Indian News

21 नवंबर को होने वाली सीए परीक्षाओं के लिए बनाये गये अतिरिक्त परीक्षा केन्द्र

नयी दिल्ली :
इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) ने 21 नवंबर 2020 को होने वाली सीए परीक्षाओं के लिए मंगलवार, 17 नवंबर को जारी आधिकारिक जानकारी देते हुए कहा कि सीए परीक्षाओं का आवश्यक सावधानियों एवं जारी किये गये स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर्स (एसओपी) के अनुसार आयोजन किया जाएगा। संस्थान ने कहा कि जनवरी और फरवरी के साथ-साथ मई 2021 में अलग एग्जाम सायकिल निर्धारित किये गये हैं। साथ ही, आईसीएआई ने सभी स्टूडेंट्स से अफवाहों से विश्वास न करने की अपील की है।

ICAI is committed to see exams scheduled for Nov 20 with additional 600+ Centers are conducted smoothly with necessary safety precautions as per SoP released.Separate Exam cycle is also scheduled in Jan/Feb 21 as well as May 21. Candidates are advised not to believe in rumors.

— Institute of Chartered Accountants of India (ICAI)

सीए एडमिट कार्ड जारी –

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) ने सीए फाइनल परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड पहले ही, 2 नवंबर 2020 को जारी कर दिया था। सीए की परीक्षाएं देने जा रहे जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे आईसीएआई के एग्जाम पोर्टल, icaiexam.icai.org पर विजिट करके अपना सीए एग्जाम एडमिट कार्ड 2020 डाउनलोड कर सकते हैं।

स्टूडेंट्स का विरोध जारी –

बता दें कि देश भर के कई स्टूडेंट्स सीए एग्जाम नवंबर-दिसंबर 2020 के आयोजन को लेकर सोशल मीडिया पर विरोध दर्ज करा रहे ज्यादातर स्टूडेंट्स की मांग महामारी के बीच परीक्षाओं के आयोजन को लेकर है।

ये हैं उम्मीदवारों की समस्याएं –

– सीए एग्जाम नवंबर-दिसंबर 2020 के आयोजन को लेकर सोशल मीडिया पर विरोध दर्ज करा रहे ज्यादातर स्टूडेंट्स की मांग महामारी के बीच परीक्षाओं के आयोजन को लेकर है।
– स्टूडेंट्स का कहना है कि आईसीएआई को महामारी के मद्देनजर एग्जाम सेंटर्स के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर्ज (एसओपी) जारी नहीं किये गये हैं।

– कुछ ऐसे परीक्षा केंद्र स्टूडेंट्स को आवंटित किये गये हैं, जो कि अंडर-कॉन्सट्रक्शन बिल्डिंग में हैं या दूर-दराज के इलाकों में है।
– कई स्टूडेंट्स ने साझा किया कि सीए परीक्षाओं के साथ उनकी ग्रेजुएशन की परीक्षाओं की डेट्स भी क्लैश हो रही है।- वहीं, कई स्टूडेंट्स हैं जो कि कोविड-19 महामारी के थर्ड-वेव और फिर से बढ़ रहे संक्रमण मामलों का हवाला देते हुए परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग कर रहे है।

– कई स्टूडेंट्स संस्थान द्वारा व्यक्तिगत तौर पर भेजे गये निर्देश को साझा कर रहे हैं, जिसके अनुसार जिन स्टूडेंट्स को कोविड-19 के लक्षण हैं उन्हें ग्रुप 1 परीक्षाओं को जनवरी-फरवरी 2021 में देने की छूट दी गयी है। हालांकि, इसके लिए उन्हें कोविड-19 टेस्ट की रिपोर्ट सबमिट करनी होगी।

अन्य और खबरें पढ़ें यहां –

सीसीएसयू में शिक्षा नीति के तहत जल्द तैयार हो जाएगा स्नातक का सिलेबस

लखनऊ :
नई शिक्षा नीति के तहत चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय सहित प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों के शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए कामन सिलेबस बनना शुरू हो गया है। शैक्षणिक सत्र 2021-22 से नई शिक्षा नीति के तहत स्नातक की पढ़ाई शुरू हो सकती है। जिसकी तैयारियां चल रही हैं। पहले चरण में स्नातक के सिलेबस तैयार किए जा रहे हैं। दिसंबर तक यह सिलेबस पूरी तरह से तैयार हो जाएगा।

नई शिक्षा लागू होने के बाद यह कामन सिलेबस रोक दिया गया –

सिद्धार्थनगर विवि के पूर्व कुलपति प्रो. सुरेंद्र दुबे की कमेटी ने सिलेबस तैयार किया था जिसे प्रदेश स्तर पर लागू किया जाना था, लेकिन नई शिक्षा लागू होने के बाद यह कामन सिलेबस रोक दिया गया। अब कामन सिलेबस को वार्षिक की जगह सेमेस्टर सिस्टम के तहत तैयार किया जा रहा है। इसमें शासन की ओर से बनी कमेटी के सुझाव को भी जोड़ा गया है।

इस सप्ताह में इसकी बैठक होगी –

नई शिक्षा नीति के तहत सामान्य विषयों के साथ वोकेशनल, दक्षता आधारित, प्रोजेक्ट आधारित और खेलकूद से संबंधित विषय भी स्नातक स्तर पर होंगे। शासन की ओर से बनी कमेटी अलग- अलग ग्रुप बनाकर सिलेबस को तैयार कर रही है। इसमें कला, विज्ञान, वाणिज्य अलग- अलग समूह बनाया गया है। दीपावली की छुट्टी की वजह से कमेटी की बैठक नहीं हो पाई थी, अब इस सप्ताह में इसकी बैठक होगी।

पूरी खबर पढ़ें यहां (क्लिक करें)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: