Civil Services Academy
Trending

यूपीएससी सहायक कमांडेंट परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी, पढ़ें आवश्यक दिशा-निर्देश

नई दिल्ली :
संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने 23 नवंबर 2020 को केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सहायक कमांडेंट) परीक्षा 2020 के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिये हैं। आयोग द्वारा जारी यूपीएससी सीएपीएफ एडमिट कार्ड 2020 नोटिस के अनुसार, जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे यूपीएससी अप्लीकेशन ववेबसाइट upsconline.nic.in से अपना यूपीएससी सीएपीएफ 2020 एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। इससे पहले आयोग द्वारा जारी यूपीएससी रिवाइज्ड कैलेंडर 2020 के अनुसार, सीएपीएफ सहायक कमांडेंट परीक्षा 2020 का आयोजन 20 दिसंबर 2020 को आयोजित किये जाने की घोषणा की गयी थी। आयोग ने सहायक कमांडेंट परीक्षा के लिए ई-प्रवेश पत्र जारी किये जाने के साथ ही साथ एडमिट कार्ड एवं परीक्षा से सम्बन्धित कई निर्देश भी जारी किये हैं।

यूपीएससी विस्तृत दिशा-निर्देश पढ़ें यहां –

  • ई-प्रवेश पत्र की सावधानीपूर्वक जांच करें तथा विसंगतियां, यदि कोई हों, तत्काल संघ लोक सेवा आयोग के ध्यान में लाएं।
  • संघ लोक सेवा आयोग के साथ अपने सभी पत्र व्यवहार में अपना नाम, अनुक्रमांक, रजिस्ट्रेशन आईडी तथा परीक्षा के नाम और वर्ष का उल्लेख करें।
  • प्रत्येक सत्र में परीक्षा भवन में प्रवेश निश्चित करने के लिए (मूल) फोटो पहचान पत्र के साथ ई-प्रवेश पत्र (प्रति) अवश्य लाएं, जिसकी सं. ई-प्रवेश पत्र पर उल्लिखित है।
  • केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल परीक्षा, 2020 के अंतिम परिणामों की घोषणा तक ई-प्रवेश पत्र को अवश्य ही सुरक्षित रखें। ई-प्रवेश पत्र की सुरक्षा की जिम्मेदारी आपकी है और यदि कोई अन्य व्यक्ति इस ई-प्रवेश पत्र का प्रयोग करता है, तब यह प्रमाणित करने का दायित्व आपका है कि आपने किसी प्रतिरूपधारक की सेवा नहीं ली है।
  • उम्मीदवार नोट करें कि ओएमआर उत्तर पत्रक में, विशेषकर अनुक्रमांक और परीक्षण पुस्तिसका की सीरीज़ कोड के संबंध में विवरण कूटबद्ध करते समय हुई किसी प्रकार की चूक/ भूल/ विसंगति के मामले में उत्तर पत्रक अस्वीकृत कर दिया जाएगा।
  • कृपया नोट करें कि परीक्षा के प्रारंभ होने के 10 मिनट पहले परीक्षा स्थल पर प्रवेश बंद कर दिया जाएगा अर्थात पूर्वाहन सत्र में 09:50 बजे तथा अपराहन सत्र में 01:50 बजे प्रवेश बंद होने के पश्चात परीक्षा स्थल पर किसी भी उम्मीदवार को अंदर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

यहां पढ़ें – बिहार के इंजीनियरिंग कॉलेजों में नामांकन के लिए रैंक कार्ड जारी, 28 नवंबर तक करें च्वाइस फिलिंग

अन्य दिशा-निर्देश

  • उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे फ्रिस्किंग के लिए समय रहते परीक्षा स्थल पर पहुंचे।
  • उम्मीदवारों को यह ध्यान रखना चाहिए कि उन्हें उनके ई-प्रवेश पत्र में वर्णित परीक्षा स्थल के अलावा किसी अन्य परीक्षा स्थल पर परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • परीक्षा नोटिस में उपलब्ध “परीक्षा की नियमावली” के अंतर्गत “परीक्षा में प्रवेश दिए गए उम्मीदवारों के लिए विशेष अनुदेश” और परीक्षा भवन के बाहर प्रदर्शित “पोस्टर” जिसमें अनुदेशों का उल्लेख किया गया है, को पढ़ें।
  • उम्मीदवारों के पास कोई मोबाइल फोन (यहां तक कि स्विच ऑफ मोड में भी), पेजर या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण अथवा प्रोग्राम किए जाने योग्य डिवाइस अथवा पेन ड्राइव जैसा कोई स्टोरेज मीडिया, स्मार्ट वॉच, इत्यादि अथवा कैमरा अथवा ब्लूटूथ उपकरण अथवा कोई अन्य उपकरण अथवा संबंधित एक्सेसरीज चालू अथवा स्विच ऑफ मोड में नहीं होने चाहिए जिनका परीक्षा के दौरान संचार उपकरण के रूप में प्रयोग किया जा सकता है।
  • इन अनुदेशों का किसी प्रकार से उल्लंघन किए जाने पर अनुशासनिक कार्रवाई सहित भविष्य की परीक्षाओं पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा।

यहां पढ़ें – लखनऊ विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह को पीएम ने किया संबोधित, छात्रों को दिया संदेश

अन्य दिशा-निर्देश

  • उम्मीदवारों द्वारा परीक्षा कक्ष/भवन के भीतर सामान्य अथवा सामान्य कलाई घड़ी ले जाने की अनुमति होगी। तथापि, किसी विशेष सहायक उपकरण से सुसज्जित घड़ियां, जिसे संचार उपकरण के तौर पर प्रयोग किया जा सके अथवा स्मार्ट घड़ियों का प्रयोग पूर्णतया वर्जित है और उम्मीदवारों को इस प्रकार की घड़ियां परीक्षा कक्ष/भवन में ले जाने की अनुमति नहीं है।
  • परीक्षा के दोनों प्रश्न पत्र में उम्मीदवार द्वारा गलत उत्तर अंकित किए जाने पर पैनल्टी (ऋणात्मकक अंकन) होगी ।
    काले बॉल प्वाइंट पेन के अलावा किसी अन्य पेन से अंकित किए गए उत्तरों का मूल्यांकन नहीं किया जाएगा।
  • उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे कीमती/ मूल्यवान सामान और बैग परीक्षा भवन में न लाएं, क्योंकि उनकी सुरक्षा सुनिश्चित नहीं की जा सकती। इस संबंध में हुए नुकसान के लिए आयोग जिम्मेवार नहीं होगा।
  • यदि ई-प्रवेश पत्र पर आपकी फोटो स्पष्ट नहीं है, तब उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा में प्रवेश के लिए परिवचन के साथ पासपोर्ट आकार के दो फोटोग्राफ, प्रत्येंक सत्र के लिए एक, और अपने साथ फोटो पहचान का प्रमाण लाएं।
  • उम्मीदवार यह नोट कर लें कि वस्तुनिष्ठ प्रकार के पेपर (पेपर-।) के ओएमआर पत्रक की सभी प्रविष्टियां और पेपर-। व पेपर-।। हेतु स्कैनेबल उपस्थिति सूची (एसएएल) की प्रविष्टियां काले बाँल प्वाइंट पेन से ही की जानी हैं।
  • प्रश्न पत्र-।। में, निबंध लेखन का माध्यम वही होगा जैसा कि उम्मीदवार द्वारा आवेदन पत्र में चयनित या आयोग द्वारा दी गई अनुमति के अनुसार होगा।

यूपीएससी अन्य दिशा-निर्देश

  • सार लेखन की अवधारणा के किसी भाग तथा अन्य संचार/भाषा कौशल का माध्यम सिर्फ अंग्रेजी ही होगा।
  • उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे कम-से-कम एक दिन पहले परीक्षा स्थल पर जाएं तथा अंतिम समय की हड़बड़ी से बचने के लिए अपने हित में, अपने आपको मार्ग से अवगत करा लें।
  • सभी उम्मीदवारों के लिए मास्क /फेस कवर पहनना अनिवार्य है। जिन उम्मीदवारों ने मास्क /फेस कवर नहीं पहना होगा, उन्हें परीक्षा स्थल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। तथापि, परीक्षा प्रक्रिया से जुड़े प्राधिकारियों द्वारा सत्यापन किए जाने पर उम्मीनदवारों को मास्क हटाना होगा।
  • उम्मीदवारों को अपने इस्तेमाल के लिए पारदर्शी शीशी (छोटे आकार की) में हैंड सैनिटाइजर लाना होगा।
  • उम्मीदवारों को कोविड-19 के मानदण्डों को अनुपालन करते हुए, परीक्षा हाल/कक्ष के भीतर तथा परीक्षा-स्थल परिसर में सामाजिक दूरी और निजी साफ-सफाई का ध्यान रखना होगा।
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: