IIT/Engineering

आईआईटी कानपुर का अकादमिक कैलेंडर जारी, 18 नवंबर से शुरू होंगी ऑनलाइन कक्षाएं

लखनऊ :
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर ने अपने नवीन सत्र के लिए अकादमिक कैलेंडर जारी कर दिया है। कोविड-19 महामारी और रोकथाम के लिए लगाये गये लॉक डाउन के चलते बाधित हुई शैक्षिक गतिविधियों के बाद सत्र 2020-21 में बीटेक/बीएस कोर्सेस के पहले सेमेस्टर के लिए संस्थान द्वारा जारी एकेडेमिक कैलेंडर के अनुसार नये दाखिले के लिये स्टूडेंट्स को एचएसएस कोर्स अलॉटमेंट इसी सप्ताह 13 नवंबर को किया जाएगा। वहीं, इन छात्रों के लिए ओरिएंटेशन प्रोग्राम 16 नवंबर को आयोजित होगा। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 12 नवंबर से 23 नवंबर तक चलेगी।

ऑनलाइन कक्षाएं 18 नवंबर से –

आईआईटी कानपुर द्वारा एकेडेमिक कैलेंडर के अनुसार बीटेक और बीएस पहले सेमेस्टर के स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन क्लासेस 18 नवंबर से आयोजित की जाएंगी। ऑनलाइन कक्षाएं 26 फरवरी 2021 तक आयोजित की जाएंगी। वहीं, संस्थान द्वारा मिड सेमेस्टर परीक्षाओं का आयोजन 36 दिसंबर से 31 दिसंबर 2020 तक आयोजित किये जाएंगे, जबकि ईंड-सेमेस्टर एग्जाम ऑनलाइन मोड में 10 से 12 मार्च तक आयोजित होंगे। छात्रों को मिड-सेमेस्टर की छुट्टियां 1 से 5 जनवरी और ईंड सेमेस्टर की छुट्टियां 9 से 23 मार्च 2021 तक दी जाएंगी।

प्री-रिकॉर्डेड या लाइव लेक्चर दोनों के जरिए कक्षाएं लगेंगी –

आईआईटी कानपुर एकेडेमिक कैलेंडर नोटिस के अनुसार बीटेक/बीएस पहले सेमेस्टर के स्टूडेंट्स के लिए क्लासेस का आयोजन सप्ताह में 5 दिन ऑनलाइन मोड में किया जाएगा।स्टूडेंट्स के लिए प्री-रिकॉर्डेड या लाइव लेक्चर दोनों के जरिए कक्षाएं लगेंगी। क्लासेस के दौरान कम से कम एक डिस्कशन ऑर और ट्यूटोरियल के आयोजित होंगे। वहीं, क्लास के बाद रिकॉर्डेड लेक्चर स्टूडेंट्स को उपलब्ध कराया जाएगा। शनिवार के दिन क्लासेस हॉलीडे के कारण बाधित होने की स्थिति में आयोजित होंगी।

अन्य और खबरें पढ़ें यहां –

एसएससी सीएचएसएल परीक्षा के लिए आपत्ति दर्ज कराने के लिए आज थी अंतिम तिथि

SSC Recruitment Bharti 2020 Ki Puri Jaankari | SSC Exam Latest Updates

नई दिल्ली :
एसएससी सीएचएसएल परीक्षा की आंसर की पहले हो गयी थी जिसके लिए ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर आपत्ति दर्ज करने के लिए आज अंतिम तिथि है। आवेदन करने वाले उम्मीदवार परीक्षा के लिए जारी हुई आंसर-की के लिए आपत्ति दर्ज करने का आज 10 नवंबर, 2020 को आखिरी दिन है। ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने कंबाइंड हॉयर सेकेंड्री लेवल 2019 टियर- 1 एग्जाम के लिए आवेदन किया था और उन्हें लगता किसी आंसर की कोई गलत चेकिंग हुई है तो फिर इसके लिए वह आज तक ऑब्जेक्शन उठा सकते हैं। इसके लिए उन्हें ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर आवेदन करना होगा। उम्मीदवार ध्यान दें कि ऑब्जेक्शन उठाने के लिए प्रत्येक आंसर के लिए उम्मीदवारों को 100 रुपये का शुल्क देकर 10 नवंबर की शाम 6 बजे तक आवेदन कर सकते हैं।

पूरी खबर पढ़ें यहां (क्लिक करें)

19 नवंबर तक जारी हो सकता है इलाहाबाद विश्वविद्यालय के स्नातक का परिणाम ऑनलाइन

लखनऊ :
इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने कोरोना काल के चलते पहली बार ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की गयी जिसका परिणाम आना अभी बाकी है। प्रशासन पर अब स्नातक एवं परास्नातक कक्षाओं का परिणाम समय से देने का दबाव है। बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग 19 नवंबर से शुरू हो रही है, ऐसे में यदि इविवि स्नातक अंतिम वर्ष का परिणाम घोषित नहीं हुआ तो छात्र-छात्राओं को परेशानी हो सकती है। इसके चलते 19 नवंबर से पहले परिणाम जारी होने की उम्मीद है।

अंतिम सेमेस्टर के अंक 22 नवंबर तक परीक्षा नियंत्रक को उपलब्ध कराएं –

इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रशासन 19 नवंबर तक परिणाम जारी करने की तैयारी शुरू कर दी है। कुलपति प्रो. आरआर तिवारी ने विभिन्न विभागों के अध्यक्षों और संबद्ध कॉलेज के प्राचार्यों को पत्र लिखकर स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षा में सम्मिलित परीक्षार्थियों के अंक 16 नवंबर तक और परास्नातक अंतिम सेमेस्टर के अंक 22 नवंबर तक परीक्षा नियंत्रक को उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है।

पूरी खबर पढ़ें यहां (क्लिक करें)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: you can not copy this content !!
%d bloggers like this: