Indian NewsStudent Union/Alumni

21 नवंबर से होंगी सीए परीक्षाएं, सोशल मीडिया पर छात्रों द्वारा हो रहा विरोध

नई दिल्ली :
इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) 21 नवंबर 2020 से चार्टर्ड एकाउंटेंट (सीए) परीक्षाओं का आयोजन कर रहा है। संस्थान द्वारा सीए फाउंडेशन, इंटरमीडिएट (आईपीसी), इंटरमीडिएट, फाइनल और फाइनल-न्यू नवंबर-दिसंबर 2020 परीक्षाओं के लिए पहले ही एडमिट कार्ड जारी कर दिये गये हैं।

हैशटैग के माध्यम से कर रहे विरोध –

हालांकि, कोविड-19 महामारी के मद्देनजर जरूरी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर्स और कई परीक्षा केंद्रों पर बदइंतजामी का हवाला देते हुए देश भर के कई स्टूडेंट्स सीए परीक्षाओं के आयोजन का विरोध कर रहे हैं। सीए एग्जाम 2020 के कई उम्मीदवार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर #ICAI_DENIES_JUSTICE हैशटैग के माध्यम से आईसीएआई से अपनी समस्याओं और दुविधाओं का समाधान और स्पष्टीकरण की मांग कर रहे है।

ये हैं उम्मीदवारों की समस्याएं –

– सीए एग्जाम नवंबर-दिसंबर 2020 के आयोजन को लेकर सोशल मीडिया पर विरोध दर्ज करा रहे ज्यादातर स्टूडेंट्स की मांग महामारी के बीच परीक्षाओं के आयोजन को लेकर है।
– स्टूडेंट्स का कहना है कि आईसीएआई को महामारी के मद्देनजर एग्जाम सेंटर्स के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर्ज (एसओपी) जारी नहीं किये गये हैं।

– कुछ ऐसे परीक्षा केंद्र स्टूडेंट्स को आवंटित किये गये हैं, जो कि अंडर-कॉन्सट्रक्शन बिल्डिंग में हैं या दूर-दराज के इलाकों में है।
– कई स्टूडेंट्स ने साझा किया कि सीए परीक्षाओं के साथ उनकी ग्रेजुएशन की परीक्षाओं की डेट्स भी क्लैश हो रही है।
– वहीं, कई स्टूडेंट्स हैं जो कि कोविड-19 महामारी के थर्ड-वेव और फिर से बढ़ रहे संक्रमण मामलों का हवाला देते हुए परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग कर रहे है।
– स्टूडेंट्स संस्थान द्वारा व्यक्तिगत तौर पर भेजे गये निर्देश को साझा कर रहे हैं, जिसके अनुसार जिन स्टूडेंट्स को कोविड-19 के लक्षण हैं उन्हें ग्रुप 1 परीक्षाओं को जनवरी-फरवरी 2021 में देने की छूट दी गयी है। हालांकि, इसके लिए उन्हें कोविड-19 टेस्ट की रिपोर्ट सबमिट करनी होगी।

परीक्षा के लिए बनाए गए 1,085 परीक्षा केंद्र –

बता दें कि सीए नवंबर-दिसंबर 2020 परीक्षाओं में मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 4,71,619 स्टूडेंट्स सम्मिलित होंगे। इन परीक्षार्थियों के लिए आईसीएआई द्वारा 1,085 परीक्षा केंद्र निर्धारित किये गये हैं। परीक्षा से संबंधित अधिक जानकारी के लिए छात्र वेबसाइट चेक कर सकते है।

अन्य और खबरें पढ़ें यहां –

कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण 18 नवंबर को जारी नहीं होगी डीयू की स्पेशल कटऑफ

नई दिल्ली :
दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे है जिसको देखते हुए डीयू कि स्पेशल कटऑफ की तिथि स्थगित कर दी गयी है विश्वविद्यालय में बड़ी संख्या में शिक्षक कोविड-19 संक्रमित हो गए है। ऐसा होने के चलते स्पेशल कटऑफ लिस्ट अब 18 नवंबर को जारी नहीं होगी।

प्रवेश परीक्षा के तहत मौके पर दाखिला देने की प्रक्रिया भी टाल दी गई –

डीयू प्रशासन ने इससे संबंधित एक बयान जारी करते हुए कहा है कि दाखिला प्रक्रिया से जुड़े कई शिक्षक कोरोना संक्रमित हो गए हैं। इस वजह से स्पेशल कटऑफ जारी होने की तारीख टाल दी गई है। साथ ही प्रवेश परीक्षा के तहत मौके पर दाखिला देने की प्रक्रिया भी टाल दी गई हैं। हालांकि डीयू प्रशासन 18 नवंबर को कॉलेजों में विभिन्न विषयों में खाली सीटों की जानकारी देगा। प्रशासन ने बताया कि डीयू अपनी वेबसाइट पर स्पेशल कटऑफ लिस्ट कब निकलेगी, इसकी सूचना जारी कर देगा।

महत्वपूर्ण तिथियां –

पंजीकरण-18 नवंबर
सीट आवंटन- 19 नवंबर को सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक।
दाखिला-20 नवंबर को लिया जाएगा।
शुल्क -22 नवंबर रात 12 बजे तक

पूरी खबर पढ़ें यहां (क्लिक करें)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: you can not copy this content !!
%d bloggers like this: