Indian News

राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय में 10 साल बाद फिर पीएचडी शुरू, ये है आखिरी दिन

लखनऊ :
उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय से 10 साल बाद फिर पीएचडी शुरू हो रही है जिसके लिये आवेदन की प्रक्रिया भी शुरु कर दी गयी है। विवि द्वारा 26 नवंबर को वेबसाइट पर आवेदन अपलोड कर दिया गया है। रजिस्ट्रेशन एवं आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 26 दिसंबर तय की गई है। फार्म सबमिट करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर है। प्रवेश परीक्षा के लिए 12 जनवरी को प्रवेश पत्र जारी होगा। 30 जनवरी को प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। 18 फरवरी को प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी होगा।

परीक्षा की मेरिट के आधार पर मिलेगा प्रवेश –

बता दें कि पीएचडी करने के लिए नए शैक्षिक सत्र में शिक्षाशास्त्र, राजनीति विज्ञान, इतिहास, कंप्यूटर विज्ञान, एग्रीकल्चर, हेल्थ साइंस, कॉमर्स, मैनेजमेंट, हिंदी, संस्कृत और पत्रकारिता शामिल किये गए हौ। नए रेगुलेशन के तहत प्रवेश परीक्षा की मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा और मुक्त विश्वविद्यालय के शिक्षक ही निदेशक होंगे। इस बार छह माह का प्री पीएचडी कोर्स संचालित किए जाएंगे।

1 दिसंबर से शुरू होंगी सेमेस्टर परीक्षाएं –

उत्तर प्रदेश राजर्षि टण्डन मुक्त विश्वविद्यालय की सेमेस्टर परीक्षाएं एक दिसंबर से शुरू होंगी। विवि प्रशासन जल्द ही परीक्षा कार्यक्रम जारी करेगा। साथ ही विवि ने योगा के पाठ्यक्रमों में अहम बदलाव किया है। अब योगा के छात्रों को प्रैक्टिकल के बजाए दस दिनों का प्रशिक्षण लेना अनिवार्य होगा। इसका परीक्षाओं में छात्रों को ग्रेड भी दिया जाएगा।

विवि में योगा के तीन अलग-अलग पाठ्यक्रम –

उत्तर प्रदेश राजर्षि टण्डन मुक्त विवि की लखनऊ रीजन की कोर्डिनेटर डॉ. नीरांजलि सिन्हा ने बताया कि बताया कि विवि में योगा के तीन अलग-अलग पाठ्यक्रम हैं। इसमें सर्टिफिकेट, डिप्लोमा व पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रम शामिल हैं। डॉ. सिन्हा के मुताबिक अभी इसके छात्रों को सेमेस्टर परीक्षाओं के दौरान प्रैक्टिकल देना होता है लेकिन अब इसे खत्म कर दिया गया है।

स्टडी सेंटर पर जांचे जाएंगे एसाइंमेंट –

अभी तक विवि के सभी स्टडी सेंटर के एसाइंमेंट रीजन सेंटर पर जांचे जाते थे। इससे काफी समय लगता था। डॉ. सिन्हा ने बताया कि इस सत्र से सभी स्टडी सेंटर पर ही एसाइंमेंट जांच कर छात्रों को ग्रेडिंग दी जाएगी। एसाइंमेंट जांचने वाले सभी शिक्षक विवि के ही होंगे। किसी एजेंसी या अन्य किसी का सहारा नहीं लिया जाएगा। जिससे किसी तरह की कोई गड़बड़ी न हो।

विवि मे मनाए जाएंगे सभी राष्ट्रीय पर्व –

राजर्षि टण्डन मुक्त विवि के कुलपति प्रो. एमपी दुबे ने कुछ दिन पहले लखनऊ सेंटर पर प्रदेश के सभी सेंटर कोर्डिनेटर के साथ बैठक की थी। प्रो. नीराजंलि सिन्हा ने बताया कि इस दौरान कुलपति ने सभी राष्ट्रीय पर्व मनाने के निर्देश दिए हैं। ऐसे में अब सेंटरों पर परिचर्चाएं, वाद-विवाद, प्रतियोगिताएं आदि को आयोजित किया जाएगा। बता दें कि अगर छात्रों को पीएचडी मे आवेदन या एडमिशन से जुड़ी कोई भी समस्या हो तो ऐसे छात्र विवि की आधिकारिक वेबसाइट पर इसका नोटिफिकेशन चेक कर सकते है।

अन्य और खबरें पढ़ें यहां 

राजस्थान विश्वविद्यालय ने जारी किये बीए अंतिम वर्ष के नतीजे, ऐसे करें चेक

जयपुर :
राजस्थान विश्वविद्यालय ने बीए अंतिम वर्ष की परीक्षाओं के नतीजे अपनी ऑफिशियल वेबसाइट, uniraj.ac.in पर जारी कर दिये हैं। राजस्थान विश्वविद्यालय के ऐसे सभी स्टूडेंट्स जिन्होंने यूजी स्तर बीए कोर्स के तृतीय वर्ष की परीक्षाएं दी हैं, वे अपना स्कोर कार्ड विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट, uniraj.ac.in पर या रिजल्ट पोर्टल, result.uniraj.ac.in पर विजिट करके अपनी ऑनलाइन मार्कशीट देख सकते हैं।

ऐसे चेक करे अपना रिजल्ट –

– राजस्थान विश्वविद्यालय से शैक्षणिक सत्र 2019-20 की बीए तृतीय वर्ष की परीक्षाएं दे चुके छात्र-छात्राएं अपना बीए पार्ट 3 रिजल्ट 2020 ऑनलाइन चेक करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट uniraj.ac.in पर विजिट करें।
– इसके बाद रिजल्ट से सम्बन्धित लिंक पर क्लिक करें।
– इसके बाद नये पेज पर अपना रोल नंबर भरकर ‘फाईंड’ बटन पर क्लिक करें।
– छात्र अपना परिणाम स्क्रीन पर देख पाएंगे। आप यह से अपना रिजल्ट डाउनलोड भी कर सकते है।

पूरी खबर पढ़ें यहां (क्लिक करें)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: