Indian News

माखनलाल पत्रकारिता विश्वविद्यालय रीवा परिसर का होगा 40 करोड़ रूपये की लागत से निर्माण

भोपाल :
माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय परिसर रीवा का पूर्व में स्वीकृत 40 करोड़ रूपये की लागत से भवन का निर्माण कराया जाएगा। विधायक रीवा शुक्ल ने विश्वविद्यालय परिसर का भ्रमण कर निर्माणाधीन कार्य का अवलोकन किया। वही पिछले महीने माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के कुलपति केजी सुरेश ने भी रीवा परिसर में चल रहे निर्माणाधीन कार्य का अवलोकन करने आये थे।

रीवा विधायक के प्रयासों से आई तेजी –

बताते चलें कि वर्ष 2017 में माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय रीवा परिसर के लिए 40 करोड़ रूपये की स्वीकृति हुयी थी। लेकिन वर्ष 2018.19 में तत्कालीन सरकार द्वारा इसकी लागत को घटाकर 18 करोड़ रूपये कर दिया गया था। जिसके कारण निर्माण कार्य में अवरोध आ गया तथा भवन निर्माण का कार्य बहुत ही धीमी गति से हो रहा था। रीवा विधायक के प्रयासों से पुनः मौजूदा शासनकाल में इसकी लागत को पुनः 40 करोड़ रूपये की स्वीकृति देने का अनुरोध मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से किया गया। मुख्यमंत्री जी ने सह्मदयता पूर्वक उक्त प्रस्ताव को मंजूर कर लिया तथा गत दिवस इस प्रस्ताव को उनके द्वारा स्वीकृति भी दे दी गई है।

ऑडिटोरियम लैब एवं अन्य महत्वपूर्ण आवश्यकताओं की पूर्ति संभव –

स्वीकृति के बाद अब रीवा में बनने वाला पत्रकारिता विश्वविद्यालय पूर्व की स्वीकृति राशि 40 करोड़ रुपए की लागत से ही निर्मित कराया जाएगा। जिसमें पत्रकारिता एवं जनसंचार के पाठ्यक्रमों के लिए छात्रों को अध्ययन हेतु कक्ष के साथ ही ऑडिटोरियम लैब एवं अन्य महत्वपूर्ण आवश्यकताओं की पूर्ति संभव हो सकेगी।

रीवा की शान होगा यह परिसर –

विधायक रीवा ने अपने भ्रमण के दौरान निर्माणाधीन कार्य को पूरी गुणवत्ता के साथ शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यह भव्य भवन रीवा की शान होगा जहां पत्रकारिता एवं जनसंचार का अध्ययन करने वाले छात्रों को सर्व सुविधा युक्त विश्वविद्यालय परिसर उपलब्ध रहेगा। उन्होंने निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि शीघ्र इसका निर्माण पूरा कराएं ताकि जैसे ही कक्षाओं का संचालन प्रारंभ हो तो इसी परिसर में अध्ययन एवं अध्यापन का कार्य संचालित होने लगे। इस दौरान कलेक्टर इलैयाराजा टीए हाउसिंग बोर्ड के कार्यपालन यंत्री अनुज प्रताप सिंह सहित निर्माण एजेंसी पलिया कंस्ट्रक्शन के शीतल शर्मा एवं दीपक शर्मा उपस्थित रहे।

अन्य और खबरें पढ़ें यहां –

मन की बात में आइआइटी दिल्ली एलुमनाई एसोसिएशन की मोदी ने की तारीफ

नई दिल्ली:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मन की बात के माध्यम से देश को संबोधित किया। मन की बात का यह 71वां संस्करण था। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में कोरोना की स्थिति से लेकर किसान कानून व अन्य विषयों पर अपने विचार साझा किए।

कार्यक्रम में आइआइटी दिल्ली एलुमनाई एसोसिएशन की हुई तारीफ-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मन की बात कार्यक्रम में आइआइटी दिल्ली एलुमनाई एसोसिएशन की तारीफ की। प्रधानमंत्री ने इस संस्था की प्रशंसा में बताया कि पुरातन छात्रों की इस संस्था ने एक हजार करोड़ रुपये फंड खुद से जुटाने का लक्ष्य रखा है। इस फंड से सामाजिक कार्य किए जा रहे हैं। इसमें बताया गया कि पुरातन छात्रों की यह पहली ऐसी संस्था है जिसने इस तरह के फंड का लक्ष्य बनाया है। आकाशवाणी पर प्रसारित होने वाले इस कार्यक्रम को उसी के साथ ही दूरदर्शन पर उसी विषयों को तस्वीर व वीडियो के माध्यम से दिखाया जाता है।

पूरी खबर पढ़ें यहां (क्लिक करें)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button