Medical College
Trending

एमसीसी ने स्थगित की दूसरे राउंड की नीट यूजी काउंसलिंग, 20 नवंबर से कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन

नई दिल्ली :
मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) ने 18 नवम्बर से शुरू होने वाली दूसरे राउंड की नीट यूजी काउंसलिंग को स्थगित कर दिया था। अब 20 नवंबर से नीट राउंड 2 काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होने जा रही है। इस संबंध में एमसीसी की ऑफिशियल वेबसाइट, mcc.nic.in पर एक नोटिस जारी करते हुए कहा गया है कि राउंड 2 सीट मैट्रिक्स में इंश्योर्ड पर्सन्स (IP Quota) के रिजर्व सीटों को शामिल किए जाने के कारण काउंसलिंग को दो दिनों तक स्थगित किया गया है। MCC ने NEET UG काउंसलिंग के पहले राउंड के लिए सीट सरेंडर की सुविधा को भी फिर से खोल दिया है और यह 19 नवंबर को शाम 5 बजे तक उपलब्ध होगा।

नीट काउंसलिंग 2020 के लिए इन स्टेप से कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन –

– रजिस्ट्रेशन शुरू होने के बाद, उम्मीदवार एमसीसी की ऑफिशियल वेबसाइट, mcc.nic.in पर जाएं।
– होमपेज पर यूजी मेडिकल काउंसलिंग के लिंक पर क्लिक करें।
– इसके बाद न्यू रजिस्ट्रेशन पर जाएं।
– अब रजिस्ट्रेशन पेज पर मांगी गई सारी जानकारियां भर कर सबमिट करें। अब आपको लॉगइन क्रेडेंशियल प्राप्त हो जाएगा। – अब वापस होमपेज पर आएं और कैंडिडेट लॉगइन पर क्लिक करें। अब अपने लॉगइन क्रेडेंशियल का उपयोग कर लॉगइन करें।
– अब एप्लीकेशन फॉर्म भर कर सबमिट करें।

मेडिकल यूजी कोर्सेस में प्रवेश –

बता दें कि एमसीसी नीट यूजी काउंसलिंग के माध्यम से देश भर के विभिन्न डीम्ड यूनिवर्सिटीज, सेंट्रल यूनिवर्सिटीज, एम्स, जेआईपीएमईआर, आर्म्ड फोर्सेस मेडिकल कॉलेज व इएसआइसी कॉलेजों में मेडिकल यूजी कोर्सेस में प्रवेश दिए जाते हैं। एमसीसी के पहले राउंड की काउंसलिंग के तहत प्रवेश की प्रक्रिया 6 नवंबर तक पूरी की जा चुकी है।

अधिक जानकारी के उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट चेक करें –

वहीं, 18 नवंबर से दूसरे राउंड की काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू किया जाना था, जिसे स्थगित कर दिया गया है। अब दूसरे राउंड की काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन 20 नवंबर से शुरू किया जाना है। नीट यूजी काउंसलिंग से जुड़ी अधिक जानकारी के उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट, mcc.nic.in चेक कर सकते है।

अन्य और खबरें पढ़ें यहां –

सीसीएसयू में शिक्षा नीति के तहत जल्द तैयार हो जाएगा स्नातक का सिलेबस

लखनऊ :
नई शिक्षा नीति के तहत चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय सहित प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों के शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए कामन सिलेबस बनना शुरू हो गया है। शैक्षणिक सत्र 2021-22 से नई शिक्षा नीति के तहत स्नातक की पढ़ाई शुरू हो सकती है। जिसकी तैयारियां चल रही हैं। पहले चरण में स्नातक के सिलेबस तैयार किए जा रहे हैं। दिसंबर तक यह सिलेबस पूरी तरह से तैयार हो जाएगा।

नई शिक्षा लागू होने के बाद यह कामन सिलेबस रोक दिया गया –

सिद्धार्थनगर विवि के पूर्व कुलपति प्रो. सुरेंद्र दुबे की कमेटी ने सिलेबस तैयार किया था जिसे प्रदेश स्तर पर लागू किया जाना था, लेकिन नई शिक्षा लागू होने के बाद यह कामन सिलेबस रोक दिया गया। अब कामन सिलेबस को वार्षिक की जगह सेमेस्टर सिस्टम के तहत तैयार किया जा रहा है। इसमें शासन की ओर से बनी कमेटी के सुझाव को भी जोड़ा गया है।

इस सप्ताह में इसकी बैठक होगी –

नई शिक्षा नीति के तहत सामान्य विषयों के साथ वोकेशनल, दक्षता आधारित, प्रोजेक्ट आधारित और खेलकूद से संबंधित विषय भी स्नातक स्तर पर होंगे। शासन की ओर से बनी कमेटी अलग- अलग ग्रुप बनाकर सिलेबस को तैयार कर रही है। इसमें कला, विज्ञान, वाणिज्य अलग- अलग समूह बनाया गया है। दीपावली की छुट्टी की वजह से कमेटी की बैठक नहीं हो पाई थी, अब इस सप्ताह में इसकी बैठक होगी।

पूरी खबर पढ़ें यहां (क्लिक करें)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: