IIT/Engineering
Trending

सेंट्रल सीट एलोकेशन बोर्ड ने जारी की स्पेशल राउंड सीट अलॉटमेंट रिजल्ट, वेबसाइट पर करें चेक

नई दिल्ली :
सेंट्रल सीट एलोकेशन बोर्ड (CSAB) ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट, csab.nic.in पर विभिन्न आईआईटी, एनआईटी, और जीएफटीई में प्रवेश के लिए स्पेशल राउंड 1 काउंसलिंग का सीट अलॉटमेंट रिजल्ट जारी कर दिया है। स्पेशल राउंड 1 सीट अलॉटमेंट रिजल्ट का लिंक ऑफिशियल वेबसाइट, csab.nic.in पर उपलब्ध है। उम्मीदवार अपने जेईई मेन 2020 एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड के जरिए सीएसएबी स्पेशल राउंड सीट आवंटन परिणाम चेक कर सकते हैं।

सीट आवंटन परिणाम निर्धारित समय से देरी से हुआ जारी –

बता दें कि ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी शेड्यूल के अनुसार, स्पेशल राउंड 1 सीट अलॉटमेंट रिजल्ट 20 नवंबर को शाम 5 बजे जारी किया जाना था लेकिन, स्पेशल राउंड के लिए रजिस्ट्रेशन, शुल्क का भुगतान व विकल्प भरने की आखिरी तारीख को 20 नवंबर तक बढ़ाया गया था। इस वजह से सीट आवंटन परिणाम निर्धारित समय से देरी से जारी किया गया। पहले रजिस्ट्रेशन, शुल्क भुगतान और विकल्प भरने की अंतिम तारीख 19 नवंबर निर्धारित थी। जबकि, नए कार्यक्रम के अनुसार, उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन व शुल्क का भुगतान करने के लिए 20 नवंबर, शाम 4 बजे तक और विकल्प भरने के लिए शाम 5 बजे तक का समय दिया गया था।

ऐसे चेक करें सीट अलॉटमेंट रिजल्ट –

– सीट अलॉटमेंट रिजल्ट चेक करने के लिए, उम्मीदवार CSAB की आधिकारिक वेबसाइट, csab.nic.in पर विजिट करें।
– इसके बाद होमपेज पर CSAB स्पेशल राउंड- सीट अलॉटमेंट रिजल्ट राउंड 1 लिंक पर क्लिक करें।
– अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा।
– यहां अपना जेईई मेन एप्लीकेशन नंबर, पासवर्ड और सिक्योरिटी पिन दर्ज कर लॉगिन करें।
– अब CSAB स्पेशल राउंड 1 का सीट अलॉटमेंट रिजल्ट स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा। उम्मीदवार इसे चेक करें व इसे डाउनलोड भी कर सकते है।

संस्थानों में रिपोर्ट करने की तिथि 25 नवंबर से 30 नवंबर निर्धारित –

बता दें कि आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कार्यक्रम के अनुसार, सीट आवंटन परिणाम जारी हो जाने के बाद, उम्मीदवारों को अब 23 नवंबर तक सीट स्वीकार करने के लिए पुष्टि करनी होगी। 24 नवंबर को स्पेशल राउंड 2 सीट अलॉटमेंट रिजल्ट जारी किया जाना है। संस्थानों में रिपोर्ट करने की तिथि 25 नवंबर से 30 नवंबर निर्धारित की गई है। इससे जुड़ी जानकारी के लिए छात्र ऑफिशियल वेबसाइट csab.nic.in चेक कर सकते है।

अन्य और खबरें पढ़ें यहां –

गढ़वाल विश्वविद्यालय में दिसंबर तक ऑनलाइन ही चलेंगी कक्षाएं

देहरादून :
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा कॉलेज, विश्वविद्यालयों को चरणबद्ध खोलने के दिशा-निर्देश जारी होने के बाद विभिन्न राज्यों ने अपनी प्रतिक्रिया देनी शुरू कर दी है। यूपी सरकार ने तो 23 नवम्बर से कॉलेज खोलने के आदेश भी जारी कर दिए है।

कक्षाएं पूर्व की भांति पुन: शुरू करने को लेकर होगा विचार –

लेकिन कोरोना महामारी के दौर को देखते हुए गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय के बिड़ला परिसर श्रीनगर, चौरास परिसर के साथ ही टिहरी और पौड़ी परिसर में कक्षाएं आगामी दिसम्बर महीने तक ऑनलाइन ही चलेंगी। जनवरी 2021 में विश्वविद्यालय में कक्षाएं पूर्व की भांति पुन: शुरू करने को लेकर कोरोना की तत्कालीन परिस्थितियों को ध्यान में रखकर विवि प्रशासन विचार कर निर्णय लेगा। तब तक ऑनलाइन ही कक्षाओं का संचालन होगा।

संकाय अध्यक्ष और विभागाध्यक्ष अभी कक्षाएं शुरू करने के पक्ष में भी नहीं –

दीपावली से पहले विश्वविद्यालय कुलपति प्रो. अन्नपूर्णा नौटियाल की अध्यक्षता में विश्वविद्यालय के संकाय अध्यक्षों और विभागाध्यक्षों की बैठक में सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया। छात्र-छात्राओं के स्वास्थ्य की सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए विश्वविद्यालय के संकाय अध्यक्ष और विभागाध्यक्ष अभी कक्षाएं शुरू करने के पक्ष में भी नहीं थे।

पूरी खबर पढ़ें यहां (क्लिक करें)…

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: