Medical College
Trending

नीट यूजी 2020 के दूसरे चरण की काउंसलिंग के नतीजे जारी, सीट अलॉटमेंट 30 नवंबर से

नई दिल्ली :
मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) ने 28 नवंबर 2020 को नीट यूजी 2020 के दूसरे राउंड की काउंसलिंग के नतीजे जारी कर दिये हैं। एमसीसी ने दूसरे राउंड की काउंसलिंग के नतीजे अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किए है। नीट यूजी 2020 काउंसलिंग के दूसरे चरण में सम्मिलित हुए उम्मीदवार काउंसलिंग के नतीजे ऑफिशियल वेबसाइट, mcc.nic.in पर चेक कर सकते हैं। एमसीसी द्वारा जारी नोटिस के अनुसार जिन उम्मीदवारों को नीट 2020 काउंसलिंग राउंड 2 रिजल्ट के माध्यम से सीटों का आवंटन किया गया है, वे अपना आवंटन पत्र ऑफिशियल वेबसाइट से सोमवार 30 नवंबर 2020 से डाउनलोड कर पाएंगे।

ऐसे चेक करें दूसरे चरण की नीट 2020 काउंसलिंग के नतीजे –

– उम्मीदवारों को दूसरे चरण की नीट 2020 काउंसलिंग परिणाम देखने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट mcc.nic.in पर विजिट करें।
– इसके बाद होम पेज पर ही उपलब्ध लिंक पर क्लिक करें।
– इसके बाद नीट 2020 काउंसलिंग राउंड 2 रिजल्ट पीडीएफ फॉर्मेट में ओपेन होगा। इस पीडीएफ फाइल में उम्मीदवार अपना रोल नंबर और रैंक सर्च कर पाएंगे।
– अब उम्मीदवार अपना आवंटन लेटर डाउनलोड कर सकते है।

एमसीसी ने स्थगित की दूसरे राउंड की नीट यूजी काउंसलिंग, 20 नवंबर से कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन

दाखिले की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए निर्धारित अवधि –

बता दें कि जिन उम्मीदवारों को दूसरे चरण की नीट यूजी 2020 काउंसलिंग में सीटों का आवंटन किया जाएगा, उन्हें आवंटित संस्थान में दाखिला लेना होगा। इन उम्मीदवारों को परिणामों के साथ-साथ अपना आवंटन लेटर डाउनलोड करना होगा। इसके बाद इन्हें आवंटित कॉलेज में सम्बन्धित कोर्स (एमबीबीएस/बीडीएस) में दाखिले की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए निर्धारित अवधि के बीच रिपोर्ट करना होगा। वहीं, दूसरी तरफ जिन उम्मीदवारों को सीटों का आवंटन दूसरे चरण की नीट 2020 काउंसलिंग रिजल्ट में नहीं किया जाता है, उन्हें मॉप-अप राउंड की काउंसलिंग में सम्मिलित होने का अवसर दिया जाएगा, जो कि 10 दिसंबर 2020 से शुरू होनी है। छात्र अगर इसमे किसी समस्या का सामना कर रहें है तो वे वेबसाइट को चेक कर सकते है साथ ही वेबसाइट पर दिए गए सपोर्ट कॉनटेक्ट पर भी बात कर सकते है।

अन्य और खबरें पढ़ें यहां –

कल आयोजित होगी कैट 2020 परीक्षा, 2.27 लाख उम्मीदवार होंगे शामिल

नई दिल्ली :
भारतीय प्रबंधन संस्थान, इंदौर द्वारा आयोजित किए जाने वाली कॉमन एडमिशन टेस्ट, (कैट 2020) कल 29 नवंबर, रविवार को होनी है जिसके लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए है। कोरोना महामारी के चलते सुरक्षा से संबंधित दिशा-निर्देशों के अनुसार परीक्षा आयोजित की जाएगी जिसकी पूरी जानकारी उम्मीदवारों को होनी चाहिए और परीक्षा के दिन इनका पालन करना होगा।

तीन शिफ्टों मे आयोजित की जाएगी परीक्षा –

बता दें कि कैट 2020 को तीन शिफ्टों मे आयोजित किया जाएगा जिनमें लगभग 2.27 लाख उम्मीदवार हिस्सा लेंगे। कैट परीक्षा मे वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन (VARC), क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड (QA) और डेटा इंटरप्रेटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग (DILR) शामिल हैं।

कैट 2020 परीक्षा के लिए जारी महत्वपूर्ण निर्देश –

– परीक्षा के दिन, उम्मीदवारों को अपने कैट 2020 एडमिट कार्ड की एक प्रिंटेड कॉपी अनिवार्य रूप से लानी होगी।
– प्रिंटेड कॉपी पर फोटोग्राफ और हस्ताक्षर स्पष्ट रूप से दिखाई देने चाहिए।

– उम्मीदवारों को मॉर्निंग सेशन के लिए सुबह 7 बजे, आफ्टरनून सेशन के लिए सुबह 11 बजे और इवनिंग सेशन के लिए दोपहर 3 बजे परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करने की अनुमति है। – बारकोड डेस्क से उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड पर छपे बारकोड का इस्तेमाल एग्जाम लैब की लोकेशन चेक करने के लिए किया जा सकता है।

पूरी खबर पढ़ें यहां (क्लिक करें)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: you can not copy this content !!
%d bloggers like this: