Indian News

इविवि मे बीएससी मैथ में प्रवेश के लिए ऑनलाइन काउंसिलिंग शुरू

लखनऊ :
इलाहाबाद केन्द्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) में आज यानी 23 नवंबर को बीएससी मैथ में प्रवेश के लिए ऑनलाइन काउंसिलिंग शुरू की जा रही है। बीएससी प्रवेश के को-आर्डिनेटर प्रो. आइआर सिद्दीकी ने बताया कि आज मैथ में सभी श्रेणी में 171 अथवा अधिक अंक पाने वाले अभ्‍यर्थियों की ऑनलाइन काउंसिलिंग होगी।

बता दें कि को-आर्डिनेटर प्रो. आइआर सिद्दीकी के मुताबिक छात्रों को सुबह आठ से शाम चार बजे तक विकल्प चयन और आधिकारिक पोर्टल पर दस्तावेज अपलोड करने होंगे।

ये पढ़े दिशा-निर्देश –

– 24 नवंबर को सुबह नौ से 10 के बीच सीट आवंटन और 10 से साढ़े चार बजे तक फीस जमा करना होगा।
– इसके अलावा बीएससी बॉयो में 23 नवंबर को सभी श्रेणी में 150 अथवा अधिक और एसटी के सभी अभ्‍यर्थियों की काउंसिलिंग होगी।
बीए में यदि केवल सामान्य वर्ग की बात की जाए तो कुल 1733 सीटों के सापेक्ष 76 प्रतिशत सीटों पर प्रवेश हो चुके हैं। सामान्य वर्ग के 1320 छात्र-छात्राओं ने फीस भी जमा कर दी। रविवार को 355 छात्र-छात्राओं ने फीस जमा की।

महिला महाविद्यालय में मेरिट पर प्रवेश –

राजर्षि टण्डन महिला महाविद्यालय में नये सत्र के लिए बीए, बीकॉम एवं एमए में प्रवेश के लिए इलाहाबाद विश्वविद्यालय (इविवि) की प्रवेश परीक्षा में शामिल इच्छुक छात्राएं महाविद्यालय में कार्य दिवस में सुबह 10 से 3 बजे तक प्रवेश फार्म प्राप्त कर सकती है। फार्म भरने वाली छात्राओं को मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जायेगा।

बीएससी होम साइंस की कटऑफ जारी –

इलाहाबाद विश्वविद्यालय (इविवि) मे बीएससी होम साइंट में प्रवेश के लिए 24 नवम्बर की कटऑफ सूची जा कर दी गई है। सभी वर्ग के लिए 184 व उससे अधिक अंक प्राप्त करने वालों को प्रवेश ले सकेंगे। ओबीसी, ईडब्लूएस, एससी और एसटी के सभी अभ्‍यर्थियों को प्रवेश दिया जायेगा।

अन्य और खबरें पढ़ें यहां –

यूपीपीएससी ने जारी किया पीसीएस और एसीएफ आरएफओ प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम

लखनऊ :
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने पीसीएस परीक्षा 2020 और सहायक वन संरक्षक (एसीएफ)/ क्षेत्रीय वन अधिकारी (आरएफओ) परीक्षा 2020 के अंतर्गत पहले चरण में प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। उत्तर प्रदेश राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा यूपी पीसीएस प्रिलिम्स 2020 परीक्षा का आयोजन पिछले माह, 11 अक्टूबर को राज्य के 19 जनपदों में निर्धारित 1282 विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर किया था जिसमे आयोग द्वारा जारी आकड़ों के अनुसार प्रारंभिक परीक्षा में 314696 उम्मीदवार सम्मिलित हुए थे।

पूरी खबर पढ़ें यहां (क्लिक करें)…

एमसीयू की 3 फिल्में 10वें राष्ट्रीय विज्ञान फिल्म उत्सव में अवार्ड के लिए नामांकित

भोपाल :
माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय (एमसीयू) के सहायक प्राध्यापक लोकेन्द्र सिंह एवं प्रोड्यूसर मनोज पटेल की फिल्म ‘पॉजिटिव एनर्जी-एक पहल’, प्रोड्यूसर मनोज पटेल की फिल्म ‘ऊर्जा’ और विद्यार्थी विक्की उत्कर्ष साह की फिल्म ‘साइंस बियॉन्ड फेथ’ का चयन 10वें राष्ट्रीय विज्ञान फिल्म उत्सव में अवार्ड के लिए नामांकित हुई हैं। एमसीयू के प्रोड्यूसर मनोज पटेल, सहायक प्राध्यापक लोकेन्द्र सिंह और छात्र विक्की उत्कर्ष साह की फिल्मों की स्क्रीनिंग 24 से 27 नवम्बर के बीच होगी।

प्रतिवर्ष होता है राष्ट्रीय विज्ञान फिल्म उत्सव का आयोजन –

बता दें कि यह फिल्मोत्सव पहले त्रिपुरा में होना था लेकिन कोरोना महामारी के कारण अब ऑनलाइन आयोजित होगा। चयनित फिल्मों की ऑनलाइन स्क्रीनिंग 25 से 27 नवम्बर के बीच होगी। राष्ट्रीय विज्ञान फिल्म उत्सव का आयोजन भारत सरकार के विज्ञान एवं तकनीकी विभाग द्वारा प्रतिवर्ष किया जाता है। इस आयोजन का उद्देश्य फिल्मों के माध्यम से विज्ञान एवं तकनीक को बढ़ावा देना है।

पूरी खबर पढ़ें यहां (क्लिक करें)…

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: