University/Central University

गढ़वाल विश्वविद्यालय में दिसंबर तक ऑनलाइन ही चलेंगी कक्षाएं

देहरादून :
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा कॉलेज, विश्वविद्यालयों को चरणबद्ध खोलने के दिशा-निर्देश जारी होने के बाद विभिन्न राज्यों ने अपनी प्रतिक्रिया देनी शुरू कर दी है। यूपी सरकार ने तो 23 नवम्बर से कॉलेज खोलने के आदेश भी जारी कर दिए है।

कक्षाएं पूर्व की भांति पुन: शुरू करने को लेकर होगा विचार –

लेकिन कोरोना महामारी के दौर को देखते हुए गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय के बिड़ला परिसर श्रीनगर, चौरास परिसर के साथ ही टिहरी और पौड़ी परिसर में कक्षाएं आगामी दिसम्बर महीने तक ऑनलाइन ही चलेंगी। जनवरी 2021 में विश्वविद्यालय में कक्षाएं पूर्व की भांति पुन: शुरू करने को लेकर कोरोना की तत्कालीन परिस्थितियों को ध्यान में रखकर विवि प्रशासन विचार कर निर्णय लेगा। तब तक ऑनलाइन ही कक्षाओं का संचालन होगा।

संकाय अध्यक्ष और विभागाध्यक्ष अभी कक्षाएं शुरू करने के पक्ष में भी नहीं –

दीपावली से पहले विश्वविद्यालय कुलपति प्रो. अन्नपूर्णा नौटियाल की अध्यक्षता में विश्वविद्यालय के संकाय अध्यक्षों और विभागाध्यक्षों की बैठक में सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया। छात्र-छात्राओं के स्वास्थ्य की सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए विश्वविद्यालय के संकाय अध्यक्ष और विभागाध्यक्ष अभी कक्षाएं शुरू करने के पक्ष में भी नहीं थे। बैठक में इस बात पर जोर दिया गया कि विश्वविद्यालय में कक्षाएं शुरू करने को लेकर चरणबद्धता के साथ कार्य किया जाए। यदि जनवरी में कोरोना महामारी के खिलाफ परिस्थितियां अनुकूल रहीं तो पहले पीजी क्लासेज और रिसर्च स्कॉलर की क्लासेज शुरू करवाने पर भी बैठक में सहमति दिखाई दी। कोरोना महामारी के दौर को देखते हुए कुलपति प्रो. अन्नपूर्णा नौटियाल के साथ ही विश्वविद्यालय के सभी संकाय अध्यक्ष और विभागाध्यक्षों का भी कहना था कि छात्र-छात्राओं के स्वास्थ्य की सुरक्षा सर्वोच्च है। तब तक ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन और बेहतर ढंग से किया जाएगा।

अभी ऑनलाइन माध्यम से ही हो रही पढ़ाई –

बता दें कि गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय में कक्षाएं शुरू करने को लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन ने चरणबद्ध तरीके से कक्षाएं शुरू करने का प्रयास किया था। जिसमें चौरास परिसर में प्रथम चरण में प्रयोगशालाएं खोली गई। लेकिन रिसर्च स्कॉलर के कोरोना पॉजिटिव निकल जाने पर सभी लैबों को बंद करना पड़ा। विश्वविद्यालय अभी ऑनलाइन माध्यम से ही पढ़ाई करा रहा है, जो की छात्रों की सेफ्टी को देखते हुए किया जा रहा है। अगर जनवरी तक स्तिथि सामान्य होती नज़र आई, तो विश्वविद्यालय प्रशासन कॉलेज को जनवरी से चरणबद्ध तरीके से खोलने के लिए वेबसाइट पर नोटिस जारी करेंगे।

अन्य और खबरें पढ़ें यहां –

ईविवि मे जारी की बीए में प्रवेश के लिए कटऑफ, ऑनलाइन काउंसलिंग के लिए करें रजिस्ट्रेशन

लखनऊ :
इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट allduniv.ac.in पर यूजी एडमिशन टेस्ट (UGAT 2020) के तहत बीए पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए कटऑफ जारी कर दिया है। विवि ने इसके साथ ही ऑनलाइन काउंसलिंग का शेड्यूल भी निर्धारित कर दिया है। बीए पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग की प्रक्रिया 17 नवंबर, 2020 से शुरू होगी। आधिकारिक वेबसाइट पर जारी शेड्यूल के अनुसार, उम्मीदवार 17 नवंबर को सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक allduniv.ac.in या aupravesh2020.com अथवा ई- काउंसलिंग वेबसाइट, ecounselling.in पर विजिट कर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, चॉइस फिलिंग और डाक्यूमेंट्स अपलोड कर सकेंगे।

सभी उम्मीदवारों की काउंसलिंग की जाएगी –

मालूम हो कि बीए कोर्स में नामांकन के लिए दो चरणों में काउंसलिंग आयोजित की जाएगी। पहले चरण में 186 या इससे अधिक स्कोर प्राप्त करने वाले सभी केटेगरी के उम्मीदवारों व एसटी केटेगरी के सभी उम्मीदवारों की काउंसलिंग की जाएगी। इन उम्मीदवारों को 17 नवंबर को शाम 5 बजे तक चॉइस फिलिंग और डाक्यूमेंट्स अपलोड करने का समय दिया गया है। 18 नवंबर को सीट अलॉट किया जाएगा और 19 नवंबर तक उम्मीदवारों को फीस जमा करना होगा। वहीं, दूसरे चरण की काउंसलिंग 18 नवंबर से प्रारंभ होकर 20 नवंबर को समाप्त होगी।

पूरी खबर पढ़ें यहां (क्लिक करें)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: