University/Central University
Trending

जेएनयू में लगी स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा, पीएम करेंगे ऑनलाइन अनावरण

नई दिल्ली :
जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के प्रशासनिक भवन मे स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा स्थापित की गयी है जिसका अनावरण बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऑनलाइन कार्यक्रम के जरिए करेंगे। बता दें कि प्रशासनिक भवन मे एक छोर पर प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की प्रतिमा लगी है और करीब तीन सौ मीटर दूर स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा स्थापित की गई है। फाइबर और कांसे के सांचे में ढली विवेकानंद की प्रतिमा के पीछे पूर्व छात्रों का लंबा संघर्ष है। प्रतिमा स्थापित करने में पूरे 15 साल लगे है।

2005 में हुआ पहला प्रयास –

स्वामी विवेकानंद की यह प्रतिमा लगवाने का श्रेय पूर्व छात्र मनोज कुमार को जाता है। मनोज कुमार कहते हैं कि उनका दाखिला सन 2001 में जेएनयू में हुआ। एमफिल, पीएचडी भी जेएनयू से ही किए। बकौल मनोज अक्सर हम लोग छात्रावास में स्वामी विवेकानंद जी के विचारों को पढ़ते एवं आपस में चर्चा करते थे। सभी सहपाठियों की राय थी कि एक प्रतिमा परिसर में लगाई जाए।

प्रतिमा स्थापित करने की गुजारिश की –

2005 में जब परिसर में जवाहर लाल नेहरू की प्रतिमा लगी तो हम कुलपति से मिले। उनसे स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा लगवाने की गुजारिश की, लेकिन बात बन नहीं पायी। इस बीच 2010 में मनोज कुमार की पढ़ाई पूरी हो गई, लेकिन प्रतिमा स्थापित करने की ख्वाहिश बलवती थी। 2014 में वर्तमान कुलपति प्रो एम. जगदीश कुमार की नियुक्ति हुई। 2015 में मनोज कुमार ने कुलपति से मुलाकात कर पूर्व छात्रों की मदद से स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा स्थापित करने की गुजारिश की।

मूर्ति की लंबाई 11.5 फीट है जबकि इसका चबूतरा 3 फीट ऊंचा –

2017 में कार्यकारी परिषद में प्रस्ताव रखा गया, जिसे मान लिया गया। बकौल मनोज कुमार 2017 में प्रतिमा बनाने का काम शुरू हुआ। 2019 में प्रतिमा बनकर तैयार हुई। इस मूर्ति की लंबाई 11.5 फीट है जबकि इसका चबूतरा 3 फीट ऊंचा है। यह मूर्ति पंडित नेहरू की मूर्ति से लगभग तीन फुट ऊंची है।

लोक गायिका मालिनी अवस्थी लोकगीतों से शाम सुरमयी करेंगी –

प्रतिमा का अनावरण प्रधानमंत्री द्वारा किया जाएगा। प्रतिमा के अनावरण से पहले सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए जाएंगे। लोक गायिका मालिनी अवस्थी लोकगीतों से शाम सुरमयी करेंगी। साथ ही विवेकानंद मेमोरियल की वाइस प्रेसिडेंट कुमारी निवेदिता भी छात्रों को संबोधित करेंगी। इस मौके पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक भी मौजूद रहेंगे।

अन्य और खबरें पढ़ें यहां 

पुणे यूनिवर्सिटी ने एसपीपीयू रिजल्ट 2020 किया जारी, वेबसाइट पर करें चेक

नई दिल्ली :
सावित्रीबाई फुले पुणे यूनिवर्सिटी या पुणे यूनिवर्सिटी ने आज 11 नवंबर, 2020 को एसपीपीयू रिजल्ट 2020 अपनी आधिकारिक वेबसाइट unipune.ac.in पर जारी कर दिया है। जिन उम्मीदवारों ने एसपीपीयू परीक्षा दी हैं, वे अपना परिणाम पुणे यूनिवर्सिटी की आधिकारिक साइट unipune.ac.in पर चेक सकते हैं। यूनिवर्सिटी ने बीए, बी.कॉम, बीएससी और इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों के लिए परिणाम जारी किया है। यह परीक्षा अप्रैल और मई 2020 में आयोजित की गई थी।

पूरी खबर पढ़ें यहां (क्लिक करें)…

आईआईटी कानपुर का अकादमिक कैलेंडर जारी, 18 नवंबर से शुरू होंगी ऑनलाइन कक्षाएं

लखनऊ :
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर ने अपने नवीन सत्र के लिए अकादमिक कैलेंडर जारी कर दिया है। कोविड-19 महामारी और रोकथाम के लिए लगाये गये लॉक डाउन के चलते बाधित हुई शैक्षिक गतिविधियों के बाद सत्र 2020-21 में बीटेक/बीएस कोर्सेस के पहले सेमेस्टर के लिए संस्थान द्वारा जारी एकेडेमिक कैलेंडर के अनुसार नये दाखिले के लिये स्टूडेंट्स को एचएसएस कोर्स अलॉटमेंट इसी सप्ताह 13 नवंबर को किया जाएगा। वहीं, इन छात्रों के लिए ओरिएंटेशन प्रोग्राम 16 नवंबर को आयोजित होगा। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 12 नवंबर से 23 नवंबर तक चलेगी।

पूरी खबर पढ़ें यहां (क्लिक करें)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: you can not copy this content !!
%d bloggers like this: