Indian News

आईटीआई में खाली सीटों पर दाखिले के लिए छठी काउंसलिंग सूची जारी

नई दिल्ली :
हरियाणा में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) में खाली सीटों पर दाखिले के लिए छठी काउंसलिंग सूची जारी कर दी गयी है। इसके अलावा पांचवी सूची के तहत दाखिला लेने वाले छात्रों के लिए ट्रेड व संस्थानों के विकल्पों में बदलाव का मौका खुल चुका है। मनपसंद विकल्पों में बदलाव के लिए छात्रों को 30 नवंबर तक मौका मिलेगा। उसके बाद अब आगले राउंड के लिए सीट अलॉटमेंट प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

छठे राउंड के लिए दाखिले का दौर शुरू –

आईटीआई संस्थानों में दाखिले की प्रक्रिया अंतिम चरण चल रहा है। स्थानों में कुछ ट्रेडों की सीटें भर चुकी है, जबकि कुछ में सीटें खाली हैं। विभाग की ओर से शुक्रवार को छठी बार खाली सीटों की सूची जारी की गई है। वहीं अब छठे राउंड के लिए दाखिले का दौर शुरू होगा। इसके तहत संस्थानों में 25 से 35 फीसदी खाली सीटों पर दाखिला प्रक्रिया पूरी की जाएगी। खाली सीटों पर बदलाव करने के लिए छात्रों के पास दो दिन का समय बाकी है। विभाग की ओर से जारी की गई खाली सीटों की सूची पोर्टल पर देखी जा सकती है।

दो दिसंबर को जारी होगी छठी सीट अलॉटमेंट सूची –

बता दें कि विभाग की ओर से दो दिसंबर को छठी सीट अलॉटमेंट सूची जारी की जाएगी। वहीं तीन व चार दिसंबर को डाक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन किया जाएगा। जिन छात्रों के दस्तावेज वेरिफाई हो जाएंगे, वह फीस जमा कर अपनी दाखिला प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे। फीस जमा करने की प्रक्रिया तीन दिसंबर से सात दिसंबर तक होगी। इस राउंड के बाद खाली सीटों पर विभाग की ओर से आदेशानुसार आगे दाखिले का दौर शुरू किया जा सकता है जिसके बारे में अभी कोई दिशा-निर्देश जारी नहीं हुए हैं।

फीस जमा करने की प्रक्रिया होगी शुरू –

“विभाग की ओर से संस्थानों में आईटीआई खाली सीटों की सूची जारी कर दी गई है। अभी भी ट्रेड्स में सीटें खाली बची हुई हैं। छात्र दो दिन तक खाली सीटों के हिसाब से अपनी पंसद के ट्रेड में बदलाव कर सकते हैं। उसके बाद सीट अलॉटमेंट लिस्ट जारी कर फीस जमा करने की प्रक्रिया शुरू होगी। आदेशानुसार दाखिले किए जा रहे हैं।”
– जेंद्र कुमार, प्रिंसिपल, आईटीआई, एनआईटी

अन्य और खबरें पढ़ें यहां –

पतंजलि के नाम अंतरराष्ट्रीय योग विश्वविद्यालय स्थापित करने का संकल्प

लखनऊ :
अष्टांग योग के प्रणेता महर्षि पतंजलि के जन्म स्थान उत्तर प्रदेश में स्थित जनपद गोंडा के कोण्डर ग्राम में स्थित श्री महर्षि पतंजलि जन्म भूमि न्यास की पावन धरा पर आज अखिल भारतीय योग शिक्षक महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं संयोजक अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त योग गुरु मंगेश त्रिवेदी जी का आगमन हुआ।

गोंडा पहुंचने पर राष्ट्रीय संयोजक का विभिन्न जनपदों से पहुंचे महासंघ के पदाधिकारियों ने भव्य स्वागत किया।

विश्वविद्यालय स्थापना के संदर्भ में हुयी विशेष चर्चा –

न्यास के अध्यक्ष डॉ. स्वामी भगवदाचार्य की अध्यक्षता में “महर्षि पतंजलि जन्मभूमि न्यास विकास कार्य परियोजना संगोष्ठी” का आयोजन किया गया। जिसमें बतौर मुख्य वक्ता अखिल भारतीय योग शिक्षक महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष योग गुरु मंगेश त्रिवेदी ने शिरकत की। संगोष्ठी में राष्ट्रीय संयोजक मंगेश त्रिवेदी ने न्यास अध्यक्ष डॉ० स्वामी भगवदाचार्य के साथ अष्टांग योग के जनक महर्षि पतंजलि की जन्मस्थली के विकास के संदर्भ में विभिन्न विषयों जैसे महर्षि पतंजलि योग मंदिर का निर्माण, पतंजलि झील का सौंदर्यीकरण, महर्षि पतंजलि के नाम पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर के विश्वविद्यालय की स्थापना के संदर्भ में विशेष चर्चा की गई।

पूरी खबर पढ़ें यहां (क्लिक करें)…

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: you can not copy this content !!
%d bloggers like this: