Indian News

फरवरी के आखिरी सप्ताह में हो सकती है यूपीटीईटी परीक्षा यूपी सरकार ने दी अनुमति

लखनऊ :
उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) के आयोजन की अनुमति दे दी है। सूत्रों के मुताबिक यह परीक्षा फरवरी के आखिरी सप्ताह में हो सकती है। यूपी टीईटी परीक्षा की तारीखों का इंतजार कर रहे लाखों अभ्यर्थियों के लिए यह बड़ी खबर है। यूपी सरकार ने परीक्षा को कराने की अनुमति दे दी है।

परीक्षा का आयोजन फरवरी 2021 अंतिम सप्ताह में संभावित –

वहीं सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी उत्तर प्रदेश के प्रस्ताव पर शासन की ओर से यूपी टीईटी 2020 कराने की अनुमति दे दी गई है। इस संबंध में परीक्षा नियामक प्राधिकारी, उत्तर प्रदेश के सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने UPTET 2020 परीक्षा आयोजित करने की सिफारिश की। यूपीटीईटी परीक्षा का आयोजन फरवरी 2021अंतिम सप्ताह में संभावित है । वहीं मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक परीक्षा का डिटेल्ड नोटिफिकेशन जल्द ही अधिकारियों द्वारा जारी की जाएगी।

महामारी के कारण यूपीटीईटी 2020 परीक्षा आयोजित नहीं की –

बता दें कि पहले परीक्षा दिसंबर में होनी थी और नवंबर के पहले सप्ताह में इसके लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होना था। लेकिन कोरोना महामारी के कारण यूपीटीईटी 2020 परीक्षा आयोजित नहीं की गई थी। यूपी टीईटी परीक्षा के आवेदन फॉर्म की तारीख जल्द ही जारी होगी।

यूपीटीईटी 2020 परीक्षा ऑफ़लाइन मोड में होगी आयोजित –

गौरतलब है कि यूपीटीईटी 2020 परीक्षा ऑफ़लाइन मोड में आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा की अवधि 150 मिनट है, जिसमें उम्मीदवारों को बहुविकल्पीय प्रश्नों का उत्तर देना होगा। परीक्षा में कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। UPTET 2020 में दो प्रश्नपत्र होंगे और प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक दिया जाएगा। वहीं यूपीटीईटी 2020 परीक्षा के बारे में विस्तृत अधिसूचना जल्द ही अधिकारियों द्वारा जारी की जाएगी।

अन्य और खबरें पढ़ें यहां –

कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण 18 नवंबर को जारी नहीं होगी डीयू की स्पेशल कटऑफ

नई दिल्ली :
दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे है जिसको देखते हुए डीयू कि स्पेशल कटऑफ की तिथि स्थगित कर दी गयी है विश्वविद्यालय में बड़ी संख्या में शिक्षक कोविड-19 संक्रमित हो गए है। ऐसा होने के चलते स्पेशल कटऑफ लिस्ट अब 18 नवंबर को जारी नहीं होगी।

प्रवेश परीक्षा के तहत मौके पर दाखिला देने की प्रक्रिया भी टाल दी गई –

डीयू प्रशासन ने इससे संबंधित एक बयान जारी करते हुए कहा है कि दाखिला प्रक्रिया से जुड़े कई शिक्षक कोरोना संक्रमित हो गए हैं। इस वजह से स्पेशल कटऑफ जारी होने की तारीख टाल दी गई है। साथ ही प्रवेश परीक्षा के तहत मौके पर दाखिला देने की प्रक्रिया भी टाल दी गई हैं। हालांकि डीयू प्रशासन 18 नवंबर को कॉलेजों में विभिन्न विषयों में खाली सीटों की जानकारी देगा। प्रशासन ने बताया कि डीयू अपनी वेबसाइट पर स्पेशल कटऑफ लिस्ट कब निकलेगी, इसकी सूचना जारी कर देगा।

महत्वपूर्ण तिथियां –

पंजीकरण-18 नवंबर
सीट आवंटन- 19 नवंबर को सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक।
दाखिला-20 नवंबर को लिया जाएगा।
शुल्क -22 नवंबर रात 12 बजे तक

पूरी खबर पढ़ें यहां (क्लिक करें)

जेएनयू परिसर में शोधार्थियों के प्रवेश पर प्रशासन और छात्रसंघ आमने-सामने

नई दिल्ली :
जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में यूजीसी द्वारा जारी विश्वविद्यालयों को चरणबद्ध तरीके से खोलने के निर्देश के बाद सोमवार 16 नवम्बर से JNU  परिसर में प्रवेश की इजाजत दी जाएगी। जेएनयू प्रशासन का कहना है कि सभी विषयों के शोधार्थी परिसर में आगामी कुछ दिनों में प्रवेश करेंगे। हालांकि छात्रसंघ आरोप लगा रहा है कि जेएनयू प्रशासन ने परिसर में प्रवेश को लेकर झूठ बोला है। सिर्फ विज्ञान के शोधार्थियों को प्रवेश की इजाजत है, बाकी विषयों के शोधार्थी अभी भी परिसर नहीं आ सकते। दूसरे चरण की परिसर प्रवेश प्रक्रिया के तहत छात्रावास में रहने वाले छात्रों को परिसर में प्रवेश की इजाजत होगी।

पूरी खबर पढ़ें यहां (क्लिक करें)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: