Indian News

23 नवम्बर तक डाउनलोड कर सकेंगे सीसीएसयू ऑफर लेटर

लखनऊ :
चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय (सीसीएसयू) और संबद्ध कालेजों में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए 23 नवम्बर तक छात्र ऑफर लेटर डाउनलोड कर सकते है। यूजी मे स्पोर्ट्स कोटा के तहत 124 खिलाड़ी चयनित हुए हैं। विवि परिसर में 17 से 19 नवंबर तक आयोजित ट्रायल में शामिल खिलाड़ियों में प्रवेश के लिए चयनित खिलाड़ियों की सूची विवि ने वेबसाइट पर अपलोड कर ली है। चयनित खिलाड़ी अपनी लागिन आइडी से रविवार 22 नवंबर और सोमवार 23 नवंबर को आफर लेटर डाउनलोड कर सकते हैं। खिलाड़ियों को संबंधित कालेजों में 24 नवंबर से दो दिसंबर तक दाखिला करा लेना है। दो दिसंबर के बाद कोई प्रवेश नहीं होगा।

स्पोर्ट्स कोटे में 6000 सीटें –

सीसीएसयू स्नातक प्रथम वर्ष में स्पोर्ट्स कोटे से प्रवेश को सीटें छह हजार, लेकिन तीन दिन के ट्रायल में सिर्फ 124 खिलाड़ी मिले हैं और वे केवल एडेड-राजकीय कॉलेजों से हैं। निजी कॉलेजों के लिए कोई खिलाड़ी विवि को नहीं मिला। खिलाड़ियों में छात्राएं केवल 25 हैं और छात्र 99। सबसे ज्यादा खिलाड़ी कबड्डी को मिले हैं। शूटिंग और एथलेटिक्स क्रमश: दूसरे-तीसरे नंबर पर हैं। 17-19 नवंबर में सीसीएसयू कैंपस के स्पोर्ट्स ग्राउंड में ट्रायल को कुल 131 खिलाड़ी पहुंचे थे जिसमें 124 क्वालीफाई घोषित हुए। विवि में स्पोर्ट्स कोटा पांच फीसदी है। कुल सीटें एक लाख 20 हजार हैं।

कबड्डी के चुने गए सबसे अधिक खिलाड़ी –

सत्र 2020-21 में प्रवेश के लिए स्पो‌र्ट्स कोटे में चयनित खिलाड़ियों में सबसे अधिक 26 खिलाड़ी कबड्डी के हैं। इसके बाद निशानेबाजी में 16 और एथलेटिक्स में 14 खिलाड़ी हैं। इसी क्रम में वालीबाल में नौ, बास्केटबाल और खो-खो में सात-सात, वुशू में छह, तीरंदाजी और फुटबाल में पांच-पांच, ताइक्वांडो, हैंडबाल, हाकी, जूडो और योग में चार-चार, क्रिकेट, कुश्ती में तीन-तीन, भारोत्तोलन और बाक्सिग में दो-दो और बैडमिटन में एक खिलाड़ी का चयन हुआ। है। कुछ अन्य खेलों में भी एक-एक खिलाड़ी चयनित हुए हैं।

बीए में हुए अधिक दाखिले –

स्पो‌र्ट्स कोटे के अंतर्गत विभिन्न विषयों में बीए में 94 खिलाड़ी, बीकाम में 18, बीएससी और बीएससी एजी में छह-छह खिलाड़ी हैं। चयनित खिलाड़ियों में 99 बालक और 25 बालिका खिलाड़ी शामिल हैं।

मेरठ कालेज को मिले 49 खिलाड़ी –

इस सत्र में मेरठ कालेज को सबसे अधिक 49 खिलाड़ी मिले हैं। इसी तरह एनएएस में 18, एमएमएच गाजियाबाद को 15, एसडी मुजफ्फरनगर को 11, डीएवी बुलंदशहर को नौ, एएस कालेज लखावटी को सात, एनआरईटी कालेज खुर्जा को छह, डीएन कालेज को चार, जेवी जैन सहारनपुर, एसएसवी हापुड़ व डीजे कालेज को दो-दो खिलाड़ी और आइपी बुलंदशहर को तीन, एसडी गाजियाबाद, डीएवी मुजफ्फरनगर व आरजी डिग्री कालेज मेरठ को एक-एक खिलाड़ी मिले।

मात्र 20.16 फीसदी छात्राओं की भागेदारी –

सीसीएसयू ट्रायल में सफल खिलाड़ियों में मात्र 25 छात्रा हैं जो महज 20.16 फीसदी हैं। 79.84 फीसदी छात्र हैं। सफल खिलाड़ियों में से 94 बीए में प्रवेश लेंगे जबकि 18 बीकॉम में। छह-छह खिलाड़ी बीएससी और बीएससी एजी में। कुल 124 खिलाड़ियों में से 36 सामान्य वर्ग से हैं और सर्वाधिक 73 ओबीसी से। एससी से 37 और एसटी से चार खिलाड़ी ट्रायल में सफल रहे हैं। एडमिशन से संबंधित अधिक जानकारी के लिए छात्र वेबसाइट चेक कर सकते है।

अन्य और खबरें पढ़ें यहां –

यूजीसी निर्देशों के बाद बीएचयू को 23 नवंबर से चरणबद्ध तरीके से खोलने की तैयारी

लखनऊ :
कोरोना महामारी के चलते पिछले 7 महीने से देश के सभी शिक्षण संस्थान बंद पड़े है। स्टूडेंट्स की पढ़ाई को फिर से ट्रैक पर लाने के लिए यूजीसी ने सभी कॉलेज, विश्वविद्यालयों को चरणबद्ध खोलने के दिशा-निर्देश जारी किये है। बीएचयू प्रशासन की ओर से इसे लेकर आदेश जारी किया गया।

पूरी खबर पढ़ें यहां (क्लिक करें)…

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: