएं एक ही दिन में तीन शिफ्ट में आयोजित की जायेगी। जिसकी तैयारियां चल रही है। बता दे कि इस परीक्षा के लिए स्टूडेंट्स को उसी कॉलेज में परीक्षा देनी है जहाँ वे पढ़ते थे। इसके लिए 560 परीक्षा केन्द्र बनाए जाएंगे। नोएडा, आगरा, गाजियाबाद समेत जिन जिलों में अधिक कॉलेज हैं। वहां पर 10-15 नोडल सेंटर बनाए जाएंगे। इन परीक्षा केन्द्रों पर करीब 60 हजार स्टूडेंट्स परीक्षा देंगें। उन्होंने बताया कि अंतिम वर्ष के छात्रों के साथ कैरीओवर व बैकपेपर परीक्षाओं का आयोजन भी कराया जाएगा।

वहीं इसके अलावा बीटेक समेत अन्य कोर्सोँ के प्रथम, द्वितीय व तृतीय वर्ष में प्रमोट होने वाले स्टूडेंट्स के मार्कशीट जुलाई के अंत तक जारी कर दिए जाएंगे। उन्होंने आगे कहा कि जो स्टूडेंट्स किसी वजह से परीक्षा देने में चूक जाते हैं तो उन्हें बाद में परीक्षा का विशेष अवसर दिया जायेगा।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button