IIT/Engineering

आइआइटी कानपुर में बीटेक के नये सत्र की पढ़ाई शुरू, ऑनलाइन मोड मे हो रही है क्लासेस

लखनऊ :
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर (आइआइटी) में बीटेक और बीएस पहले वर्ष के छात्रों की कक्षाएं बुधवार 18 नवम्बर से शुरू होने जा रही हैं। ये क्लासेस ऑनलाइन मोड पर संचालित होंगी। मंगलवार को सभी छात्रों को कोर्स का प्रारूप मुहैया करा दिया जाएगा। विभागाध्यक्ष, फैकल्टी, इंस्ट्रक्चर को छात्रों के लिए डिजिटल फार्मेट पर लेक्चर, नोट्स और महत्वपूर्ण शैक्षणिक सामग्री तैयार करनी होगी। सप्ताह में पांच दिन पढ़ाई होगी, जबकि एक दिन रिवीजन कराया जाएगा।

बैचलर ऑफ साइंस के ऑड (विषम) सेमेस्टर का कैलेंडर जारी –

आइआइटी में नव प्रवेशी छात्रों के लिए कई सीनियर, पुरातन छात्र और फैकल्टी को विभिन्न तरह की जिम्मेदारी सौंपी गई है। आइआइटी प्रशासन ने पहले साल के बीटेक व बैचलर ऑफ साइंस के ऑड (विषम) सेमेस्टर का कैलेंडर जारी किया है। देरी से पंजीयन कराने वाले छात्र 24 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। मिड सेमेस्टर परीक्षा 26 से 31 दिसंबर तक होगी।

यहां पढ़ें – डीडीयू के बीए-एलएलबी में आज से फिर शुरू हुआ प्रवेश, पहली कटऑफ लिस्ट जारी

परीक्षा के लिए एक से सात मार्च तक की तारीख निर्धारित –

ऑनलाइन कक्षाएं 26 फरवरी तक ही चलेंगी। एंड सेमेस्टर परीक्षा के लिए एक से सात मार्च तक की तारीख निर्धारित हुई है। मिड सेमेस्टर और एंड सेमेस्टर परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। मेक अप टेस्ट के लिए 10 से 12 मार्च की तारीख फाइनल हुई है। इवेन सेमेस्टर के लिए पंजीयन 16 से 23 फरवरी तक रहेगा।

सीनियर ने वीडियो के जरिए साझा किया अपना अनुभव –

बीटेक, एमटेक के कई छात्रों ने कैंपस, छात्रावास, अकादमिक क्षेत्र, लाइब्रेरी, खेल का मैदान, ऑडिटोरियम, आइआइटी गेट, स्वीमिंग पूल, जिम, संस्थान के अंदर की दुकाने, रेस्टोरेंट आदि के वीडियो शेयर कर रहे हैं। इसमें सबसे अधिक फेमस अंतराग्नि, टेककृति और कई तरह के टेक्नोफेस्ट की फोटो व वीडियो प्रेषित कर रहे हैं। छात्र अपने अनुभव को नवप्रवेशित छात्रों से साझा कर रहे हैं। नवीन छात्रों को कॉलेज से वर्चुअल बेस पर कनेक्ट करने के लिये यह एक अच्छी पहल है जिसके कारण छात्रों को घर बैठकर भी अपने नये कॉलेज को जानने का मौका मिल रहा है।

अन्य और खबरें पढ़ें यहां –

डीडीयू के बीए-एलएलबी में आज से फिर शुरू हुआ प्रवेश, पहली कटऑफ लिस्ट जारी

लखनऊ :
दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय (डीडीयू) के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश समाप्त हो गए है। लेकिन विश्वविद्यालय ने अपने बीए-एलएलबी पाठ्यक्रम मे प्रथम वर्ष मे प्रवेश के लिए मंगलवार से फिर से प्रवेश प्रक्रिया की शुरुआत हो रही है। वहीं बीए में ओबसी वर्ग के अभ्यर्थियों का प्रवेश होगा। विश्वविद्यालय प्रशासन ने प्रवेश के लिए पहली कट ऑफ लिस्ट पहले ही जारी कर दी है।

विश्वविद्यालय के पक्ष में 38000 रुपये का डिमांड ड्राफ्ट –

बीए एलएलबी में सामान्य व अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए इंटरमीडिएट या समकक्ष परीक्षा में न्यूनतम 45 फीसद और अनुसूचित जाति व जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम 40 फीसद अंक के साथ उत्तीर्ण होना जरूरी है। साथ ही अभ्यर्थी की आयु एक जुलाई 2020 को 22 वर्ष या उससे अधिक नहीं होनी चाहिए। अभ्यर्थियों को प्रवेश के लिए वित्त अधिकारी, दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय (डीडीयू) के नाम का गोरखपुर विश्वविद्यालय के पक्ष में 38000 रुपये का डिमांड ड्राफ्ट लेकर आना होगा।

एमकॉम प्रथम वर्ष में प्रवेश प्रक्रिया कल से –

एमकॉम प्रथम वर्ष में प्रवेश 18 नवंबर को वाणिज्य भवन में सुबह 10 बजे से होगा। प्रवेश संयोजक प्रो आरपी सिंह ने बताया कि 128 अंक या अधिक प्राप्त करने वाले सभी अभ्यर्थी, 90 या इससे अधिक अंक पाने वाले ईडब्लूएस संवर्ग के अभ्यर्थी, 108 या अधिक अंक पाने वाले ओबीसी, 82 अंक या अधिक वाले एससी, 64 अंक या अधिक पाने वाले एसटी संवर्ग के अभ्यर्थी प्रवेश ले सकते हैं। विस्तृत सूचना विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

पूरी खबर पढ़ें यहां (क्लिक करें)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: you can not copy this content !!
%d bloggers like this: