Indian News

पटना विश्वविद्यालय ने जारी की बीए, बीएससी और बीकॉम की स्थगित हुई परीक्षाओं की नई तारीखें

पटना :
पटना विश्वविद्यालय ने बिहार विधानसभा चुनाव के कारण स्थगित हुई स्नातक की परीक्षाओं के लिए नई तारीखें ऑफिशियल वेबसाइट, patnauniversity.ac.in पर जारी कर दी हैं। ऑफिशियल वेबसाइट, patnauniversity.ac.in पर उपलब्ध संशोधित कार्यक्रम के अनुसार, बीए, बीएससी और बीकॉम पार्ट 2 के स्टूडेंट्स के लिए परीक्षा 24 नवंबर से 1 दिसंबर तक आयोजित की जाएंगी। वहीं, पार्ट 1 के स्टूडेंट्स के लिए परीक्षाएं 4 से 21 दिसंबर तक आयोजित होंगी।

परीक्षाओं के संचालन के लिए 6 केंद्र बनाए गए –

वेबसाइट पर जारी नोटिस के अनुसार, परीक्षाओं के संचालन के लिए 6 केंद्र बनाए गए हैं। जिनमें मगध महिला कॉलेज, बीएन कॉलेज, पटना कॉलेज, वाणिज्य महाविद्यालय, पटना साइंस कॉलेज और पटना लॉ कॉलेज शामिल हैं। परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक एक शिफ्ट में आयोजित होगी। यूनिवर्सिटी के परीक्षा नियंत्रक आरके मंडल ने बताया कि कोविड-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। प्रैक्टिकल या वाइवा परीक्षा के लिए कार्यक्रम संबंधित कॉलेजों के द्वारा जारी किया जाएगा।

परीक्षा के दौरान यूजीसी की गाइडलाइन का करना होगा पालन –

बता दें कि सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखना होगा। यूजीसी की गाइडलाइन के अनुसार, सभी उम्मीदवारों को एक दूसरे से कम से कम दो मीटर की दूरी रखनी होगी। उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर निर्धारित समय से डेढ़ घंटे पहले पहुंचने का निर्देश दिया गया है। संक्रमण से सुरक्षा के मद्देनजर उम्मीदवारों को दिए गए सभी निर्देशों का पालन करना होगा।

ऐसे चेक करें शेड्यूल –

– परीक्षा शेड्यूल चेक करने के लिए, उम्मीदवार पटना यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट, patnauniversity.ac.in पर विजिट करें।
– होमपेज पर संबंधित परीक्षाओं के लिए रिवाइज्ड प्रोग्राम लिंक पर क्लिक करें। अब एक नया पेज खुलेगा।
– यहां बीए, बीएससी और बीकॉम पार्ट 1 और पार्ट 2 के लिए अलग-अलग शेड्यूल दिया गया है। उम्मीदवार अपने पाठ्यक्रम के अनुसार इसे चेक कर सकते हैं।

यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट –

पटना विश्वविद्यालय की इन परीक्षाओं में शामिल होने वाले उम्मीदवार, इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए पटना यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट patnauniversity.ac.in पर जाकर शेड्यूल चेक कर सकते हैं।

अन्य और खबरें पढ़ें यहां 

जेएनयू में लगी स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा, पीएम करेंगे ऑनलाइन अनावरण

नई दिल्ली :
जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के प्रशासनिक भवन मे स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा स्थापित की गयी है जिसका अनावरण बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऑनलाइन कार्यक्रम के जरिए करेंगे। बता दें कि प्रशासनिक भवन मे एक छोर पर प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की प्रतिमा लगी है और करीब तीन सौ मीटर दूर स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा स्थापित की गई है। फाइबर और कांसे के सांचे में ढली विवेकानंद की प्रतिमा के पीछे पूर्व छात्रों का लंबा संघर्ष है। प्रतिमा स्थापित करने में पूरे 15 साल लगे है।

2005 में हुआ पहला प्रयास –

स्वामी विवेकानंद की यह प्रतिमा लगवाने का श्रेय पूर्व छात्र मनोज कुमार को जाता है। मनोज कुमार कहते हैं कि उनका दाखिला सन 2001 में जेएनयू में हुआ। एमफिल, पीएचडी भी जेएनयू से ही किए। बकौल मनोज अक्सर हम लोग छात्रावास में स्वामी विवेकानंद जी के विचारों को पढ़ते एवं आपस में चर्चा करते थे। सभी सहपाठियों की राय थी कि एक प्रतिमा परिसर में लगाई जाए।

पूरी खबर पढ़ें यहां (क्लिक करें)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: